पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

IND vs AUS बॉक्सिंग-डे टेस्ट:प्लेयर ऑफ द मैच को मिलेगा मुलाग मेडल, 152 साल पहले विदेश जाने वाली ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान रहे मुलाग

मेलबर्न5 महीने पहले
ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने यह मुलाग मेडल तैयार किया। इसमें 1868 में पहली बार विदेश दौरे पर जाने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम का फोटो लगा है। - Dainik Bhaskar
ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने यह मुलाग मेडल तैयार किया। इसमें 1868 में पहली बार विदेश दौरे पर जाने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम का फोटो लगा है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 4 टेस्ट की सीरीज का दूसरा मैच 26 दिसंबर से मेलबर्न में खेला जाएगा। यह बॉक्सिंग-डे टेस्ट होगा। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने कहा है कि इस मुकाबले में प्लेयर ऑफ द मैच को मुलाग मेडल दिया जाएगा।

यह नाम 152 साल पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रहे जॉनी मुलाग के नाम पर रखा गया है। मुलाग 1868 में पहली बार विदेश दौरे पर जाने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान थे। टीम का यह इंग्लैंड दौरा था।

जॉनी मुलाग ने 45 टेस्ट में 257 विकेट लिए और 1698 रन बनाए।
जॉनी मुलाग ने 45 टेस्ट में 257 विकेट लिए और 1698 रन बनाए।

मुलाग ने 45 टेस्ट की 71 पारी में 1698 रन बनाए। उन्होंने 1877 ओवर बॉलिंग भी की। इस दौरान 831 मेडन ओवर डाले थे। उन्होंने 257 विकेट लिए। मुलाग ने 1866 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर एक बॉक्सिंग-डे टेस्ट भी खेला था।

ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 1-0 से आगे
सीरीज का पहला मैच एडिलेड में डे-नाइट खेला गया था। इसमें ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 8 विकेट से शिकस्त देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इस मैच की दूसरी पारी में भारतीय टीम ने टेस्ट इतिहास का अपना सबसे कम 36 रन का स्कोर बनाया था।

26 दिसंबर से खेला जाता है बॉक्सिंग-डे टेस्ट
हर साल 26 से 30 दिसंबर तक होने वाले मैच को बॉक्सिंग डे टेस्ट कहा जाता है। बॉक्सिंग-डे वास्तव में ‘क्रिसमस बॉक्स’ (क्रिसमस गिफ्ट) से बना शब्द है। क्रिसमस के अगले दिन ज्यादातर देशों में छुट्टी होती है। इस दिन क्रिसमस बॉक्स गिफ्ट करने का भी रिवाज है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें