सिडनी / भारत का पहला वनडे कल, स्मिथ-वॉर्नर के बिना पिछले 8 में से सिर्फ एक मैच में जीता ऑस्ट्रेलिया



India vs Australia first odi Sydney preview news and updates
India vs Australia first odi Sydney preview news and updates
सिडनी में अभ्यास के दौरान महेंद्र सिंह धोनी। सिडनी में अभ्यास के दौरान महेंद्र सिंह धोनी।
अभ्यास के दौरान कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा। अभ्यास के दौरान कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा।
X
India vs Australia first odi Sydney preview news and updates
India vs Australia first odi Sydney preview news and updates
सिडनी में अभ्यास के दौरान महेंद्र सिंह धोनी।सिडनी में अभ्यास के दौरान महेंद्र सिंह धोनी।
अभ्यास के दौरान कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा।अभ्यास के दौरान कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा।

  • नौ महीने पहले बॉल टैम्परिंग विवाद में दोषी साबित हुए थे स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर
  • इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने आठ और भारत ने 14 वनडे खेले, टीम इंडिया ने नौ जीते
  • मैच का प्रसारण सोनी सिक्स, टेन-3, सोनी लिव (ऑनलाइन) पर सुबह 7: 50 बजे से होगा

Dainik Bhaskar

Jan 11, 2019, 06:49 AM IST

खेल डेस्क. भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन वनडे सीरीज का पहला मैच शनिवार को सिडनी में खेला जाएगा। भारतीय टीम की नजर 11 साल बाद ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर सीरीज जीतने पर होगी। उसे पिछली जीत महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2008 में मिली थी। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम बॉल टैम्परिंग विवाद में पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर के प्रतिबंधित होने के बाद तीसरी सीरीज खेलेगी। इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ पांच वनडे और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन वनडे की सीरीज में उसे हार मिली थी। दोनों सीरीज के कुल 8 वनडे में उसे सिर्फ एक में जीत मिली।

 

स्मिथ-वॉर्नर पर एक साल का प्रतिबंध
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछले साल मार्च में केपटाउन टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने बॉल टैम्परिंग की थी। इस विवाद के बाद जांच में तत्कालीन कप्तान स्टीव स्मिथ, उप-कप्तान डेविड वॉर्नर को दोषी माना गया। दोनों खिलाड़ियों पर एक-एक साल का प्रतिबंध लगाया गया था।

 

पिछले नौ महीने में भारत ने 75% मैच जीते
स्मिथ-वॉर्नर के प्रतिबंधित होने के बाद नौ महीने में ऑस्ट्रेलिया ने  दो सीरीज में आठ वनडे खेले। वहीं, टीम इंडिया ने तीन सीरीज में 14 वनडे मुकाबले खेले। भारत दो सीरीज जीता और एक में हार मिली। इस दौरान टीम इंडिया ने 14 वनडे में 9 जीते और तीन गंवाए। दो मुकाबले टाई रहे। इस तरह भारत का सक्सेस रेट 95% रहा। जबकि, ऑस्ट्रेलिया का सक्सेस रेट सिर्फ 12.5% ही रहा।

 

ऑस्ट्रेलिया में भारत ने 48 में से 11 वनडे ही जीते
आंकड़ों की बात की जाए तो दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 128 वनडे हुए। इसमें भारतीय टीम सिर्फ 45 ही जीत सकी। वहीं, ऑस्ट्रेलिया को 73 में जीत मिली। 10 मुकाबलों में नतीजा नहीं निकल सका। ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर भारत ने 48 वनडे खेले और 11 जीते। ऑस्ट्रेलिया को 35 में जीत मिली और दो मुकाबलों में नतीजा नहीं निकला।

 

दो सीरीज बाद धोनी की होगी वापसी
वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 टीम से बाहर किए गए धोनी की टीम में वापसी होगी। पिछले साल उन्होंने 20 वनडे में 25 की औसत से सिर्फ 275 रन बनाए थे। इस दौरान 42 रन उनका उच्चतम स्कोर रहा। उनकी वापसी को लेकर टीम के उप-कप्तान रोहित शर्मा ने खुशी जताई। रोहित ने कहा, "इंग्लैंड में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए धोनी टीम का अहम हिस्सा हैं। वे बेहतरीन फिनिशरों में शामिल रहे हैं। उनका शांत स्वभाव काबिलेतरीफ है।"

dhoni

 

दो स्पिनरों के साथ खेल सकती है टीम इंडिया
सिडनी में दोनों टीमों के बीच चार टेस्ट की सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला गया था। उस मैच में भारत ने रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव के तौर पर दो स्पिनर खिलाए थे। कुलदीप ने पांच और जडेजा ने दो विकेट लिए थे। यह मैदान स्पिनरों को मदद करने के लिए जाना जाता है। ऐसे में टीम इंडिया दो स्पिनर के साथ मैदान में उतरना चाहेगी। अब देखना होगा कि कुलदीप के साथ जडेजा होते हैं या युजवेंद्र चहल। अगर तीनों को टीम में लिया गया तो ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को बाहर बैठना पड़ेगा।

कुलदीप

 

दोनों टीमें इस प्रकार है:
भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, शिखर धवन, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्‍वर कुमार, खलील अहमद, मोहम्‍मद शमी, मोहम्‍मद सिराज।

ऑस्‍ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्‍तान), उस्‍मान ख्‍वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, एश्‍टन टर्नर, मार्क्स स्‍टोइनिस, एलेक्‍स करी, जे. रिचर्डसन, बिली स्‍टेनलेक, जेसन बेहरेनडॉर्फ, पीटर सिडल, नाथन लियोन, एडम जम्‍पा।

COMMENT