--Advertisement--

सिडनी / रोहित के शतक के बावजूद भारत हारा, ऑस्ट्रेलिया ने 34 रन से जीता; स्कोरकार्ड देखने के लिए क्लिक करें

Dainik Bhaskar

Jan 15, 2019, 08:27 AM IST


रोहित ने 40वें ओवर में शतक पूरा किया। रोहित ने 40वें ओवर में शतक पूरा किया।
अर्धशतकीय पारी के दौरान रन लेते धोनी। अर्धशतकीय पारी के दौरान रन लेते धोनी।
विराट कोहली चौथे ओवर में ही आउट हो गए। विराट कोहली चौथे ओवर में ही आउट हो गए।
आउट होकर पवेलियन लौटते शिखर धवन। आउट होकर पवेलियन लौटते शिखर धवन।
फिंच को आउट करने के बाद खुशी मनाते भुवनेश्वर। फिंच को आउट करने के बाद खुशी मनाते भुवनेश्वर।
ऑस्ट्रेलिया कप्तान एरॉन फिंच को भुवनेश्वर ने बोल्ड कर दिया। ऑस्ट्रेलिया कप्तान एरॉन फिंच को भुवनेश्वर ने बोल्ड कर दिया।
रोहित शर्मा ने स्लिप में एलेक्स केरी का कैच लिया। रोहित शर्मा ने स्लिप में एलेक्स केरी का कैच लिया।
टॉस के दौरान भारतीय कप्तान विराट कोहली और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच। टॉस के दौरान भारतीय कप्तान विराट कोहली और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच।
वनडे ट्रॉफी के साथ एरॉन फिंच और विराट कोहली। वनडे ट्रॉफी के साथ एरॉन फिंच और विराट कोहली।
ऑस्ट्रेलिया के जेसन बेहरेनडॉर्फ को डेब्यू कैप देते पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा। ऑस्ट्रेलिया के जेसन बेहरेनडॉर्फ को डेब्यू कैप देते पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा।
पीटर सिडल ने आठ साल बाद वनडे में वापसी की। उनसे मिलने पहुंचे पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट। पीटर सिडल ने आठ साल बाद वनडे में वापसी की। उनसे मिलने पहुंचे पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट।
X
रोहित ने 40वें ओवर में शतक पूरा किया।रोहित ने 40वें ओवर में शतक पूरा किया।
अर्धशतकीय पारी के दौरान रन लेते धोनी।अर्धशतकीय पारी के दौरान रन लेते धोनी।
विराट कोहली चौथे ओवर में ही आउट हो गए।विराट कोहली चौथे ओवर में ही आउट हो गए।
आउट होकर पवेलियन लौटते शिखर धवन।आउट होकर पवेलियन लौटते शिखर धवन।
फिंच को आउट करने के बाद खुशी मनाते भुवनेश्वर।फिंच को आउट करने के बाद खुशी मनाते भुवनेश्वर।
ऑस्ट्रेलिया कप्तान एरॉन फिंच को भुवनेश्वर ने बोल्ड कर दिया।ऑस्ट्रेलिया कप्तान एरॉन फिंच को भुवनेश्वर ने बोल्ड कर दिया।
रोहित शर्मा ने स्लिप में एलेक्स केरी का कैच लिया।रोहित शर्मा ने स्लिप में एलेक्स केरी का कैच लिया।
टॉस के दौरान भारतीय कप्तान विराट कोहली और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच।टॉस के दौरान भारतीय कप्तान विराट कोहली और ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच।
वनडे ट्रॉफी के साथ एरॉन फिंच और विराट कोहली।वनडे ट्रॉफी के साथ एरॉन फिंच और विराट कोहली।
ऑस्ट्रेलिया के जेसन बेहरेनडॉर्फ को डेब्यू कैप देते पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा।ऑस्ट्रेलिया के जेसन बेहरेनडॉर्फ को डेब्यू कैप देते पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा।
पीटर सिडल ने आठ साल बाद वनडे में वापसी की। उनसे मिलने पहुंचे पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट।पीटर सिडल ने आठ साल बाद वनडे में वापसी की। उनसे मिलने पहुंचे पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट।

  • ऑस्ट्रेलिया ने पहले 288 रन बनाए, भारतीय टीम 254 रन ही बना सकी
  • रोहित शर्मा ने 22वां शतक लगाया, इस मामले में सौरव गांगुली की बराबरी की
  • तीन वनडे की सीरीज का दूसरा मैच एडिलेड में 15 जनवरी को खेला जाएगा

FULL SCORECARD देखने के लिए क्लिक करें।

 

