• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs England: 5th Test Postponed, England Has Canceled The South Africa Tour; Australia Had Also Lost The Chance Of The WTC Final By Canceling The Tour Of Africa

कोरोना ने बिगाड़ा क्रिकेट का कैलेंडर:2 साल में 21 दौरे रद्द करने पड़े; ऑस्ट्रेलिया ने अफ्रीका का टूर कैंसल कर गंवाया था WTC फाइनल का मौका

नई दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी मैच को रद्द कर दिया गया है। इसके साथ ही सीरीज को बीच में खत्म की घोषणा कर दी गई है। इस सीरीज में टीम इंडिया 2-1 से आगे है। हालांकि इस सीरीज के परिणाम क्या होंगे, यह अभी क्लियर नहीं किया गया है।

यह पहला मौका नहीं है कि किसी टीम को कोरोना की वजह से मैच को रद्द करना पड़ा या सीरीज को बीच में ही छोड़ना पड़ा हो। पिछले साल 19 दौरे और इस साल 2 दौरे रद्द हुए, लेकिन अब तक किसी भी टीम को वॉकओवर नहीं मिला है। पढ़िए कोरोना ने कैसे बिगाड़ा क्रिकेट का कैलेंडर..

इंग्लैंड ने भी साउथ अफ्रीका दौरा बीच में खत्म कर दिया था
पिछले साल नंवबर-दिसंबर में इंग्लैंड ने कोरोना के मामले आने के बाद दौरे को बीच में ही रद्द कर दिया था। इंग्लैंड को दौरे पर तीन वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी थी। तीन टी-20 मैचों की सीरीज की खत्म हो गई थी, पर वनडे मैचों की सीरीज नहीं हो सकी थी। वनडे सीरीज 4 दिसंबर से न्यूलैंड्स में होना था। साउथ अफ्रीका के एक खिलाड़ी के कोरोना संक्रमित होने के बाद पहले मैच को टाल दिया गया। बाद में सीरीज को ही रद्द कर दिया गया था।

इंग्लैंड ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 मैच की टी-20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया था। पहले टी-20 को इंग्लैंड ने 5 विकेट, दूसरे टी-20 को 4 विकेट और तीसरे टी-20 को 9 विकेट से अपने नाम किया था। डेविड मलान को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया था।

इसी साल मार्च में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तहत ऑस्ट्रेलिया को साउथ अफ्रीका दौरे पर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने के लिए जाना था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने दौरे पर जाने से मना कर दिया। जिसकी वजह से ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने से वंचित हो गई थी।

ऑस्ट्रेलिया के वेस्टइंडीज दौरे पर भी पड़ा असर
इसी साल कोरोना की वजह से ऑस्ट्रेलिया को वेस्टइंडीज दौरे पर पहला वनडे मैच कोरोना की वजह से दो दिन आगे बढ़ गया था। इस दौरे पर ऑस्ट्रेलिया को 5 टी-20 मैचों की सीरीज और 3 वनडे मैच की सीरीज खेलनी थी। 5 टी -20 मैचों की सीरीज खत्म होने के बाद वनडे मैच शुरू होने से कुछ मिनट पहले इसे रद्द कर दिया गया।

दरअसल वेस्टइंडीज का एक स्टाफ कोरोना संक्रमित पाया गया था, हालांकि दोनों टीमें आइसोलेशन पर चली गई थीं। मैच 22 जुलाई के बजाय 24 जुलाई को हुआ। टी-20 सीरीज वेस्टइंडीज ने 4-1 से जीता, जबकि वनडे सीरीज को ऑस्ट्रेलिया ने 2-1 से कब्जा जमाया।

श्रीलंका और भारत के बीच टी-20 सीरीज टाली गई
इसी साल जुलाई में शिखर धवन की कप्तानी में श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम के खिलाड़ी कुण्राल पंड्या के कोरोना संक्रमित होने के बाद टी-20 सीरीज को टालना पड़ा था। दरअसल तीन वनडे मैचों की सीरीज को भारत ने 2-1 से जीत लिया था। पहला टी-20 मैच भी भारत के पक्ष में था। दूसरे टी-20 मैच से पहले क्रुणाल पंड्या कोरोना पॉजिटिव हो गए। उसके बाद सात खिलाड़ी आइसोलेशन में चले गए थे। दूसर मैच 27 जुलाई को नहीं हो सका और 28 जुलाई को खेला गया। टी-20 सीरीज को श्रीलंका ने 2-1 से जीत लिया।

2020 में कोरोना की वजह से 19 दौरे रोके गए
2020 में कोरोना के मामले आने के बाद 19 दौरों को रद्द करना पड़ा। इसमें -अक्टूबर में वेस्टइंडीज का ऑस्ट्रेलिया दौरा ,अगस्त में जिम्बाब्वे का ऑस्ट्रेलिया दौरा, जुलाई में साउथ अफ्रीका का वेस्टइंडीज दौरा और पाकिस्तान का स्कॉटलैंड दौरा शामिल है।

खबरें और भी हैं...