दूसरा वनडे / भारत 6 विकेट से जीता, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैच की सीरीज 1-1 से बराबर की; देखें स्कोरकार्ड

Dainik Bhaskar

Jan 15, 2019, 06:48 PM IST



शतकीय पारी के दौरान विराट कोहली। शतकीय पारी के दौरान विराट कोहली।
रोहित शर्मा ने विराट कोहली के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की। रोहित शर्मा ने विराट कोहली के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की।
मार्श ने करियर का 14वां अर्धशतक लगाया। मार्श ने करियर का 14वां अर्धशतक लगाया।
मार्श-मैक्सवेल ने 93 रन की साझेदारी की। मार्श-मैक्सवेल ने 93 रन की साझेदारी की।
भुवनेश्वर कुमार ने चार विकेट लिए। भुवनेश्वर कुमार ने चार विकेट लिए।
एलेक्स केरी को आउट करने के बाद खुशी मनाते भारतीय खिलाड़ी। एलेक्स केरी को आउट करने के बाद खुशी मनाते भारतीय खिलाड़ी।
धोनी ने पीटर हैंड्कॉम्ब को स्टंप किया। धोनी ने पीटर हैंड्कॉम्ब को स्टंप किया।
टॉस के दौरान भारतीय कप्तान विराट कोहली और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच। टॉस के दौरान भारतीय कप्तान विराट कोहली और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच।
X
शतकीय पारी के दौरान विराट कोहली।शतकीय पारी के दौरान विराट कोहली।
रोहित शर्मा ने विराट कोहली के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की।रोहित शर्मा ने विराट कोहली के साथ अर्धशतकीय साझेदारी की।
मार्श ने करियर का 14वां अर्धशतक लगाया।मार्श ने करियर का 14वां अर्धशतक लगाया।
मार्श-मैक्सवेल ने 93 रन की साझेदारी की।मार्श-मैक्सवेल ने 93 रन की साझेदारी की।
भुवनेश्वर कुमार ने चार विकेट लिए।भुवनेश्वर कुमार ने चार विकेट लिए।
एलेक्स केरी को आउट करने के बाद खुशी मनाते भारतीय खिलाड़ी।एलेक्स केरी को आउट करने के बाद खुशी मनाते भारतीय खिलाड़ी।
धोनी ने पीटर हैंड्कॉम्ब को स्टंप किया।धोनी ने पीटर हैंड्कॉम्ब को स्टंप किया।
टॉस के दौरान भारतीय कप्तान विराट कोहली और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच।टॉस के दौरान भारतीय कप्तान विराट कोहली और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच।
  • comment

  • कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छठा शतक लगाया, लक्ष्य का पीछा करते हुए यह उनका 24वां शतक
  • भारत के खिलाफ दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर 50 ओवर में 9 विकेट पर 298 रन बनाए
  • मार्श ने भारत के खिलाफ दूसरा शतक लगाया, पिछला शतक 2009 में लगाया था

FULL SCORECARD देखने के लिए क्लिक करें।

 

एडिलेड. भारत ने मंगलवार को यहां दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही टीम इंडिया ने तीन मैच की सीरीज 1-1 से बराबर की। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और बल्लेबाजी का फैसला किया। उसने 50 ओवर में 9 विकेट पर 298 रन बनाए। जवाब में भारत ने 49.2 ओवर में 4 विकेट पर 299 रन बनाकर मैच अपने नाम कर लिया।

टीम इंडिया के लिए कप्तान विराट कोहली ने 104 रन की पारी खेली। यह उनका 39वां शतक है। लक्ष्य का पीछा करते हुए उन्होंने 24वीं बार शतक लगाया। महेंद्र सिंह धोनी 55 रन बनाकर नॉट आउट रहे। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए शॉन मार्श ने सबसे ज्यादा 131 रन बनाए। भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने चार और मोहम्मद शमी ने तीन विकेट लिए।

 

ऐसे गिरे भारत के विकेट

  • पहला विकेट : जेसन बेहरेनडॉर्फ ने पारी का आठवां ओवर फेंका। ओवर की चौथी गेंद ऑफ स्टंप से बाहर जा रही थी। शिखर धवन ने उसे मारने की कोशिश की, लेकिन मिडविकेट पर उस्मान ख्वाजा ने उनका शानदार कैच लपक लिया। इस समय टीम का स्कोर 47 रन था।
  • दूसरा विकेट : शिखर के आउट होने के बाद रोहित-विराट ने दूसरे विकेट के लिए 54 रन जोड़े। रोहित 43 रन बनाकर खेल रहे थे। मार्क्स स्टोइनिस ने 18वां ओवर फेंका। इस ओवर की 5वीं गेंद पर रोहित ने छक्का लगाने की कोशिश की, लेकिन गेंद पूरी तरह से उनके बल्ले पर आई नहीं और बाउंड्री से थोड़ा पहले पीटर हैंड्सकॉम्ब ने उनका शानदार कैच पकड़ा।
  • तीसरा विकेट: रोहित के आउट होने के बाद क्रीज पर आए अंबाती रायुडू ने कोहली के साथ तीसरे विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी की। रायुडू 31वें ओवर की चौथी गेंद पर आउट हुए। मैक्सवेल की गेंद पर स्टोइनिस ने उनका कैच लिया। रायुडू ने 36 गेंद में 24 रन बनाए।
  • चौथा विकेट: कोहली 44वें ओवर में जे. रिचर्डसन की गेंद पर आउट हुए। मैक्सवेल ने बाउंड्री के नजदीका उनका कैच पकड़ा। कोहली ने धोनी के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी की।

