क्रिकेट / ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए टीम इंडिया का चयन आज, कोहली की वापसी तय



कोहली ने वनडे में कुल 39 शतक लगाए हैं। कोहली ने वनडे में कुल 39 शतक लगाए हैं।
वर्ल्ड कप के लिए टीम में धोनी का स्थान पक्का। वर्ल्ड कप के लिए टीम में धोनी का स्थान पक्का।
कार्तिक ने वनडे में नौ अर्धशतक लगाए। कार्तिक ने वनडे में नौ अर्धशतक लगाए।
X
कोहली ने वनडे में कुल 39 शतक लगाए हैं।कोहली ने वनडे में कुल 39 शतक लगाए हैं।
वर्ल्ड कप के लिए टीम में धोनी का स्थान पक्का।वर्ल्ड कप के लिए टीम में धोनी का स्थान पक्का।
कार्तिक ने वनडे में नौ अर्धशतक लगाए।कार्तिक ने वनडे में नौ अर्धशतक लगाए।

  • कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी दो वनडे और टी-20 सीरीज में नहीं खेले थे
  • बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के लिए खलील अहमद और जयदेव उनादकट में मुकाबला

Dainik Bhaskar

Feb 15, 2019, 08:34 AM IST

मुंबई. भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच दो टी-20 और पांच वनडे की सीरीज 24 फरवरी से खेली जानी है। इसके लिए टीम इंडिया का चयन 15 फरवरी को होगा। 30 मई से शुरू होने वाले वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया की यह आखिरी अंतरराष्ट्रीय सीरीज होगी। ऐसा माना जा रहा है कि चयनकर्ता वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए ही टीम का चयन करेंगे। न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी दो वनडे और तीन टी-20 से बाहर रहे कप्तान विराट कोहली की वापसी तय मानी जा रही है। वहीं, बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के लिए खलील अहमद और जयदेव उनादकट के बीच मुकाबला है।

 

Khaleel

 

ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में खलील का खराब प्रदर्शन
राजस्थान के खलील को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में टीम में रखा गया था, लेकिन उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। दोनों सीरीज को मिलाकर उन्हें सिर्फ दो मैच खेलने का मौका मिला। इसमें खलील ने कुल 11 ओवर में 74 रन दिए। इन दोनों मुकाबलों में उन्हें कोई सफलता नहीं मिली। वहीं, इस दौरान छह टी-20 में सिर्फ सात विकेट ही हासिल कर पाए।

 

जयदेव

 

उनादकट ने पिछले पांच रणजी मैच में 29 विकेट लिए
दूसरी ओर, उनादकट ने टीम इंडिया के लिए 2013 में डेब्यू किया था। उन्होंने 7 मैच में 8 विकेट लिए। उनादकट ने पिछला वनडे वेस्टइंडीज के खिलाफ 2013 में ही खेला था। वहीं, 10 टी-20 मुकाबलों में उन्होंने 14 विकेट लिए। उनादकट पिछले दो महीनों से बेहतरीन फॉर्म में हैं। सौराष्ट्र के लिए पिछले पांच रणजी मैच में 29 विकेट लिए। गेंदबाजी में विविधता और वर्तमान फॉर्म को देखते हुए उनादकट को खलील की जगह शामिल किया जा सकता है।

 

कार्तिक

 

दूसरे विकेटकीपर के लिए कार्तिक और पंत में मुकाबला
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में वर्ल्ड कप के लिए दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज के स्थान के लिए दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत के बीच मुकाबला होगा। कार्तिक ने सीमित ओवरों के पिछले पांच मुकाबलों में नाबाद 33, 5, 0 और नाबाद 38 रन बनाए। एक मैच में बल्लेबाजी नहीं मिली। इस दौरान न्यूजीलैंड के खिलाफ एक मैच में कीपिंग करते हुए 4 कैच लिए। वहीं, पंत ने  तीन टी-20 में 72 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में खेले गए चौथे टेस्ट में नाबाद 159 रन की पारी खेली थी। ऐसे में चयनकर्ताओं पर यह निर्भर करेगा कि वे अनुभवी और युवा खिलाड़ी में से किसे वर्ल्ड कप के लिए तैयार करना चाहेंगे।

 

विराट कोहली

 

वर्ल्ड कप के लिए 13 खिलाड़ियों के नाम तय
वर्ल्ड कप के लिए चयनकर्ताओं ने 13 खिलाड़ियों का चयन लगभग कर लिया है। इनमें विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायडू, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी हैं। बीसीसीआई 16 या 17 सदस्यीय टीम इंग्लैंड भेज सकती हैं। बाकि बचे जगह के लिए केएल राहुल, कार्तिक, पंत, खलील और उनादकट में से किसी को चुना जा सकता है।
 

ऑस्ट्रेलिया दौरे का कार्यक्रम

फॉर्मेट तारीख जगह समय
टी-20 24 फरवरी विशाखापत्तनम शाम 7:00 बजे से
टी-20 27 फरवरी बेंगलुरु शाम 7:00 बजे से
वनडे 02 मार्च हैदराबाद दोपहर 1:30 बजे से
वनडे 05 मार्च नागपुर दोपहर 1:30 बजे से
वनडे 08 मार्च रांची दोपहर 1:30 बजे से
वनडे 10 मार्च मोहाली दोपहर 1:30 बजे से
वनडे 13 मार्च दिल्ली दोपहर 1:30 बजे से
COMMENT