खेल डेस्क. भारत के खिलाफ सिडनी में खेले गए तीन वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 34 रन से जीत दर्ज की। ऑस्ट्रेलियाई टीम से मिले 289 रन के जबाव में भारतीय टीम 50 ओवर में 9 विकेट पर 254 रन ही बना सकी। रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 133 रन बनाए, लेकिन उनके शतक के बावजूद टीम इंडिया को हरा का सामना करना पड़ा। उन्होंने करियर का 22वां शतक लगाया। इस मामले में उन्होंने सौरव गांगुली के 22 शतकों की बराबरी कर ली है। भारतीयों में उनसे आगे विराट कोहली (38) और सचिन तेंडुलकर (49) हैं।

 

इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 50 ओवर में पांच विकेट पर 288 रन बनाए थे। उसके लिए पीटर हैंड्सकॉम्ब (73), उस्मान ख्वाजा (59 रन) और शॉन मार्श (54) ने अर्धशतकीय पारी खेली। भारत की ओर से कुलदीप यादव और भुवनेश्वर कुमार ने दो-दो विकेट लिए।

 

भारत की खराब शुरुआत

289 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम ने शुरुआती चार ओवर में तीन विकेट खो दिए। शिखर धवन पहले और कप्तान विराट कोहली चौथे ओवर में पवेलियन लौट गए। कोहली के बाद उसी ओवर में अंबाती रायुडू भी आउट हो गए। इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा ने पारी को संभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 137 रन की साझेदारी की। वहीं, धोनी ने 22 मैच बाद अर्धशतक लगाया। उन्होंने पिछला अर्धशतक दिसंबर 2017 में श्रीलंका के खिलाफ धर्मशाला में लगाया था।

 

भारत के लिए धोनी के 10 हजार रन पूरे
धोनी ने इस मैच में अपना एक रन बनाते ही भारत के लिए 10 हजार रन पूरे कर लिए। वे ऐसा करने वाले भारत के पांचवें बल्लेबाज हैं। उनसे पहले सचिन तेंडुलकर, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ और विराट कोहली ऐसा किया है। धोनी के कुल रनों में 174 रन एशिया एकादश के लिए हैं। वहीं, भारत के लिए उनके 10,050 रन हो गए।

 

ऐसे गिरे भारत के विकेट

  • पहला विकेट: शिखर धवन पहले ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हो गए। उन्हें जेसन बेहरेनडॉर्फ ने एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। धवन सिर्फ एक गेंद ही खेल सके। बेहरेनडॉर्फ का यह डेब्यू मैच है।
  • दूसरा विकेट: धवन के बाद कोहली भी ज्यादा देर मैदान पर नहीं टिक सके। चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर वे आउट हो गए। कोहली ने जे. रिचर्डसन की गेंद को ऑन साइड में मारा, लेकिन गेंद सीधे स्टोइनिस के हाथों में चली गई। वे 8 गेंद में 3 रन ही बना सके।
  • तीसरा विकेट: चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर रिचर्डसन ने भारत को तीसरा झटका दिया। उन्होंने अंबाती रायुडू को शून्य के निजी स्कोर पर आउट कर दिया। रायुडू सिर्फ दो गेंद ही खेल सके।
  • चौथा विकेट: भारत को चौथा झटका 33वें ओवर में लगा। बेहरेनडॉर्फ ने धोनी को 51 रन के निजी स्कोर पर एलबीडब्ल्यू कर दिया। धोनी ने 96 गेंद की पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया। धोनी 93 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। यह उनका दूसरा धीमा अर्धशतक है। इससे पहले 2017 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 108 में अर्धशतक पूरा किया था।
  • पांचवां विकेट: धोनी के आउट होने के बाद क्रीज पर आए दिनेश कार्तिक ज्यादा देर नहीं टिक सके। उन्हें 40वें ओवर में रिचर्डसन ने आउट कर दिया। कार्तिक ने 21 गेंद में 12 रन बनाए।
  • छठा विकेट: 45वें ओवर में भारत को पांचवां झटका लगा। रिचर्डसन की गेंद पर जडेजा ने प्वाइंट बाउंड्री पर शॉन मार्श को कैच थमा दिया। उन्होंने 13 गेंद में 8 रन बनाए।
  • सातवां विकेट: 46वें ओवर में भारत को सबसे बड़ा झटका लगा। 133 रन बनाकर रोहित शर्मा पवेलियन लौट गए। स्टोइनिस की गेंद पर मैक्सवेल ने उनका कैच लिया। रोहित ने अपनी पारी में 10 चौके और छह छक्के लगाए।
  • आठवां विकेट: 49वें ओवर की आखिरी गेंद पर कुलदीप यादव आउट हो गए। उन्हें पीटर सिडल ने ख्वाजा के हाथों कैच आउट कराया। कुलदीप ने 6 गेंद में 3 रन बनाए।
  • नौवां विकेट: 50वें ओवर की आखिरी गेंद पर भारत का नौवां विकेट गिरा। मोहम्मद शमी स्टोइनिस की गेंद पर मैक्सवेल को कैच थमा बैठे।

