क्या टीम इंडिया में बढ़ा मनमुटाव:साउथ अफ्रीका दौरे पर विराट कोहली वनडे सीरीज नहीं खेलेंगे और रोहित टेस्ट टीम का हिस्सा नहीं होंगे

मुंबईएक महीने पहले

साउथ अफ्रीका दौरे पर विराट कोहली और रोहित शर्मा एक साथ नहीं खेलेंगे। यह संयोग हो सकता है या फिर कप्तानी को लेकर विवाद भी, लेकिन सच यही है कि साउथ अफ्रीका दौरे पर दोनों खिलाड़ी जाएंगे, लेकिन टेस्ट और वनडे में एक साथ नहीं उतरेंगे।

भारत को सबसे पहले तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है, उसके बाद तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है। रोहित चोट की वजह से टेस्ट से बाहर हो गए हैं, जबकि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक विराट ने वनडे सीरीज से अपना नाम वापस ले लिया है। रोहित को हाल ही में विराट से वनडे की कप्तानी लेकर टीम इंडिया का कप्तान नियुक्त किया गया है। उसके बाद से ही खबरें आ रही हैं कि विराट कप्तानी छीने जाने से खुश नहीं हैं।

पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने रोहित शर्मा के चोटिल होने और विराट कोहली के अचानक वनडे सीरीज से ब्रेक लेने पर सवाल खडे़ किए हैं। ट्विटर पर अजहर ने लिखा - विराट का ब्रेक लेना तो ठीक है, लेकिन उनकी टाइमिंग पर कई सवाल खड़े होते हैं।

रोहित चोट की वजह से टेस्ट से बाहर
भारतीय टीम साउथ अफ्रीका दौरे के लिए 16 दिसंबर को रवाना होगी। तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच 26 दिसंबर से होगा। टेस्ट सीरीज में विराट कोहली टीम की कप्तानी करेंगे। वनडे सीरीज 19 जनवरी से खेली जानी है। टेस्ट टीम की घोषणा हो चुकी है, जबकि वनडे के लिए टीम की घोषणा होना बाकी है।

इस बीच रोहित सोमवार को मुंबई में प्रैक्टिस के दौरान चोटिल हो गए। उनके हाथ में चोट लगी है। हालांकि वनडे सीरीज तक उनके फिट होने की उम्मीद है। BCCI ने रोहित के टेस्ट सीरीज से बाहर होने की घोषणा करते हुए उनकी जगह गुजरात के बल्लेबाज प्रियांक पंचाल को टीम में शामिल किया है।

वनडे के लिए उपलब्ध नहीं होंगे विराट
वनडे के लिए विराट की जगह रोहित को टीम की कप्तानी सौंपी गई है। 3 वनडे मैचों की सीरीज 19 जनवरी से होनी है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक विराट कोहली अपनी बेटी वामिका के पहले बर्थडे पर परिवार के साथ रहना चाहते हैं। उनकी बेटी का बर्थडे 11 जनवरी को है। वहीं तीसरा टेस्ट भी 11 से 15 जनवरी के बीच खेला जाना है। रिपोर्ट के मुताबिक कोहली थर्ड टेस्ट के बाद अपने परिवार के साथ छुट्‌टी मनाने की प्लानिंग कर रहे हैं।

रोहित कर चुके हैं विराट की तारीफ
रोहित शर्मा कप्तान बनने के बाद BCCI TV को दिए पहले इंटरव्यू में विराट की तारीफ कर चुके हैं। रोहित ने कहा, 'कोहली ने 5 साल तक भारतीय टीम को फ्रंट से लीड किया है। कोहली ने सभी मैचों में अपना बेस्ट देना चाहा। उनकी कप्तानी में टीम ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा है।
मेरे लिए कोहली की कप्तानी में खेलने का अनुभव शानदार रहा। हम दोनों ने काफी क्रिकेट साथ में खेली है और हर मौके को एंजॉय किया है। हम आगे भी वैसा ही करेंगे। हमें एक टीम के तौर पर और बेहतर होना है और हमारा फोकस उसी पर है।'

खबरें और भी हैं...