• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India VS West Indies 2nd ODI LIVE Score Update; Rohit Sharma KL Rahul | Ind Vs Wi Live Score, Cricket News

टीम इंडिया ने जीती साल की पहली सीरीज:दूसरे वनडे में वेस्टइंडीज को 44 रन से हराया, प्रसिद्ध कृष्णा ने झटके 4 विकेट

अहमदाबादएक वर्ष पहले

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को दूसरे वनडे मैच में 44 रन से हराकर 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। मैच में वेस्टइंडीज के सामने 238 रन का टारगेट था, जिसके जवाब में टीम 46 ओवर में 193 रन ही बना सकी और मुकाबला हार गई। शमर ब्रुक्स (44) टॉप स्कोरर रहे। भारत की ओर से प्रसिद्ध कृष्णा के खाते में 4 विकेट आए।

टीम इंडिया ने इस साल किसी भी फॉर्मेट में अपनी पहली सीरीज जीती है। साथ ही रोहित शर्मा की बतौर फुलटाइम वनडे कप्तान ये पहली सीरीज जीत रही।

भारत ने बनाए थे 237 रन
इससे पहले टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने 237/9 का स्कोर बनाया। सूर्यकुमार यादव (64) टॉप स्कोरर रहे। केएल राहुल ने भी 49 रन की पारी खेली। वेस्टइंडीज की ओर से अल्जारी जोसेफ और ओडीयन स्मिथ ने 2-2 विकेट चटकाए।

मैच का स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

वेस्टइंडीज के खिलाफ रिकॉर्ड जीत
टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार 11वीं द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीत। 2007 के बाद से भारत WI से कोई वनडे सीरीज नहीं हारा है। इसके साथ ही टीम इंडिया किसी देश के खिलाफ लगातार सबसे ज्यादा वनडे सीरीज जीतने वाला पाकिस्तान के बाद संयुक्त रूप से दूसरा देश बन गया है। पाक ने जिंबाब्वे के खिलाफ 1996 से 2021 के बीच लगातार 11 सीरीज जीती है।

अल्ट्रा एज में देखें डैरेन ब्रावो का विकेट।
अल्ट्रा एज में देखें डैरेन ब्रावो का विकेट।

वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने किया निराश
टारगेट का पीछा करते हुए WI की शुरुआत खराब रही और प्रसिद्ध कृष्णा ने ब्रैंडन किंग (18) को आउट कर भारत को पहली सफलती दिलाई। प्रसिद्ध ने अपने अगले ओवर में DRS पर डैरेन ब्रावो (1) का विकेट लिया। ब्रावो के खिलाफ टीम इंडिया ने कीपर कैच की अपील की थी, लेकिन अंपायर ने इसे नकार दिया। इसके बाद रोहित शर्मा ने रिव्यू लिया। अल्ट्रा-एज में दिखाई दिया कि गेंद बल्ले से लगने के बाद ऋषभ पंत के दस्तानों में गई थी। इसके बाद अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा और भारत को DRS पर दूसरी कामयाबी मिली।

तीसरे विकेट के लिए शाई होप और शमर ब्रुक्स ने 43 गेंदों पर 14 रन जोड़े। ये जोड़ी नजरें जमा रही थी, लेकिन तभी युजवेंद्र चहल ने होप (27) का विकेट लेकर WI को तीसरा झटका पहुंचाया।कप्तान निकोलस पूरन भी कुछ कमाल नहीं दिखा सके और 9 रन बनाकर प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर रोहित को अपना कैच दे बैठे। जेसन होल्डर (2) को शार्दूल ठाकुर ने आउट किया।

करियर का पहला विकेट लेने के बाद दीपक हुड्डा को बधाई देते हुए विराट कोहली और रोहित शर्मा।
करियर का पहला विकेट लेने के बाद दीपक हुड्डा को बधाई देते हुए विराट कोहली और रोहित शर्मा।

छठे विकेट के लिए शमर ब्रुक्स और अकील हुसैन ने 54 गेंदों पर 41 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को दीपक हुड्डा ने ब्रुक्स (44) को आउट कर तोड़ा। ब्रुक्स का कैच लॉन्ग ऑन की दिशा में सूर्यकुमार यादव ने पकड़ा। हुड्डा ने अपने करियर के पहले ही ओवर में विकेट चटकाया। अकील हुसैन (34) का विकेट शार्दूल के खाते में आया।

ओडीयन स्मिथ ने 9वें नंबर पर 20 गेंदों पर 24 रन बनाए। 4 विकेट लेने वाले प्रसिद्ध कृष्णा को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला। उनके अलावा शार्दूल ठाकुर 2, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर और दीपक हुड्डा को 1-1 विकेट मिला।

विराट कोहली ने पिछली 20 वनडे पारियों से शतक नहीं लगाया है।
विराट कोहली ने पिछली 20 वनडे पारियों से शतक नहीं लगाया है।