 

वनडे की दूसरी पारी में विराट का सबसे बेस्ट औसत

 

बल्लेबाज टीम पारी औसत
विराट कोहली भारत 120 68.90
जॉनी बेयर्स्टो इंग्लैंड 24 59.22
एबी डिविलियर्स दक्षिण अफ्रीका 103 56.81
माइकल बेवन ऑस्ट्रेलिया 81 56.51
माइकल क्लार्क ऑस्ट्रेलिया 75 53.92

 

मार्श ने 10 साल बाद भारत के खिलाफ शतक लगाया

ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत खराब रही। ओपनर्स कप्तान एरॉन फिंच और एलेक्स केरी शुरुआती आठ ओवर में ही पवेलियन लौट गए। फिंच लगातार दूसरे मैच में भुवनेश्वर कुमार का शिकार बने। पहले वनडे में भुवनेश्वर ने उन्हें बोल्ड किया था। इन दोनों के बाद आए उस्मान ख्वाजा भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और पारी के 19वें ओवर में आउट हो गए। शॉन मार्श ने पारी को संभालते हुए करियर का सातवां शतक लगाया। उन्होंने भारत के खिलाफ 10 साल बाद शतकीय पारी खेली। पिछली बार हैदराबाद (2009) में 112 रन की पारी खेली थी।

 

ऐसे गिरे ऑस्ट्रेलिया के विकेट:

  • पहला विकेट: सातवें ओवर की आखिरी गेंद पर भुवनेश्वर ने फिंच को बोल्ड कर दिया। फिंच 19 गेंद की पारी में छह रन ही बना सके। भुवनेश्वर की अंदर आती गेंद उनके बल्ले से लगकर विकेट में समा गई। पहले वनडे में भी वे इसी तरह आउट हुए थे।
  • दूसरा विकेट: फिंच के बाद दूसरे ओपनर एलेक्स केरी भी पवेलियन लौट गए। आठवें ओवर में मोहम्मद शमी की शॉर्ट गेंद पर बाउंड्री लगाने के लिए उन्होंने पुल शॉट खेला, लेकिन गेंद शिखर धवन के हाथों में चली गई। केरी ने 27 गेंद पर 18 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने दो चौके लगाए।
  • तीसरा विकेट: पहले वनडे में अर्धशतक लगाने वाले ख्वाजा इस मैच में कोई कमाल नहीं कर सके। 23 गेंद की पारी में 21 रन बनाकर वे पवेलियन लौट गए। 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर रविंद्र जडेजा ने उन्हें डायरेक्ट थ्रो पर रन आउट कर दिया।

 

  • चौथा विकेट: पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पीटर हैंड्सकॉम्ब 28वें ओवर की दूसरी गेंद पर आउट हो गए। उन्हें जडेजा की गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी ने स्टंप कर दिया। हैंड्सकॉम्ब ने 22 गेंद पर दो चौकों की मदद से 20 रन बनाए।
  • पांचवां विकेट: पारी के 37वें ओवर में शमी ने भारत को पांचवीं सफलता दिलाई। उन्होंने ओवर की चौथी गेंद पर मार्क्स स्टोइनिस को धोनी के हाथों कैच आउट कराया। 
  • छठा विकेट: 48वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका लगा। ग्लेन मैक्सवेल 48 रन बनाकर भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर आउट हुए। उन्होंने पांच चौके और एक छक्का लगाया।
  • सातवां विकेट: मैक्सवेल के बाद मार्श भी पवेलियन लौट गए। उन्हें भी भुवनेश्वर ने ही आउट किया। मार्श ने 123 गेंद की पारी में 131 रन बनाए। उन्होंने मैक्सवेल के साथ छठे विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी की।
  • आठवां विकेट: 49वें ओवर में जे. रिचर्डसन के रूप में आठवां विकेट गिरा। रिचर्डसन को शमी ने दो रन के निजी स्कोर पर पवेलियन भेज दिया।
  • नौवां विकेट: 50वें ओवर की पहली गेंद पर भुवनेश्वर को चौथी सफलता हाथ लगी। उन्होंने पीटर सिडल को कोहली के हाथों कैच कराया।

 

 

दोनों टीमें इस प्रकार है:

भारत: शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स केरी (विकेटकीपर), उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मार्क्स स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, जे. रिचर्डसन, नाथन लियोन, पीटर सिडल, जेसन बेहरेनडॉर्फ।

COMMENT
Astrology
Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन