पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Bumrah Out Of India Vs Australia 4th Test Brisbane Hanuma Vihari And Ravindra Jadeja Out Of Brisbane Test, Shardul And Wriddhiman Can Come In Team

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चौथे टेस्ट से पहले 9वां झटका:जडेजा, विहारी और बुमराह के बाद अब ओपनर मयंक भी चोटिल; बतौर बल्लेबाज खेल सकते हैं पंत

सिडनी15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई टीम इंडिया को 15 जनवरी से ब्रिस्बेन में चौथा और आखिरी टेस्ट खेलना है। इसके पहले प्लेइंग-11 को लेकर ही मुश्किलें खड़ी हो गई हैं। ऑस्ट्रेलिया टूर पर अब तक 9 खिलाड़ी इंजर्ड हो चुके हैं। इनमें मोहम्मद शमी, उमेश यादव, लोकेश राहुल, हनुमा विहारी, रविंद्र जडेजा, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह और मयंक अग्रवाल शामिल हैं। इनमें से 6 खिलाड़ी सीरीज से बाहर हो चुके हैं।

जसप्रीत बुमराह छठवें ऐसे खिलाड़ी हैं, जो इस दौरे पर चोटिल होने की वजह से बाहर हो गए। न्यूज एजेंसी के मुताबिक बुमराह को पेट के निचले हिस्से की मांसपेशियों (एब्डोमिनल स्ट्रेन) में खिंचाव है। उनके अलावा हनुमा विहारी, रविंद्र जडेजा, लोकेश राहुल, मोहम्मद शमी और उमेश यादव भी चोट की वजह से टीम से बाहर हो चुके हैं। पंत और अश्विन की चोट गंभीर नहीं है। चौथे टेस्ट में पंत बतौर बल्लेबाज खेल सकते हैं।

मयंक अग्रवाल को प्रैक्टिस सेशन में लगी चोट
मयंक अग्रवाल को प्रैक्टिस सेशन के दौरान हाथ में चोट लग गई। इसके बाद उन्हें स्कैन के लिए ले जाया गया। सूत्रों के मुताबिक, उनके हाथ में हेयरलाइन फ्रैक्चर हो सकता है। अभी स्कैन रिपोर्ट आनी बाकी है। चोट गंभीर होने पर वह भी ब्रिस्बेन टेस्ट से बाहर हो सकते हैं। चोट गंभीर नहीं होने पर उनके और साहा में से किसी एक को विहारी के रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम में शामिल किया जाएगा।

बुमराह एब्डोमिनल स्ट्रेन से परेशान
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के सूत्र के हवाले से एजेंसी ने बताया कि स्कैन रिपोर्ट्स के मुताबिक बुमराह एब्डोमिनल स्ट्रेन से जूझ रहे हैं। भारतीय टीम नहीं चाहती कि उनकी चोट कोई गंभीर रूप ले। BCCI के मुताबिक उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ फरवरी में शुरू हो रहे टेस्ट सीरीज से पहले आराम दिया जाएगा। बुमराह की जगह नटराजन टीम में शामिल किए जा सकते हैं। ऐसा हुआ तो वे अपना डेब्यू टेस्ट खेलेंगे।

विहारी को ग्रेड-1 इंजरी, रिकवर होने में 4 हफ्ते लगेंगे
BCCI के सीनियर अधिकारी ने न्यूज एजेंसी को बताया कि विहारी 3 दिन बाद शुरू हो रहे चौथे टेस्ट तक फिट नहीं हो पाएंगे। उन्हें ग्रेड-1 इंजरी है। उन्हें रिकवर होने में कम से कम 4 हफ्ते लग जाएंगे। विहारी को फिलहाल रिहैब की जरूरत है। वे सिर्फ चौथे टेस्ट नहीं, बल्कि इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में भी नहीं खेल पाएंगे।

बतौर बल्लेबाज खेल सकते हैं पंत
विकेटकीपर ऋषभ पंत भी कोहनी में लगी चोट से रिकवर हो रहे हैं। ऐसे में चौथे टेस्ट में उन्हें बतौर बल्लेबाज शामिल किया जा सकता है। ऐसे में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी साहा को दी जाएगी। सिडनी में खेले गए तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में भी साहा ने ही पंत के फील्डिंग सब्सटीट्यूट के तौर पर विकेटकीपिंग की थी।

