कार्तिक ने लिटन दास को 2 मौके दिए:बांग्लादेशी ओपनर ने टीम को तूफानी शुरुआत दिलाई; 22 बॉल में ही लगा दी फिफ्टी

एडिलेड3 महीने पहले

बुधवार को टी-20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 स्टेज में भारत ने बांग्लादेश को 5 रन से हरा दिया। भारत ने 20 ओवर में 184 रन बनाए थे। इस टारगेट को चेज करने उतरी बांग्लादेश को ओपनर लिटन दास ने पावरप्ले में जबरदस्त शुरुआत दिलाई। टीम ने 6 ओवर में बिना विकेट खोए 60 रन बना लिए थे। इस दौरान पावरप्ले में विकेट कीपर दिनेश कार्तिक ने दास को 2 मौके दिए। हां, ये जरूर है कि दोनों ही बहुत मुश्किल चांस थे।

पहला कैच अर्शदीप सिंह के ओवर में और दूसरा कैच भुवनेश्वर कुमार के ओवर में छूटा। दास इस दौरान 9 और 27 रन के स्कोर पर बल्लेबाजी कर रहे थे। कैच छूटने के बाद दास ने पावरप्ले में ही अपनी हाफ सेंचुरी पूरी कर ली थी।

कार्तिक के कैच पर कन्फ्यूजन
भारत की पारी का दूसरा ओवर अर्शदीप सिंह लेकर आए। ऑफ स्टंप के बाहर आउट स्विंग होती फुलर लेंथ बॉल ने लिटन दास के बैट का बाहरी किनारा लिया। विकेट कीपर कार्तिक ने कैच पकड़ा और भारतीय खिलाड़ी विकेट की खुशी मनाने लगे।

भारतीय खिलाड़ियों की खुशी के बीच ग्राउंड अंपायर ने थर्ड अंपायर से कैच को चेक करने के लिए कहा। रिप्ले में दिखा कि बॉल कार्तिक के ग्लव्स में आने से पहले ही जमीन से टच हो गई थी एक तरह से फर्स्ट बाउंस पर कार्तिक के ग्लव्स में समाई। दास इस दौरान 9 रन के निजी स्कोर पर थे।

डाइविंग कैच नहीं कर सके कार्तिक
पारी के तीसरे ओवर में दिनेश कार्तिक ने डाइविंग कैच छोड़ा। भुवनेश्वर कुमार ने लिटन दास को ऑफ स्टम्प के बाहर शॉर्ट ऑफ गुड लेंथ बॉल डाली। बॉल ने दास के बल्ले का बाहरी किनारा लिया। लोकेश राहुल फर्स्ट और सेकेंड स्लिप के बीच में खड़े थे। बॉल उनसे दूर थी, इसलिए कीपर कार्तिक ने डाइव लगाई, लेकिन कैच पूरा नहीं कर सके। लिटन दास इस दौरान 27 रन पर बैटिंग कर रहे थे।

लिटन ने 22 बॉल में जमाई फिफ्टी
बांग्लादेश के ओपनर ने पावरप्ले में मिले इन 2 मौकों को भुनाया। उन्होंने 22 बॉल में ही फिफ्टी पूरी कर ली। पावरप्ले खत्म होने के बाद वह 24 बॉल पर 56 रन के स्कोर पर खेल रहे थे। आखिरकार, बारिश के बाद लोकेश राहुल के जबरदस्त थ्रो से दास 27 बॉल पर 60 बनाकर रन आउट हुए।

बारिश के कारण हार सकता था भारत
बांग्लादेश ने 7 ओवर खत्म होने के बाद 66 रन बना लिए थे। लिटन दास 26 बॉल पर 59 रन और नजमुल हसन सेंटो 7 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे। तभी बारिश होने लगी। DLS मेथड के हिसाब से स्कोर 49 रन होना था। ऐसे में बांग्लादेश 17 रन आगे चल रहा था।

बारिश के चलते लगा कि डकवर्थ-लुईस-स्मिथ (DLS) मेथड से ही मैच का फैसला निकालना होगा। हालांकि, कुछ देर बाद बारिश थमी और मैच फिर शुरू हुआ। बारिश से ओवर कम हो गए और बांग्लादेश को 16 ओवर में 151 रन का रिवाइज्ड टारगेट मिला। भारत ने कसी हुई गेंदबाजी की और बांग्लादेश को 145 रन पर रोक दिया। इस तरह भारत ने 5 रन से जीत दर्ज की।

7 ओवर खत्म होने के बाद एडिलेड में बारिश होने लगी थी। हालांकि, बाद में मैच शुरू हुआ।
7 ओवर खत्म होने के बाद एडिलेड में बारिश होने लगी थी। हालांकि, बाद में मैच शुरू हुआ।

टी-20 वर्ल्ड कप से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें...

भारत का सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय:बांग्लादेश को रोमांचक मुकाबले में 5 रन से हराया

टी-20 वर्ल्ड कप में बुधवार को एक सांस रोक देने वाले अहम मुकाबले में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 5 रन से हरा दिया। इसके साथ ही टीम इंडिया सेमीफाइनल के बिल्कुल करीब पहुंच गई है। अब इस मैच की बात कर लेते हैं। मैच रिपोर्ट पढ़ने के लिए क्लिक करें

हार्दिक ने नहीं मानी रोहित की बात:15वें ओवर में कप्तान ने फुलर लैंथ फेंकने को कहा, चौका खाकर शॉर्ट गेंद करने लगे पंड्या

टी-20 वर्ल्ड कप में बुधवार को एडिलेड में हुए भारत-बांग्लादेश मैच रोमांच से भरपूर रहा। सांस रोक देने वाले इस मुकाबले में भारत ने अपना नर्व सिस्टम काबू रखा और बांग्लादेश को आखिरी बॉल पर 5 रन से शिकस्त दे दी। मैच में वैसे तो कई रोमांच से भरपूर पल थे, लेकिन एक लम्हा ऐसा भी था जब बॉलर ने कप्तान की सलाह पर अमल से गुरेज किया। बारिश से प्रभावित मैच में 15 ओवर हार्दिक करने आए। मैच जिस स्टेज पर था, वहां उनकी एक गलती टीम इंडिया को भारी पड़ सकती थी। पूरा मामला पढ़ने के लिए क्लिक करें

जब कोहली के सामने शांत हुए शाकिब:नो बॉल के फैसले पर भड़के बांग्लादेश के कप्तान, फिर शिकवा भूल विराट के गले लग गए

टी-20 वर्ल्ड कप में बुधवार भारत-बांग्लादेश मुकाबला हुआ। दोनों टीमों के लिहाज से यह मैच काफी अहम था, लिहाजा कुछ पल ऐसे भी आए जब माहौल गर्म दिखा। ऐसा ही एक मौका तब आया जब विराट को देखकर बांग्लादेश के कप्तान का गुस्सा शांत हो गया। पूरा मामला पढ़ने के लिए क्लिक करें