• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Has Not Lost Any Test Since 1983 At Green Park, Defeated New Zealand In The Last Match

टीम इंडिया कानपुर में 38 साल से अजेय:ग्रीन पार्क में 1983 के बाद कोई टेस्ट नहीं हारा भारत, आखिरी मुकाबले में न्यूजीलैंड को हराया

कानपुर7 दिन पहले

टी-20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद अब भारतीय क्रिकेट टीम कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड का सामना करेगी। इसी साल इंग्लैंड में खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के बाद इस फॉर्मेट में यह दोनों टीमों के बीच पहली टेस्ट भिड़ंत होगी। उस फाइनल में भारत को हार झेलनी पड़ी थी, लिहाजा टीम इंडिया के पास हिसाब चुकता करने का मौका होगा। ग्रीन पार्क स्टेडियम में जोरदार ट्रैक रिकॉर्ड भारत के लिए सबसे बड़ा एडवांटेज होगा। हमारी टीम यहां पिछले 38 साल से कोई टेस्ट मैच नहीं हारी है।

आखिरी हार वेस्टइंडीज के खिलाफ मिली थी
भारत ने ग्रीन पार्क स्टेडियम में अब तक 22 टेस्ट मैच खेले हैं। इसमें उसे 7 में जीत और 3 में हार मिली है। 12 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं। टीम इंडिया को यहां आखिरी हार 1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मिली थी। उसके बाद से हमारी टीम यहां 8 टेस्ट मैच खेल चुकी है। इसमें पांच में जीत मिली और 3 मुकाबले ड्रॉ रहे।

जीत का चौका जमाने की बारी
भारतीय टीम ग्रीन पार्क में हुए पिछले लगातार तीन मैच जीत चुकी है। इस लिहाज से टीम के पास यहां जीत का चौका जमाने का मौका होगा। 2008 में भारत ने यहां साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से, 2009 में श्रीलंका को पारी और 144 रन से और 2016 में न्यूजीलैंड को 197 रनों से हराया था।

अश्विन ने पिछले मैच में लिए थे 10 विकेट
न्यूजीलैंड के खिलाफ 2016 में खेले गए मुकाबले में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने जोरदार गेंदबाजी की थी। तब उन्होंने टेस्ट में 10 विकेट लिए थे। अश्विन ने न्यूजीलैंड की पहली पारी में 93 रन देकर 4 और दूसरी पारी में 132 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किए थे। अश्विन इस बार भी टीम में शामिल हैं और उनसे दोबारा इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद होगी।