चौथे टेस्ट में रोहित-शुभमन ही करेंगे ओपनिंग
वहीं, अगर पंत विकेटकीपिंग करते हैं, तो साहा की जगह मयंक अग्रवाल को शामिल किया जा सकता है। हालांकि, यह फैसला मयंक की इंजरी रिपोर्ट आने के बाद ही लिया जाएगा। पूरी तरह फिट होने पर ही उन्हें टीम में शामिल किया जाएगा।

मयंक अगर खेलते हैं, तो वे मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करते दिखेंगे। चौथे टेस्ट में रोहित ही शुभमन के साथ ओपनिंग करेंगे। पृथ्वी शॉ के खराब फॉर्म की वजह से उन्हें टीम में शामिल किया जाना मुश्किल है।

जडेजा की जगह शार्दूल को मिल सकता है मौका
वहीं, अंगूठे में फ्रैक्चर झेल रहे जडेजा की जगह शार्दूल ठाकुर को टीम में शामिल किया जा सकता है। शार्दूल के पास फर्स्ट क्लास मैच खेलने का एक्सपीरियंस है। साथ ही वे लोअर ऑर्डर में बैटिंग भी कर सकते हैं। ब्रिस्बेन का वाका मैदान में उछाल की वजह से लोअर ऑर्डर में एक एक्स्ट्रा बल्लेबाज मददगार साबित होगा।

शार्दूल ने टीम इंडिया की तरफ से 1 टेस्ट, 12 वनडे, 17 टी-20 खेले हैं। इसके अलावा उन्होंने अब तक 62 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं। इसमें उनके नाम 206 विकेट हैं। इसके अलावा उन्होंने 1232 रन भी बनाए हैं।

जडेजा ने सिडनी में अंगूठे की सर्जरी कराई
जडेजा ने मंगलवार को अपने बाएं अंगूठे की सर्जरी कराई। उन्होंने खुद इसकी जानकारी दी। जडेजा ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए लिखा, 'कुछ समय के लिए क्रिकेट से दूर रहूंगा। जल्द ही वापसी करूंगा।' BCCI के मुताबिक अब वे बेंगलुरु में नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) को जॉइन करेंगे और रिहैब करेंगे। वे इंग्लैंड के खिलाफ पहला 2 टेस्ट नहीं खेलेंगे।

विहारी-पंत ने सिडनी टेस्ट में खेली अहम पारी
विहारी और पंत दोनों ने सोमवार को सिडनी में खत्म हुए तीसरे टेस्ट में अहम पारी खेली थी। 407 रन के टारगेट का पीछे करने उतरी भारतीय टीम ने रोहित, शुभमन और कप्तान अजिंक्य रहाणे का विकेट गंवा दिया था। इसके बाद पंत ने 118 बॉल पर 97 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 82.20 का रहा। उन्होंने चेतेश्वर पुजारा के साथ मिलकर टारगेट चेज करते हुए चौथे विकेट के लिए भारत की सबसे बड़ी 148 रन की पार्टनरशिप की।

दर्द के साथ बैटिंग करते रहे विहारी
वहीं, बैटिंग के दौरान विहारी के हैमस्ट्रिंग में खिंचाव आ गया। फीजियो भी बुलाए गए, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और दर्द के साथ बल्लेबाजी करते रहे। उन्होंने दौड़ने में भी परेशानी हो रही थी। उन्होंने सोमवार को 97 में से 27 ओवर अकेले गेंदबाजों का सामना किया।

अश्विन-विहारी ने 97 में से 43 ओवर बल्लेबाजी की
भारत ने चौथी पारी में 131 ओवर (786 बॉल) बल्लेबाजी की। इसमें से अश्विन और विहारी ने 259 गेंदों (लगभग 43 ओवर) में 62 रन की नाबाद पार्टनरशिप की। यह छठवें विकेट के लिए गेंद के हिसाब से भारत की तीसरी सबसे बड़ी पार्टनरशिप रही। इस जोड़ी ने न केवल मैच बचाया, बल्कि भारतीय दर्शकों को विश्वास दिलाया कि विराट कोहली जैसे बल्लेबाजों की गैरमौजूदगी में भी टीम अच्छा कर सकती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser