बदलाव के दौर से गुजरेगी टीम इंडिया:टी-20 WC में मिली हार के बाद बुरे सपने जैसा रहा अफ्रीकी दौरा, अब इन 4 बड़े खिलाड़ियों की हो सकती है छुट्टी

नई दिल्ली4 महीने पहले

टीम इंडिया का प्रदर्शन टी-20 वर्ल्ड कप के बाद कुछ खास नहीं रहा है। पहले वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल तक भी नहीं पहुंच पाए फिर साउथ अफ्रीका की टीम ने पहले टेस्ट में हराया और वनडे में तो क्लीन स्वीप ही कर दिया। टीम पिछले कुछ समय से बहुत ही उतार चढ़ाव से गुजर रही है। बोर्ड के साथ विराट कोहली का कप्तानी विवाद फिर अचानक विराट का कप्तानी छोड़ देना।

इन सब के बीच टेस्ट टीम में सबसे अनुभवी खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे का बल्ला अर्से से नहीं चला है। वहीं, वनडे और टी-20 में तो टीम का मध्यक्रम लगातार फ्लॉप हो रहा है। ऐसे में वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ होने वाली सीरीज में टीम इंडिया बड़े बदलाव कर सकती है। आइए उसी बदलाव के बारे में जानने की कोशिश करते हैं।

फटाफट फॉर्मेट में बॉलर्स ने किया निराश
टी-20 वर्ल्ड कप के पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया के गेंदबाज एक भी विकेट नहीं ले पाए थे। मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह जैसे गेंदबाजों को बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान आराम से खेल रहे थे। पाकिस्तान ने मुकाबला 10 विकेट से अपने नाम किया। जसप्रीत बुमराह सफेद गेंदों की क्रिकेट में पहले जैसी छाप नहीं छोड़ पा रहे हैं। पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 वर्ल्ड कप में मुकाबला हो या फिर न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच, दोनों ही मुकाबलों में बुमराह ना यॉर्कर फेंक पा रहे थे और ना ही उनकी गेंदों में वैसी धार थी जैसी पहले देखने को मिलती थी।

वहीं, शमी भी दोनों मुकाबलो में कुछ खासा कमाल नहीं कर पाए। इसके बाद टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज खेली। उस सीरीज में बुमराह और शमी दोनों नहीं थे और उनकी जगह मोहम्मद सिराज और दीपक चाहर को मौका मिला था। ऐसे में वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में सिराज और चाहर को मौका मिल सकता है।

टी-20 में बल्लेबाजी भी रही है समस्या
गेंदबाजी के साथ-साथ टी-20 क्रिकेट में टीम इंडिया की समस्या बल्लेबाजी भी रही है। टी-20 वर्ल्ड के शुरुआती दो मुकाबलों में देखा गया कि जैसे ही दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा आउट हुए टीम बड़ा स्कोर नहीं बना पाई। ऐसे में आने वाली सीरीज में मध्यक्रम में भी बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। ईशान किशन और सूर्य कुमार यादव जैसे खिलाड़ी लगातार खेलते दिख सकते हैं।

वनडे में मध्यक्रम फ्लॉप ऑलराउंडर की कमी
पिछले कुछ समय से वनडे टीम का मध्यक्रम पूरी तरह से फ्लॉप रहा है। रोहित शर्मा की वापसी के बाद केएल राहुल मध्यक्रम में खेलते हुए नजर आ सकते हैं। वहीं, सूर्यकुमार यादव को पांचवें नंबर पर खेलते हुए देखा जा सकता है। शार्दूल ठाकुर और दीपक चाहर की बल्लेबाजी टीम इंडिया के लिए प्लस प्वाइंट साबित हुई है। ऐसे में आगामी सीरीज के मद्देनजर इन दो खिलाड़ियों ने बतौर ऑलराउंडर एक विकल्प देने की कोशिश करेगी।

रहाणे-पुजारा के खराब फॉर्म के बाद अब आगे क्या
टीम इंडिया ऐसी टीम से हारी है जो हर मामले में भारतीय टीम से कमजोर थी और बदलाव के दौर से भी गुजर रही है। ऐसे में टीम इंडिया के लिए ये हार काफी खल रहा है। पूरी सीरीज में भारतीय टीम ने कोई सूझबूझ नहीं दिखाई। चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे दूसरे टेस्ट की दूसरी पारी में चमके, लेकिन इसके अलावा सकारात्मक क्रिकेट नहीं खेल सके। दोनों छह पारियों में 200 रन भी नहीं बना सके और अब उनका करियर अब ढलान की ओर दिख रहा है। ऐसे में हनुमा विहारी, श्रेयस अय्यर जैसे खिलाड़ी को आने वाले सीरीज में टीम के लिए खेलते देखा जा सकता है।

खबरें और भी हैं...