टी-20 में टीम इंडिया की लगातार 7वीं जीत:पहले मुकाबले में वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया, वेंकटेश अय्यर ने लगाया विनिंग सिक्स

कोलकाताएक वर्ष पहले

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को पहले टी-20 मैच में 6 विकेट से हरा दिया है। मैच में भारत के सामने 158 रन का टारगेट था, जिसे टीम ने 18.5 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल कर लिया। जीत में रोहित शर्मा (40) टॉप स्कोरर रहे, जबकि सूर्यकुमार यादव ने नाबाद 34 रन की पारी खेली। भारतीय टीम की इस फॉर्मेट में ये लगातार 7वीं जीत है।

मैच का स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

इससे पहले वेस्टइंडीज ने टॉस हारकर पहले खेलते हुए 157/7 का स्कोर बनाया था। निकोलस पूरन ने सबसे ज्यादा 61 रन बनाए। भारत की ओर से रवि बिश्नोई और हर्षल पटेल ने दो-दो विकेट लिए, जबकि भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल और दीपक चाहर के खाते में 1-1 विकेट आया।

अय्यर ने छक्का लगाकर जिताया
एक समय भारत ने 114 के स्कोर पर 4 विकेट गंवा दिए थे, लेकिन इसके बाद सूर्यकुमार यादव और वेंकटेश अय्यर ने 5वें विकेट के लिए 28 गेंदों पर नाबाद 48 रन जोड़े। वेंकटेश अय्यर ने डीप मि़डविकेट के ऊपर से शानदार छक्का लगाकर टीम इंडिया को बढ़िया जीत दिलाई। 18 गेंदों पर नाबाद 35 और वेंकटेश ने 13 गेंदों पर नाबाद 23 रन बनाए।

अच्छी शुरुआत के बाद लड़खड़ा गई थी भारतीय पारी
टारगेट का पीछा करते हुए रोहित शर्मा और ईशान किशन ने टीम इंडिया को जोरदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 45 गेंदों पर 64 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को रोस्टन चेस ने भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (40) को आउट कर तोड़ा। हिटमैन का कैच बाउंड्री लाइन पर ओडीयन स्मिथ ने पकड़ा। इसके बाद WI ने दो रन के भीतर भारत को दो बड़े झटके पहुंचाए।

पहले चेस ने ईशान किशन (35) का विकेट लिया और तीन गेंद बाद ही विराट कोहली (17) फैबियन एलन को अपना विकेट दे बैठे। ये दोनों विकेट भारत ने 93 और 94 के स्कोर पर गंवाए। ऋषभ पंत (8) भी पारी को संभालने में नाकाम रहे। पंत का विकेट शेल्डन कॉटरेल ने लिया।

कोहली और हिटमैन के बीच दिलचस्प मुकाबला
पहले मुकाबले में विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच बड़ा ही दिलचस्प मुकाबला देखने को मिला। दरअसल, दोनों खिलाड़ी टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दूसरे और तीसरे पायदान पर आते हैं। मैच में रोहित ने आतिशी पारी खेलते हुए केवल 19 गेंदों पर 40 रन बनाए। पारी का 30वां रन बनाने के साथ ही रोहित (3237) टी-20I में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे और भारत के पहले खिलाड़ी बन गए।

भारतीय कप्तान के आउट होने के बाद विराट क्रीज पर आए और 11 रन बनाने के साथ ही उन्होंने रोहित को एक बार फिर से पीछे छोड़ दिया। हालांकि कोहली (3244) की पारी 17 रन के आगे नहीं जा सकी। पहले नंबर पर मार्टिन गुप्टिल (3299) का नाम आता है।

रोहित शर्मा और विराट कोहली
रोहित शर्मा और विराट कोहली

बड़ी पारी नहीं खेल सके वेस्टइंडीज के खिलाड़ी
वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ब्रैंडन किंग को भुवनेश्वर कुमार ने पहले ही ओवर में सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच करा दिया। युजवेंद्र चहल ने सातवें ओवर की पांचवीं गेंद पर काइल मेयर्स (31) को LBW आउट किया। करियर का पहला इंटरनेशनल मैच खेल रहे रवि बिश्नोई ने 11वें ओवर में रोस्टन चेज को LBW आउट कर भारत को तीसरा कामयाबी दिलाई। इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर उन्होंने रोवमन पावेल को भी पवेलियन चलता कर दिया।

दीपक चाहर ने 14वें ओवर में अकील हुसैन का विकेट लिया। निकोलस पूरन 43 गेंदों पर 4 चौके और 5 छक्के की मदद से 61 रन बनाने के बाद हर्षल पटेल का शिकार बने। पूरन ने अपने टी-20 करियर की छठी और भारत के खिलाफ दूसरी फिफ्टी जमाई है। ओडीयन स्मिथ पारी की आखिरी गेंद पर हर्षल पटेल को विकेट दे बैठे। कप्तान रोहित शर्मा ने उनका बेहतरीन कैच लपका।

बिश्नोई को मिला डेब्यू का मौका
भारत की ओर से लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को टी-20 डेब्यू करने का मौका मिला। इस फॉर्मेट में खेलने वाले वह 95वें भारतीय खिलाड़ी बने। उन्हें युजवेंद्र चहल ने डेब्यू कैप दी। हालांकि KKR के कप्तान श्रेयस अय्यर प्लेइंग-XI में जगह बनाने में नाकाम रहे। कोलकाता ने बुधवार को अय्यर को IPL 2022 के लिए टीम का नया कप्तान नियुक्त किया है। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2017 से नहीं हारी टीम इंडिया
वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछली तीन टी-20 सीरीज में भारत को जीत मिली है। वेस्टइंडीज ने आखिरी बार 2017 में टी-20 सीरीज में भारत को हराया था। 5 सालों में टीम इंडिया को वेस्टइंडीज नहीं हरा पाई है। मौजूदा सीरीज का दूसरा मुकाबला 18 फरवरी को खेला जाएगा, जहां रोहित एंड कंपनी की नजर एक और सीरीज जीतने पर रहेगी।

दोनों टीमें:
IND:
ईशान किशन, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, रवि बिश्नोई, युजवेंद्र चहल।

WI: ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), रोवमन पॉवेल, कीरोन पोलार्ड (कप्तान), रोस्टन चेज, रोमारियो शेफर्ड, अकील होसेन, ओडीयन स्मिथ, फैबियन एलन, शेल्डन कॉटरेल।