पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs England 4th Test LIVE | Rohit Sharma Virat Kohli | Narendra Modi Stadium Ahmedabad News | IND Vs Eng Test Day 1 Latest News Update

इंडिया vs इंग्लैंड चौथा टेस्ट:पहले दिन इंग्लैंड के 10 में से 8 विकेट स्पिनर्स ने लिए, 205 रन पर समेटा; भारतीय टीम 181 रन से पीछे

अहमदाबाद4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे टेस्ट की पहली पारी में इंग्लैंड 205 रन पर सिमट गई। मैच का पहला दिन खत्म होने तक भारतीय टीम ने पहली पारी में 1 विकेट गंवाकर 24 रन बना लिए हैं। टीम अब भी 181 रन से पीछे है। फिलहाल, रोहित शर्मा 8 रन और चेतेश्वर पुजारा 15 रन पर नाबाद हैं। इंग्लैंड के 10 में से 8 विकेट भारतीय स्पिनर्स ने लिए। इस तरह एक बार फिर अहमदाबाद की पिच स्पिनर्स के लिए मददगार साबित हुई। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें...

टीम इंडिया की पहली पारी में शुरुआत बेहद खराब रही। ओपनर शुभमन गिल लगातार 5वीं पारी में असफल रहे। पारी के पहले ओवर की तीसरी बॉल पर शुभमन बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। जेम्स एंडरसन ने उन्हें LBW किया।

सीरीज में टीम इंडिया 2-1 से आगे
इंग्लैंड के खिलाफ 4 टेस्ट की सीरीज में भारतीय टीम 2-1 से आगे है। पहला टेस्ट इंग्लैंड ने 227 रन से जीता था। इसके बाद टीम इंडिया ने दूसरा टेस्ट 317 रन और तीसरा मैच 10 विकेट से जीतकर बढ़त हासिल कर ली।

अक्षर ने 4 और अश्विन ने 3 विकेट लिए
इंग्लैंड के लिए बेन स्टोक्स ने 55 रन, डैन लॉरेंस ने 46, ओली पोप ने 29 और जॉनी बेयरस्टो ने 28 रन बनाए। अक्षर पटेल ने 4 विकेट लिए। उनके अलावा रविचंद्रन अश्विन ने 3 और मोहम्मद सिराज ने 2 विकेट झटके।

अक्षर ने जैक क्राउली, डॉम सिबली, डैन लॉरेंस और डॉम बेस को आउट किया। सिराज ने बेयरस्टो और जो रूट को पवेलियन भेजा। वहीं, अश्विन ने ओली पोप, बेन फोक्स और जैक लीच को आउट किया। एक विकेट वॉशिंगटन सुंदर को मिला। उन्होंने उन्होंने बेन स्टोक्स को LBW किया। स्टोक्स ने टेस्ट करियर की 24वीं फिफ्टी लगाई।

स्टोक्स की सिराज और कोहली से बहस
इंग्लैंड की पारी के 13वें ओवर में बॉलर सिराज और स्ट्राइक पर मौजूद बैट्समैन बेन स्टोक्स के बीच कहासुनी हुई। स्टोक्स ने कुछ कहते हुए सिराज को घूरकर देखा था। ओवर खत्म होने के बाद स्टोक्स भारतीय कप्तान विराट कोहली के पास पहुंचे और कुछ कहने लगे। दोनों के बीच बहस होने लगी। उसके बाद फील्ड अंपायर ने आकर दोनों को शांत किया।

इंग्लैंड की खराब शुरुआत, 30 रन पर 3 विकेट गंवाए
इंग्लैंड ने शुरुआत में 5 ओवर में बिना विकेट 10 रन बना लिए थे। यहां से विराट कोहली ने छठा ओवर स्पिनर अक्षर पटेल को थमाया। उन्होंने कोहली का फैसला सही साबित किया और ओवर की दूसरी बॉल पर ओपनर डॉम सिबली को क्लीन बोल्ड किया। सिबली 2 रन ही बना सके। अपने अगले ओवर में अक्षर ने जैक क्राउली (9) को मोहम्मद सिराज के हाथों कैच आउट कराया।

तीन पार्टनरशिप ने इंग्लैंड को 205 के स्कोर तक पहुंचाया
तीसरा झटका मोहम्मद सिराज ने 30 रन पर दिया। उन्होंने इंग्लिश कप्तान जो रूट को पवेलियन भेजा। इसके बाद जॉनी बेयरस्टो और बेन स्टोक्स ने 48 रन की पार्टनरशिप कर पारी को संभाला। बेयरस्टो के बाद स्टोक्स ने ओली पोप के साथ 5वें विकेट के लिए 43 रन जोड़े। यहां स्टोक्स पवेलियन लौट गए। तब पोप ने डैम लॉरेंस के साथ छठे विकेट के लिए 45 रन की पार्टनरशिप की। यहां से कोई बड़ी पार्टनरशिप नहीं हुई और इंग्लिश पारी सिमट गई।

भारतीय टीम में एक और इंग्लैंड टीम में 2 बदलाव

भारतीय टीम की प्लेइंग-11 में एक बदलाव किया गया। जसप्रीत बुमराह की जगह मोहम्मद सिराज को मौका मिला है। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए हैं। उन्होंने पेसर जोफ्रा आर्चर और स्टुअर्ट ब्रॉड को बाहर किया। उनकी जगह डॉम बेस और डैन लॉरेंस को मौका दिया।

विराट ने की धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी
विराट कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी के सबसे ज्यादा 60 टेस्ट में कप्तानी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। कोहली ने अब तक 59 में से 35 टेस्ट में टीम इंडिया को जीत दिलाई है। यह टेस्ट जीतने के साथ ही वे वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड के सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे। वे इस मामले में लॉयड के साथ चौथे नंबर पर आ जाएंगे।

एंडरसन ने मैक्ग्रा के रिकॉर्ड की बराबरी की
सबसे ज्यादा 104 खिलाड़ियों को शून्य पर आउट करने के मामले में जेम्स एंडरसन ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई पेसर ग्लेन मैक्ग्रा की बराबरी कर ली है। उनके बाद दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वॉर्न और श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन हैं। दोनों ने 102 खिलाड़ियों को बिना खाता खोले पवेलियन भेजा। इनके अलावा कोई बॉलर 100 का आंकड़ा नहीं छू सका। 83 शिकार के साथ साउथ अफ्रीका के बॉलर डेन स्टेन तीसरे नंबर पर काबिज हैं।

टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए भारत को मैच जीतना या ड्रॉ जरूरी
यह मैच ICC टेस्ट चैम्पियनशिप के लिहाज से भारतीय टीम के लिए काफी अहम है। फाइनल के लिए भारत को यह मैच जीतना या ड्रॉ कराना जरूरी है। न्यूजीलैंड पहले ही फाइनल में पहुंच चुकी है। इंग्लैंड टीम बाहर हो गई। यदि टीम इंडिया आखिरी टेस्ट हारती है, तो पॉइंट्स के आधार पर ऑस्ट्रेलिया टीम फाइनल के लिए क्वालिफाई कर लेगी। साथ ही यह सीरीज भी 2-2 से ड्रॉ हो जाएगी।

इसके साथ ही टीम इंडिया के पास ICC वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप में सबसे सफल टीम बनने का भी मौका है। भारत ने अब तक 6 टेस्ट सीरीज में 16 में से कुल 11 मैच जीते हैं और 4 हारे हैं। वहीं, इंग्लैंड ने 20 में से 11 जीते और 6 हारे हैं।

खबरें और भी हैं...