• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Rishabh Pant | India Vs Bangladesh Updates; Rishabh Pant Released From India Bangladesh ODI Squad

मैच से चंद घंटे पहले क्यों बाहर हुए पंत:6 गेंदबाजों के लिए नहीं बन पा रही थी जगह, बोर्ड ने मेडिकल कारण बताया

मीरपुर2 महीने पहले

व्हाइट बॉल क्रिकेट में लगातार खराब बल्लेबाजी के लिए आलोचना झेल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत बांग्लादेश के खिलाफ रविवार को पहले वनडे से चंद घंटे पहले सीरीज से बाहर हो गए।टॉस होने से कुछ ही मिनट पहले BCCI ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर बताया कि पंत को मेडिकल टीम की सलाह पर बाहर किया गया है। पंत की जगह कोई रिप्लेसमेंट नहीं लिया गया गया है। केएल राहुल को विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी दी गई है।

भास्कर ने इस मसले पर टीम से जुड़े सूत्रों और पंत के करीबियों से बात की तो कुछ और ही कहानी सामने आ रही है। क्या है पूरा मामला, चलिए जानते हैं। पहले पंत का वनडे करियर देख लेते हैं।

बेहतर टीम कॉम्बिनेशन के लिए पंत बाहर
दैनिक भास्कर को टीम से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि टीम मैनेजमेंट 6 गेंदबाजों के साथ उतरना चाहता था। अगर पंत और राहुल दोनों खेलते तो यह पॉसिबल नहीं हो पा रहा था। ऐसे में भारतीय प्लेइंग-XI में 5 गेंदबाज ही शामिल हो पाते। पंत फिलहाल खराब फॉर्म से भी गुजर रहे हैं, इसीलिए उन्हें बाहर करने का फैसला किया गया है। टेस्ट सीरीज के लिए पंत की भारतीय टीम में वापसी हो जाएगी।

किसी और बल्लेबाज को ड्रॉप करना पॉसिबल नहीं था
श्रेयस अय्यर ने न्यूजीलैंड दौरे पर शानदार प्रदर्शन किया है। उन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता था। पंत से ओपनिंग कराना भी संभव नहीं हुआ। शिखर धवन 2023 वर्ल्ड कप की योजना का हिस्सा हैं लिहाजा उन्हें ज्यादा से ज्यादा मौके दिए जाएंगे। केएल राहुल बाहर नहीं हो सकते थे क्योंकि वे टीम के वाइस कैप्टन हैं।

फैसला आनन-फानन में क्यों लिया गया?
अगर पंत को बेहतर टीम कॉम्बिनेशन बनाने के लिए बाहर किया गया है तो सवाल उठता है कि यह फैसला आनन-फानन में क्यों किया गया। यह भी तो संभव था कि पंत को स्क्वॉड का हिस्सा ही नहीं बनाया जाता। टीम से जुड़े सूत्रों ने इस सवाल का कोई सीधा जवाब नहीं दिया। उन्होंने कहा कि वर्ल्ड कप से पहले कई प्रयोग होंगे। जरूरी नहीं है कि सारे प्रयोग पूरी तरह से प्री-प्लान्ड हों।

लंबे समय से जारी है पंत की फ्लॉप गाथा
पंत टी-20 वर्ल्ड कप में दिनेश कार्तिक के साथ भारतीय दल में शामिल थे। उन्हें जिम्बाब्वे और इंग्लैंड के खिलाफ प्लेइंग-XI में मौका मिला था। दोनों ही मैच में वे कुछ खास नहीं कर पाए और कुल 9 रन ही बना पाए। इसके बाद पंत न्यूजीलैंड दौरे पर 3 टी-20 और 3 वनडे मैचों की सीरीज में टीम का हिस्सा थे।

वे टी-20 और वनडे की चार पारियों को मिलाकर कुल 42 रन ही जोड़ पाए थे। वहीं न्यूजीलैंड के साथ पहले वनडे मैच में 15 रन और आखिरी मैच में 10 रन बनाए। जबकि दूसरे मैच में उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला।