--Advertisement--

एडिलेड टेस्ट / दूसरे दिन ऑस्ट्रेलिया ने 191 रन बनाए, 7 विकेट गंवाए; स्कोरकार्ड के लिए क्लिक करें



ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन को आउट करने के बाद इशांत को बधाई देते साथी खिलाड़ी। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन को आउट करने के बाद इशांत को बधाई देते साथी खिलाड़ी।
ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एरोन फिंच पारी की तीसरी ही गेंद पर बोल्ड हो गए। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एरोन फिंच पारी की तीसरी ही गेंद पर बोल्ड हो गए।
एरोन फिंच के आउट होने पर इशांत शर्मा ने कुछ इस तरह खुशी जाहिर की। एरोन फिंच के आउट होने पर इशांत शर्मा ने कुछ इस तरह खुशी जाहिर की।
पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद रविचंद्रन अश्विन ने कोच रवि शास्त्री के साथ पिच और मैदान का मुआयना किया। पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद रविचंद्रन अश्विन ने कोच रवि शास्त्री के साथ पिच और मैदान का मुआयना किया।
एडिलेड क्रिकेट ग्राउंड पर भारत ने अब तक सिर्फ एक टेस्ट जीता है। एडिलेड क्रिकेट ग्राउंड पर भारत ने अब तक सिर्फ एक टेस्ट जीता है।
X
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन को आउट करने के बाद इशांत को बधाई देते साथी खिलाड़ी।ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन को आउट करने के बाद इशांत को बधाई देते साथी खिलाड़ी।
ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एरोन फिंच पारी की तीसरी ही गेंद पर बोल्ड हो गए।ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एरोन फिंच पारी की तीसरी ही गेंद पर बोल्ड हो गए।
एरोन फिंच के आउट होने पर इशांत शर्मा ने कुछ इस तरह खुशी जाहिर की।एरोन फिंच के आउट होने पर इशांत शर्मा ने कुछ इस तरह खुशी जाहिर की।
पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद रविचंद्रन अश्विन ने कोच रवि शास्त्री के साथ पिच और मैदान का मुआयना किया।पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद रविचंद्रन अश्विन ने कोच रवि शास्त्री के साथ पिच और मैदान का मुआयना किया।
एडिलेड क्रिकेट ग्राउंड पर भारत ने अब तक सिर्फ एक टेस्ट जीता है।एडिलेड क्रिकेट ग्राउंड पर भारत ने अब तक सिर्फ एक टेस्ट जीता है।

  • इशांत शर्मा ने अपने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर एरोन फिंच का विकेट लिया था
  • अपना पहला टेस्ट खेल रहे मार्क्स हैरिस 26 रन बनाकर रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर आउट हुए
  • भारत की पहली पारी 250 रन पर ऑलआउट, दूसरे दिन की पहली गेंद पर शमी पवेलियन लौटे

Dainik Bhaskar

Dec 07, 2018, 12:54 PM IST

FULL SCORECARD पर क्लिक करें।

 

 

ऑस्ट्रेलिया की खराब शुरुआत

 