भुवनेश्वर के 100वें वनडे शिकार बने फिंच

भुवनेश्वर कुमार ने ऑस्ट्रेलिया कप्तान एरॉन फिंच को तीसरे ओवर में आउट कर दिया। इस विकेट के साथ उन्होंने वनडे में अपने 100 विकेट पूरे कर लिए। वे ऐसा करने वाले भारत के 19वें गेंदबाज हैं। वे इस लिस्ट में शामिल होने वाले 13वें तेज गेंदबाज हैं। हालांकि, इसके लिए उन्होंने 96 वनडे लिए। वे सबसे ज्यादा मैच खेलकर इस आंकड़े तक पहुंचने वाले 5वें भारतीय हैं।

 

 

100 विकेट के लिए सबसे ज्यादा वनडे खेलने वाले भारतीय

गेंदबाज मैच
सौरव गांगुली 308
सचिन तेंडुलकर 268
युवराज सिंह 266
रवि शास्त्री 100
भुवनेश्वर कुमार

96

 

ऐसे गिरे ऑस्ट्रेलिया के विकेट:

  • पहला विकेट: ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। तीसरे ओवर की दूसरी गेंद पर भुवनेश्वर ने फिंच को बोल्ड कर दिया। तब मेजबान टीम का स्कोर सिर्फ आठ रन ही था। भुवनेश्वर की इनस्विंग गेंद को फिंच खेलने से चूक गए। वे 11 गेंद की पारी में सिर्फ छह रन ही बना सके।
  • दूसरा विकेट: फिंच के आउट होने के बाद दूसरे ओपनर एलेक्स केरी ने उस्मान ख्वाजा के साथ मिलकर टीम को संभाला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 33 रन की साझेदारी की। दसवें ओवर में कुलदीप यादव ने इस साझेदारी को तोड़ दिया। उन्होंने केरी को स्लिप में रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराया। केरी ने 31 गेंद में 17 रन बनाए।
  • तीसरा विकेट: केरी के आउट होने के बाद ख्वाजा ने शॉन मार्श के साथ तीसरे विकेट के लिए 92 रन की साझेदारी की। इस दौरान उन्होंने अपना 5वां और घरेलू मैदान पर पहला अर्धशतक लगाया। 59 के निजी स्कोर पर जडेजा ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया।
  • चौथा विकेट: ख्वाजा के आउट होने के बाद मार्श ने पीटर हैंड्सकॉम्ब के साथ पारी को संभाला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 53 रन की साझेदारी की। 38वें ओवर में कुलदीप की गेंद को बाउंड्री से बाहर भेजने के चक्कर में वे लॉन्ग ऑन में शमी को कैच थमा बैठे। मार्श ने 70 गेंद में 54 रन बनाए।
  • पांचवां विकेट: पारी के स्लॉग ओवर में पीटर हैंड्सकॉम्ब का विकेट भारत को मिला। हैंड्सकॉम्ब ने 48वें ओवर में भुवेनश्वर की गेंद को कवर के ऊपर से मारा, लेकिन गेंद बाउंड्री लाइन के पास शिखर धवन के हाथ में चली गई। उन्होंने 61 गेंद में 73 रन बनाए।

 

 

दो सीरीज बाद धोनी की वापसी, बेहरेनडॉर्फ ने डेब्यू किया

भारत के खिलाफ पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। उसके लिए तेज गेंदबाज जेसन बेहरेनडॉर्फ ने डेब्यू किया। वहीं, वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 टीम से बाहर किए गए महेंद्र सिंह धोनी की टीम इंडिया में वापसी हुई। पिछले साल उन्होंने 20 वनडे में 25 की औसत से सिर्फ 275 रन बनाए थे। इस दौरान 42 रन उनका उच्चतम स्कोर रहा।

 

 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद।

ऑस्ट्रेलिया: एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स केरी (विकेटकीपर), शॉन मार्श, उस्मान ख्वाजा, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मार्क्स स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, जे. रिचर्डसन, नाथन लियोन, पीटर सिडल, जेसन बेहरेनडॉर्फ।

Astrology

Recommended

Click to listen..