भारत वनडे में नंबर-1 बनने से एक जीत दूर:न्यूजीलैंड से दूसरा वनडे जीतकर तीसरे नंबर पर आई टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ा

दुबई17 दिन पहले

टीम इंडिया ने रायपुर में खेले गए मुकाबले में न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही भारतीय टीम ने 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। भारत अब वनडे रैंकिंग में नंबर-1 होने के भी बेहद करीब आ गया। ICC रैंकिंग में अब रोहित एंड कंपनी के 113 पॉइंट्स हो गए और वह एक पायदान की छलांग के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गई है।

अगर टीम इंडिया सीरीज का तीसरा मैच भी जीत लेती है तो वह नंबर-1 पर काबिज हो जाएगी। यह कैसे होगा आगे समझते हैं...

चौथे नंबर पर थी भारतीय टीम
न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे वनडे से पहले भारतीय टीम 111 रेटिंग पॉइंट्स के साथ नंबर 4 पर थी। इस मुकाबले में जीत के बाद भारत के 113 पॉइंट्स हो गए हैं। पहले नंबर-1 पर काबिज न्यूजीलैंड के 2 पॉइंट्स का नुकसान हुआ और उसके भी अब 113 पॉइंट्स हो गए हैं। कीवी टीम दूसरे स्थान पर खिसक गई है। इंग्लैंड अब नंबर-1 हो गया है और उसके भी 113 पॉइंट्स हैं।

आप यह पूछेंगे कि जब भारत, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड तीनों के एक समान 113-113 पॉइंट्स हैं तो फिर इंग्लैंड नंबर-1 कैसे हो गया। इसका जवाब है दशमलव के बाद के अंकों की गणना। इस मामले में इंग्लैंड सबसे आगे है। न्यूजीलैंड दूसरे और भारत तीसरे स्थान पर है।

तीसरा मैच जीतने पर भारतीय टीम होगी नंबर-1
टीम इंडिया अगर सीरीज का तीसरा मुकाबला भी जीत लेती है तो उसके 114 अंक हो जाएंगे और वह रैंकिंग में नंबर-1 हो जाएगी। इंग्लैंड दूसरे स्थान पर खिसक जाएगा और न्यूजीलैंड टीम चौथे स्थान पर लुढ़क जाएगी। ऑस्ट्रेलिया 112 अंकों के साथ नंबर-2 हो जाएगा।

तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बनने का मौका
भारतीय टीम के पास एक साथ क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बनने का मौका है। टी-20 में भारत पहले ही नंबर-1 है। न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरा वनडे जीतते ही 50 ओवर के फॉर्मेट में भी हमारी टीम नंबर-1 हो जाएगी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अच्छा प्रदर्शन कर उसमें भी शीर्ष स्थान हासिल किया जा सकता है।

हालांकि, उससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में हमें अपनी रैंकिंग बरकरार रखनी होगी। इसके लिए उस सीरीज में कम से कम 2 मैच जीतने होंगे।