  • पहला विकेट : ऑस्ट्रेलिया के लिए एरोन फिंच और मार्क्स हैरिस ने पारी की शुरुआत की। हैरिस का यह पहला टेस्ट है। भारत की ओर से इशांत शर्मा ने गेंदबाजी की कमान संभाली। उन्होंने अपनी तीसरी ही गेंद पर फिंच को क्लीन बोल्ड कर दिया। इशांत ने इस ओवर में एक भी रन नहीं दिया।
  • दूसरा विकेट : शून्य पर पहला विकेट गिरने के बाद मार्क्स हैरिस और उस्मान ख्वाजा टीम के स्कोर को 45 तक ले गए। इसमें हैरिस के 26 रन थे। इसी स्कोर पर रविचंद्रन अश्विन ने सिली मिड ऑफ पर मुरली विजय के हाथों हैरिस को कैच आउट करा दिया। 
  • तीसरा विकेट : हैरिस की जगह शॉन मार्श ने ली। हालांकि, आउट ऑफ फॉर्म चल रहे मार्श ज्यादा देर तक विकेट पर टिक नहीं पाए और दो रन बनाकर पवेलियन लौटे। उन्हें अश्विन ने बोल्ड किया। मार्श पिछली 13 पारियों में से एक भी अर्धशतक नहीं लगा पाए हैं। उन्होंने इस साल जनवरी में 156 रन की पारी खेली थी। तब से अब तक वे सिर्फ दो बार ही 30 से ज्यादा का स्कोर कर पाए।
  • चौथा विकेट : भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद कहा था कि इस पिच पर ऑफ स्पिनर अश्विन काफी सफल हो सकते हैं। उनकी यह बात तब सही साबित हुई जब अश्विन ने ऑस्ट्रेलिया के इन-फॉर्म बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा को 28 के निजी स्कोर पर विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया।
  • पांचवां विकेट : उस्मान के आउट होने पर ट्रैविस हेड ने क्रीज संभाली। हेड ने पीटर हैंड्सकॉम्ब के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 37 रन जोड़े। हालांकि, तभी जसप्रीत बुमराह की एक बाहर जाती गेंद को कट करने की कोशिश में हैंड्सकॉम्ब ऋषभ को कैच थमा बैठे।
  • छठा विकेट : ऑस्ट्रेलियाई टीम को पहला झटका देने वाले इशांत शर्मा ने अपने चौथे स्पेल के पहले ओवर में विपक्षी टीम के कप्तान टिम पेन को पवेलियन भेजा। उनका यह ओवर मेडन रहा। पेन एक फुल लेंथ गेंद पर शॉट लगाने के चक्कर में विकेट के पीछे ऋषभ को कैच थमा बैठे। पेन पांच रन ही बना पाए।

  • सातवां विकेट : 127 रन पर छह विकेट गंवाने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम संकट में फंसती दिख रही थी, लेकिन ट्रैविस हेड और पैट कमिंस ने सातवें विकेट के लिए 50 रन जोड़े। इसमें 34 रन हेड के थे। इसी स्कोर पर कमिंस को जसप्रीत बुमराह ने एलबीडब्ल्यू किया। अंपायर ने आउट दे दिया। कमिंस ने डीआरएस ले लिया, लेकिन थर्ड अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले को सही ठहराया। 
     

हेजलवुड का शिकार बने शमी

इससे पहले मोहम्मद शमी के रूप में भारत का आखिरी विकेट गिरा। टीम इंडिया ने पहले दिन 87.5 ओवर में नौ विकेट पर 250 रन बनाए थे। चेतेश्वर पुजारा आखिरी विकेट के तौर पर रन आउट हुए थे। उनके आउट होने के साथ ही अंपायर्स ने स्टम्पंस का ऐलान कर दिया था। दूसरे दिन हेजलवुड अपने ओवर की आखिरी गेंद फेंकने आए और शमी को कप्तान और विकेटकीपर टिम पेन के हाथों कैच करा दिया।

 

पुजारा ने 89 रन के बाद 188.88 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए

पहले दिन चेतेश्वर पुजारा ने 123 रन की पारी खेली। उन्होंने इसके लिए 246 गेंदें खेलीं। पुजारा ने 89 रन बनाने के लिए 228 गेंदें खेलीं। इस दौरान उन्होंने पांच चौके लगाए। वहीं, आखिरी 34 रन बनाने के लिए उन्होंने सिर्फ 18 गेंदें खेलीं और दो चौके और दो छक्के भी लगाए। वे दिन की आखिरी गेंद पर रन आउट हुए। 

 

टीमें इस प्रकार हैंः 
भारत : विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह।
ऑस्ट्रेलिया : टिम पेन (कप्तान और विकेटकीपर), एरोन फिंच, मार्क्स हैरिस, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, ट्रैविस हेड, मिशेल स्टॉर्क, पैट कमिंस, नॉथन लियान, जोश हेजलवुड।

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..