वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप / भारत अगस्त में विंडीज दौरे से करेगा अभियान की शुरुआत, 2 मैच खेलेगा



World Test Championship: Team India To Play two-Test series against West Indies in Antigua
X
World Test Championship: Team India To Play two-Test series against West Indies in Antigua

  • टीम इंडिया पहला टेस्ट 22 से 26 अगस्त और दूसरा टेस्ट 30 अगस्त से 3 सितंबर बीच खेलेगी
  • विंडीज दौरे पर टी-20 सीरीज के पहले दो मैच अमेरिका के फ्लोरिडा में होंगे

Jun 13, 2019, 11:58 AM IST

एंटीगा. इस साल वनडे वर्ल्ड कप के बाद पहली बार आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप कराने जा रहा है। दो साल की अवधि में रखे गए इस टूर्नामेंट की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होने वाली एशेज टेस्ट सीरीज से होगी। भारत का अभियान अगस्त में कैरिबियाई दौरे के साथ शुरू होगा, जहां उसे वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट खेलने हैं। 

 

पांच हफ्ते के वेस्टइंडीज दौरे में भारत को तीन टी-20, तीन वनडे और दो टेस्ट खेलने हैं। टी-20 सीरीज 3 अगस्त से शुरू होगी, जबकि वनडे सीरीज 8 अगस्त से खेली जानी है। इसके बाद 22 से 26 अगस्त के बीच एंटीगा के विवियन रिचर्ड्स ग्राउंड में टेस्ट चैम्पियनशिप का पहला मैच खेला जाएगा। दौरे का अंत जमैका के सबीना पार्क में 30 अगस्त से 3 सितंबर तक खेले जाने वाले टेस्ट के साथ होगा। 

 

एक समय पर छह टीमें अलग-अलग खेलेंगी सीरीज

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के सीईओ जॉनी ग्रेव ने कहा, “भारत और विंडीज के बीच मुकाबले हमेशा से बेहतरीन रहे हैं। हम तीनों फॉर्मेट में कुछ बेहतरीन खिलाड़ियों को आमने-सामने देखेंगे।” इस सीरीज से ठीक पहले ही ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 1 अगस्त से एशेज सीरीज खेली जानी है। इसी से वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की शुरूआत होगी। इसके अलावा श्रीलंका भी न्यूजीलैंड के दौरे पर अपने अभियान की शुरुआत करेगा। यानी लगभग एक ही मौके पर छह बड़ी टीमें चैम्पियन बनने की कोशिशों में जुटी होंगी।

 

टेस्ट चैम्पियनशिपः हर टीम खेलेगी 6-6 सीरीज
टेस्ट चैम्पियनशिप की शुरुआत 2019 से होगी। इसमें भाग लेने वाली 9 टीमें दो साल के अंतराल में 6 टेस्ट सीरीज खेलेंगी। इनमें से 3 घरेलू और 3 विदेश मैदान पर होंगी। इन 9 टीमों में शीर्ष पर रहने वाली 2 टीमों के बीच इंग्लैंड में 2021 में फाइनल होगा।

 

अमेरिका में खेले जाएंगे दो टी-20 मैच
भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाली टी-20 सीरीज के शुरुआती दो मैच अमेरिका के फ्लोरिडा स्थित लॉडरहिल के ब्रोवार्ड काउंटी स्टेडियम में खेले जाएंगे। इसके बाद 6 अगस्त को सीरीज का आखिरी मैच गुयाना के नेशनल स्टेडियम में होगा। इस पर विंडीज बोर्ड के मार्केटिंग डायरेक्टर डोमिनिक वार्न ने कहा कि हम उत्तरी अमेरिका में मौजूद वेस्टइंडीज के लोगों को भी क्रिकेट का मजा लेने का मौका देना चाहते हैं। साथ ही इससे पूरे अमेरिका में क्रिकेट को प्रचारित किया जा सकेगा।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना