• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs England 3rd ODI LIVE Score Updates; Rohit Sharma Jasprit Bumrah Suryakumar Yadav Virat Kohli | IND Vs ENG Playing 11

8 साल बाद अंग्रेजों के घर में सीरीज फतह:पंत के तूफानी शतक से तीसरे वनडे में भारत 5 विकेट से जीता, हार्दिक बैट और बॉल दोनों से चमके

स्पोर्ट्स डेस्क2 महीने पहले

हार्दिक पंड्या के ऑलराउंड प्रदर्शन और ऋषभ पंत के पहले वनडे शतक की बदौलत टीम इंडिया ने तीसरे वनडे मैच में इंग्लैंड को 5 विकेट से हराया। इसके साथ ही भारत ने 3 मैचों की सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया। भारत ने 8 साल बाद इंग्लैंड को उसके घर में वनडे सीरीज में हरा दिया है। इससे पहले 2014 में हुई सीरीज में टीम इंडिया ने 3-1 से जीत हासिल की थी।

इंग्लैंड की टीम टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए 45.5 ओवर में 259 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। हार्दिक ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए। जवाब में भारत ने 42.1 ओवर में 5 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया। पंत 113 गेंदों पर 125 रन बनाकर नाबाद रहे। हार्दिक पंड्या ने 71 रनों की पारी खेली।

धवन-रोहित-विराट के फेल होने के बाद संभाली पारी
चैलेंजिंग टारगेट का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम ने 38 रन के स्कोर तक 3 और 72 रन के स्कोर तक चार विकेट गंवा दिए। शिखर धवन 1, कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली 17-17 रन बनाकर आउट हो गए। सूर्यकुमार यादव भी 16 रन ही बना सके। इसके बाद पंत और हार्दिक ने पांचवें विकेट की साझेदारी में 133 रन जोड़कर भारत को जीत के ट्रैक पर ला दिया। हार्दिक जब आउट हुए तब भारत का स्कोर 205 रन हो चुका था। इसके बाद पंत ने चौकों की बौछार करते हुए टीम इंडिया को जीत दिला दी।

धवन-रोहित-विराट फिर फ्लॉप
शिखर धवन एक बार फिर कुछ खास नहीं कर पाए। मैच के तीसरे ओवर में रीस टोपली ने उनको अपना शिकार बनाया। धवन 3 गेंद में सिर्फ 1 रन बना पाए। सीरीज के पहले मुकाबले में धवन 31 और दूसरे मैच में 9 रन बनाकर आउट हुए थे।

धवन के आउट होने के बाद रोहित शर्मा भी ज्यादा देर तक बल्लेबाजी नहीं कर पाए। 17 गेंद में 17 रन बनाकर वे भी रीस टोपली का शिकार बने। कोहली को एक बार फिर अच्छी शुरुआत मिली और वो 22 गेंद में 17 रन भी बना चुके थे, लेकिन एक बार फिर चिर परिचित अंदाज में रीस टोपली को अपना विकेट दे बैठे। गेंद ऑफ स्टंप के बाहर जा रही थी और विराट उसे छेड़ने गए और विकेटकीपर बटलर को कैच दे बैठे। कोहली के आउट होने के बाद कुछ देर तक सूर्यकुमार यादव और पंत ने भारतीय पारी संभाली, लेकिन सूर्या 28 गेंद में 16 रन बनाकर ओवरटन की गेंद पर बटलर को कैच दे बैठे।

बटलर, मोइन और पुछल्ले बल्लेबाजों ने संभाली पारी
सिराज और पंड्या की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत भारत ने इंग्लैंड के चार विकेट 74 रन के स्कोर तक निकाल लिए थे। इसके बाद मोइन और बटलर ने पांचवें विकेट की साझेदारी में 75 रन जोड़ दिए। इस पार्टनरशिप के टूटने के बाद बटलर ने लियाम लिविंगस्टन के साथ छठे विकेट के लिए 49 रन जोड़े।

198 के स्कोर पर लिविंगस्टन और 199 के स्कोर पर बटलर आउट हो गए। इसके बाद डेविड विली (18) और क्रेग ओवर्टन ने (32) ने छोटी लेकिन अहम पारियां खेल कर इंग्लैंड को फाइटिंग टोटल तक पहुंचा दिया। इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 60 रन जोस बटलर ने बनाए।

जडेजा का फील्ड में कमाल
मैच में रवींद्र जडेजा को एक विकेट मिला। उन्होंने मोइन अली को आउट किया। मोइन के बल्ले से 34 रन निकले। बटलर 65 बॉल पर वनडे करियर की 22 वीं फिफ्टी लगाकर आउट हुए। जडेजा ने मैच में दो शानदार कैच भी लपके। लियाम लिविंगस्टोन और जोस बटलर के ये कैच जडेजा ने डीप स्क्वायर लेग बांउड्री पर पकड़े। दोनों विकेट हार्दिक पंड्या ने लिए।

सिराज ने एक ओवर में लिए दो विकेट

मोहम्मद सिराज ने अपने पहले ही ओवर में दो इंग्लिश बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया। उन्होंने पहले जॉनी बेयरस्टो को आउट किया फिर जो रूट को कप्तान रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट कराया। दोनों बल्लेबाज अपना खाता भी नहीं खोल पाए।

हार्दिक ने इंग्लैंड को संभलने ही नहीं दिया

दो विकेट जल्दी गिरने के बाद जेसन रॉय और बेन स्टोक्स ने इंग्लिश पारी को संभाला और दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 47 गेंद में 54 रन की साझेदारी हुई। इन दोनों की साझेदारी को हार्दिक पंड्या ने तोड़ा। उन्होंने जेसन रॉय को ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया। रॉय के बल्ले से 31 गेंद में 41 रन निकले।

हार्दिक यहीं नहीं रुके उन्होंने बेन स्टोक्स को भी शानदार गेंद पर आउट किया। बेन स्टोक्स आगे बढ़कर बड़ा शॉट खेलना चाहते थे, तभी हार्दिक ने पटकी हुई गेंद डाल दी। जब तक स्टोक्स बॉल को समझते गेंद ने बल्ले का किनारा ले लिया। पंड्या ने अपनी ही गेंद पर शानदार कैच लपका। इसके बाद हार्दिक ने लियाम लिविंगस्टोन और जोस बटलर को भी पवेलियन भेजा और मैच में 4 विकेट अपने नाम किए।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन
भारत:
रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और युजवेंद्र चहल।
इंग्लैंड: जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, लियाम लिविंगस्टोन, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (कप्तान), मोईन अली, डेविड विली, ब्राइडन कार्स, क्रेग ओवरटन और रीस टोपली।