• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs Australia World Cup Semi Final LIVE Score Update | IND AUS Cricket News | Australia U19 Vs India U19

U-19 WC के फाइनल में टीम इंडिया:जूनियर टीम लगातार चौथी बार फाइनल में, सेमी में ऑस्ट्रेलिया को हराया; 5 फरवरी को इंग्लैंड से भिड़ंत

एंटिगाएक वर्ष पहले

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 96 रन से हराकर अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बना ली है। भारतीय टीम ने लगातार चौथी और ओवरऑल 8वीं बार इस टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में एंट्री की है। कप्तान यश धुल (110) के शतक और शेख रशीद की 94 रनों की पारी की बदौलत भारत ने 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 290 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलिया की पारी 41.5 ओवर में 194 रन के स्कोर पर सिमट गई। लाचलन शॉ ने सबसे ज्यादा 51 रन बनाए। विकी ओस्तवॉल ने तीन विकेट लिए। धुल को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। 5 फरवरी को होने वाले फाइनल में भारत का सामना इंग्लैंड से होगा।

रवि कुमार ने टीग वायली (1) को आउट कर भारत को पहली कामयाबी दिलाई। अंगक्रिश रघुवंशी ने कोरी मिलर (38) का विकेट लिया। विकी ओस्तवाल ने कैंपबेल केलावे (30) को पवेलियन की राह दिखाई। कप्तान कूपर कैनोली (3) निशांत सिंधु का शिकार बने। इसके बाद कंगारू टीम संभल नहीं पाई।

इससे पहले टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट नुकसान के 290 रन बनाए। कप्तान यश धुल 110 रन बनाकर रन आउट हुए। शेख रशीद ने 94 रन बनाए। दिनेश बाना ने 4 गेंदों पर दो चौके और दो छक्के की मदद से नाबाद 20 रन बनाए। आखिरी ओवर में 27 रन बने। निशांत सिंधु 12 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत ने अपने पहले दोनों विकेट 37 पर के स्कोर पर गंवा दिए थे। इसके बाद रशीद और धुल ने 204 रन की पार्टनरशिप की। यश धुल अंडर-19 वर्ल्ड कप में शतक जमाने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं। उनसे पहले विराट कोहली और उन्मुक्त चंद यह कारनामा कर चुके हैं।

भारतीय ओपनर्स ने किया निराश
पहले बैटिंग करते हुए भारत की शुरुआत खराब रही और टीम ने अपने दोनों ओपनर्स के विकेट केवल 37 के स्कोर पर गंवा दिए। अंगक्रिश रघुवंशी 6 रन बनाकर विलियम साल्जमैन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए, जबकि हरनूर सिंह 16 रन बनाकर जैक सिनफील्ड को अपना विकेट दे बैठे। अंगक्रिश रघुवंशी 6 रन बनाकर विलियम साल्जमैन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए। हरनूर सिंह 16 रन बनाकर जैक सिनफील्ड की गेंद पर आउट हुए।

भारतीय ओपनर अंगक्रिश रघुवंशी 6 रन बनाकर बोल्ड हो गए।
भारतीय ओपनर अंगक्रिश रघुवंशी 6 रन बनाकर बोल्ड हो गए।

क्वार्टर फाइनल में बांग्लादेश को हराया
क्वार्टर फाइनल में भारतीय टीम ने बांग्लादेश को एकतरफा मुकाबले में 5 विकेट से हराया था, जबकि ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को हराकर अंतिम चार में जगह पक्की की है। AUS ने पाकिस्तान को 119 रन से मात दी थी।

भारत के पास 5वीं बार खिताब जीतने का मौका
भारत के पास सबसे ज्यादा 5वीं बार खिताब जीतने का मौका होगा। भारत ने अब तक 4 बार खिताब जीता है। 2000, 2008, 2012, 2018 में भारत खिताब अपने नाम कर चुका है। ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 3 बार खिताब जीते हैं।

दोनों टीमें-
IND:
अंगक्रिश रघुवंशी, हरनूर सिंह, शेख रशीद, यश धुल (कप्तान), निशांत सिंधु, राज बावा, कौशल तांबे, दिनेश बाना (विकेटकीपर), राजवर्धन हंगरगेकर, विक्की ओस्तवाल, रवि कुमार।

AUS: कैंपबेल केलावे, टीग वायली, कोरी मिलर, कूपर कोनोली (कप्तान), लाचलन शॉ, निवेतन राधाकृष्णन, विलियम साल्जमैन, टोबियास स्नेल (विकेटकीपर), जैक सिनफील्ड, टॉम व्हिटनी, जैक निस्बेट।

24 साल से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नहीं हारा भारत
अंडर-19 वर्ल्ड कप में भारत का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बहुत ही शानदार रहा है। दोनों टीमों के बीच कुल 8 मैच खेले गए हैं, जहां टीम इंडिया ने 6 और कंगारू टीम ने दो में जीत दर्ज की है। खास बात तो ये है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस टूर्नामेंट में भारत पिछले 24 सालों से एक भी मुकाबला नहीं हारा है। 1998 में आखिरी बार AUS ने भारत को हराया था।

1998 के बाद इस टूर्नामेंट में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कुल 6 मुकाबले खेले गए और सभी में भारतीय टीम जीत दर्ज करने में सफल रही। भारत ने नॉकआउट मैचों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 4 मैच खेले और सभी में जीत हासिल की। टीम इंडिया ने 2012 और 2018 का U-19 WC ऑस्ट्रेलिया को हराकर ही जीता था। वहीं, 2000 के सेमीफाइनल में भी ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाई थी।