पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs Australia T20I Latest Update, India Vs Australia T20I Series, Concussion Rules Ravindra Jadeja, Ravindra Jadeja, Virat Kohli, Yuzvendra Chahal

टीम इंडिया को बड़ा झटका:​​​​​​​हेलमेट पर बॉल लगने के बाद जडेजा टी-20 सीरीज से बाहर, उनकी जगह शार्दूल टीम में शामिल

सिडनी7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भारत की पारी के दौरान 19वें ओवर में रविंद्र जडेजा को हैम-स्ट्रिंग की शिकायत हुई थी। इसके बाद 20वें ओवर में मिचेल स्टार्क की बॉल जडेजा के हेलमेट पर जा लगी। - Dainik Bhaskar
भारत की पारी के दौरान 19वें ओवर में रविंद्र जडेजा को हैम-स्ट्रिंग की शिकायत हुई थी। इसके बाद 20वें ओवर में मिचेल स्टार्क की बॉल जडेजा के हेलमेट पर जा लगी।

टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले के बाद टीम इंडिया के लिए एक बुरी खबर आई है। ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा कन्कशन कॉन्ट्रोवर्सी के चलते टी-20 सीरीज से बाहर हो गए हैं। भारत की पारी के आखिरी ओवर में उन्हें हेलमेट पर बॉल लगी थी। इसके बाद वे मैदान पर वापसी नहीं कर पाए। अब उनकी जगह तेज गेंदबाज शार्दूल ठाकुर को टीम में जगह दी गई है।

जडेजा अभी अंडर ऑब्जर्वेशन
BCCI ने अपने बयान में कहा कि इनिंग्स ब्रेक के दौरान बोर्ड की मेडिकल टीम ने जडेजा की जांच की। उन्हें अभी अंडर ऑब्जर्वेशन रखा गया है, अगर जरूरी हुआ तो उन्हें अगले स्कैन के लिए ले जाया जाएगा। उनके रिप्लेसमेंट के तौर पर शार्दूल ठाकुर को मौका दिया गया है। शार्दूल फिलहाल वनडे टीम का हिस्सा थे।

शार्दूल को 3 मैच की वनडे सीरीज के आखिरी मैच में मौका दिया गया था। उस मैच में उन्होंने 51 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए थे।

जडेजा को हैम-स्ट्रिंग की शिकायत थी
भारत की पारी के दौरान 19वें ओवर में बल्लेबाज जडेजा को हैम-स्ट्रिंग की शिकायत हुई थी। इसके बाद 20वें ओवर में मिचेल स्टार्क की बॉल जडेजा के हेलमेट पर जा लगी थी। जडेजा ने मैच में 23 बॉल पर शानदार 44 रन की नाबाद पारी खेली थी।

क्या है कन्कशन रिप्लेसमेंट ?
ICC ने 2019 में कन्कशन रिप्लेसमेंट के नियम को लागू किया था। इसे लाइक फॉर लाइक के तर्ज पर लाया गया था। यानि बैट्समैन की जगह बैट्समैन और बॉलर की जगह बॉलर। कन्कशन नियम के तहत अगर कोई बल्लेबाज फील्ड से बाहर जाता है, तो उसकी जगह वैसा ही खिलाड़ी खेलने आ सकता है।

उदाहरण के तौर पर अगर एक बल्लेबाज चोटिल होता है, तो उसकी जगह एक बल्लेबाज ही खेलने आ सकता है। अगर उसकी जगह कोई ऑलराउंडर आता है, तो वे सिर्फ बल्लेबाजी कर सकता है। नियम लागू होने के बाद से कई टीमों ने इस नियम को लागू किया।

जडेजा की जगह चहल टीम में
भारतीय टीम ने पहली बार 'कन्कशन सब्सटिट्यूट' का इस्तेमाल किया। जडेजा की जगह युजवेंद्र चहल को रिप्लेसमेंट के तौर पर मैदान पर भेजा गया। उन्होंने मैच में 3 विकेट लिए। शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। भारत के इस फैसले से ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर गुस्से में नजर आए थे। पहली पारी के बाद उन्हें मैच रेफरी डेविड बून से बहस करते भी देखा गया था।

भारत ने 11 रन से जीता मैच
सीरीज के पहले वनडे में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 11 रन से हरा दिया था। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 7 विकेट पर 161 रन बनाए थे। लोकेश राहुल ने सबसे ज्यादा 51 रन की पारी खेली थी। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 7 विकेट के नुकसान पर 150 रन ही बना पाई थी। दोनों टीमों के बीच अगले 2 टी-20 मैच 6 और 8 दिसंबर को सिडनी में खेले जाएंगे।