50 रन के अंदर टीम इंडिया का टॉप ऑर्डर ढेर
टीम इंडिया ने पहले दो विकेट 39 के स्कोर पर गंवा दिए। कप्तान रोहित शर्मा 5 रन बनाकर केमार रोच की गेंद पर आउट हुए। वहीं, पहली बार ओपनिंग करने मैदान पर उतरे ऋषभ पंत 18 रन बनाकर ओडीयन स्मिथ की गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौटे। 13वें ओवर की पहली गेंद पर पंत ने शॉर्ट स्क्वायर लेग की दिशा में शॉट खेला और मिड विकेट पर जेसन होल्डर ने उनका बढ़िया कैच पकड़ा। ऋषभ एक बार फिर खराब शॉट खेलकर आउट हुए। ओडीयन स्मिथ ने अपने इसी ओवर की आखिरी गेंद पर विराट कोहली (18) को आउट कर भारत को तीसरा झटका पहुंचाया।

राहुल और सूर्या ने संभाली पारी
चौथे विकेट के लिए केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव ने 107 गेंदों पर 91 रन जोड़कर टीम को मैच में वापस ला खड़ा किया। अच्छी लय में नजर आ रहे राहुल 49 रन बनाकर रन आउट हुए। इसके बाद सूर्यकुमार ​​​​​​ने 70 गेंदों पर अपने वनडे करियर का दूसरा अर्धशतक पूरा किया। हालांकि वह इसको शतक में नहीं बदल सके और 64 रन बनाकर फैबियन एलन की गेंद पर आउट हुए।

भारत का 7वां विकेट वॉशिंगटन सुंदर 24 रन के रूप में गिरा। दीपक हुड्डा 25 गेंदों पर 29 रन बनाकर जेसन होल्डर की गेंद पर आउट हुए।

  • निकोलस पूरन WI के लिए वनडे में कप्तानी करने वाले 30वें खिलाड़ी बने।
  • ऋषभ पंत पहली बार वनडे में ओपनिंग पर आए हैं।
  • विराट कोहली 18 रन बनाकर आउट हुए। वनडे में उनकी ये 250वीं पारी रही।
  • केएल राहुल (49) दूसरी बार वनडे में रन आउट हुए।
  • सूर्यकुमार यादव (64) का वनडे में ये सबसे बढ़िया प्रदर्शन रहा।

आधी पिच पर KL राहुल का ब्रेन फेड : रन के लिए भाग रहे थे अचानक रुक गए, रन आउट हुए तो सूर्यकुमार पर निकाला गुस्सा

अंडर-19 चैंपियंस का हुआ सम्मान
इंग्लैंड को हराकर U-19 वर्ल्ड कप जीतने वाली जूनियर टीम इंडिया के खिलाड़ी भी अहमदाबाद में मैच देखने पहुंचे है। सभी खिलाड़ियों को BCCI द्वारा 40-40 लाख रुपए देकर सम्मानित किया गया। खिलाड़ियों के अलावा स्पोर्ट स्टाफ को 25-25 लाख रुपए भी दिए गए।

U-19 WC विजेता टीम के प्लेयर्स को सीनियर भारतीय खिलाड़ियों से मिलने का मौका नहीं मिला, क्योंकि वे 3 मैचों की सीरीज के लिए बनाए गए 'बायो-बबल' में हैं। भारत ने यश धुल की कप्तानी में इंग्लैंड को 4 विकेट से हराया था। अंडर-19 टीम के साथ नेशनल क्रिकेट अकादमी (NCA) हेड वीवीएस लक्ष्मण, BCCI सचिव जय शाह और ट्रेजरर अरूण धूमल भी मौजूद रहे।

कोहली का घरेलू मैदानों पर 100वां वनडे
विराट कोहली का भारतीय सरजमीं पर ये 100वां वनडे मैच था। ये उपलब्धि हासिल करने वाले कोहली 5वें भारतीय खिलाड़ी बने। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर (164), एमएस धोनी (130), मोहम्मद अजहरुद्दीन (113) और युवराज सिंह (111) के नाम आते हैं।

राहुल की वापसी, ईशान बाहर
दूसरे मुकाबले में उपकप्तान केएल राहुल की प्लेइंग-XI में वापसी हुई। राहुल की वापसी के साथ ही ईशान किशन की टीम से छुट्टी हो गई। पिछले मैच में ईशान 28 रन बनाकर आउट हुए थे। वहीं, राहुल ने पहले वनडे के लिए ब्रेक लिया था।

दोनों टीमें इस प्रकार है-
भारत
- रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, वॉशिंगटन सुंदर, शार्दूल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज

वेस्टइंडीज- शाई होप (विकेटकीपर), ब्रैंडन किंग, डैरेन ब्रावो, शमर ब्रुक्स, निकोलस पूरन (कप्तान), जेसन होल्डर, अकील हुसैन, फैबियन एलन, ओडीयन स्मिथ, अल्जारी जोसेफ, केमार रोच।

खबरें और भी हैं...