• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs England Birmingham Test LIVE Score Update; Virat Kohli Jasprit Bumrah Mohammed Shami Mohammed Siraj| IND ENG Test Day 3 Edgbaston Latest News

टीम इंडिया मजबूत स्थिति में:पांचवें टेस्ट में भारत की बढ़त 250 के पार, पुजारा ने जड़ा 33वां अर्धशतक; कोहली का फ्लॉप शो जारी

स्पोर्ट्स डेस्कएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में टीम इंडिया मजबूत स्थिति में पहुंच गई है। पहली पारी में भारतीय टीम ने 416 रन बनाए। जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 284 रन पर ढेर हो गई। इसके बाद भारत ने अपनी दूसरी पारी में 3 विकेट खोकर 125 रन बना लिए हैं। पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया की बढ़त 257 रन हो गई है। ऋषभ पंत 30 और चेतेश्वर पुजारा 50 रन बनाकर खेल रहे हैं।

दूसरी पारी में टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही। पहले ही ओवर में शुभमन गिल को जेम्स एंडरसन ने आउट कर दिया। उन्होंने 3 गेंद में 4 रन बनाए। गिल के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए हनुमा विहारी 44 गेंद में 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। उनको स्टुअर्ट ब्रॉड ने पवेलियन भेजा।

आगे पढ़ने से पहले आप नीचे दिए पोल में हिस्सा लेकर अपनी राय दे सकते हैं...

विराट का फ्लॉप शो जारी

दूसरी पारी में भी टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली फ्लॉप रहे। विराट 40 गेंद में 20 रन बनाकर आउट हुए। उनका विकेट इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने लिया। ये 5वीं बार था जब स्टोक्स ने कोहली को अपना शिकार बनाया।

जिस तरह से कोहली को शुरुआत मिली थी ऐसा लग रहा था कि विराट बड़ी पारी खेलने वाले हैं, लेकिन उन्होंने एक बार फिर निराश किया। पहली पारी में भी कोहली कुछ खास नहीं कर पाए थे। इस विफलता के साथ ही विराट के लगातार फेल होने का सिलसिला करीब तीन साल लंबा होने को आया है। 23 नवंबर 2019 को बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने टेस्ट में शतक जमाया था। तब से वे क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में एक भी शतक नहीं जमा पाए हैं।

हनुमा विहारी का विकेट लेने के बाद खुशी मनाते इंग्लैंड टीम के खिलाड़ी।
हनुमा विहारी का विकेट लेने के बाद खुशी मनाते इंग्लैंड टीम के खिलाड़ी।

मैच का स्कोर कार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें

इंग्लैंड के लिए पहली पारी में सबसे ज्यादा रन जॉनी बेयरस्टो ने बनाए। उन्होंने 106 रनों की पारी खेली। वहीं, टीम इंडिया के लिए मोहम्मद सिराज ने 4 विकेट झटके।

बेयरस्टो का 11वां शतक, शमी ने किया आउट

इंग्लैंड के लिए शानदार फॉर्म में चल रहे जॉनी बेयरस्टो ने अपने टेस्ट करियर का 11वां शतक जड़ दिया। उन्होंने 140 गेंद का सामना किया और 106 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 14 चौके और 2 छक्के निकले। बेयरस्टो को मोहम्मद शमी ने आउट किया और उनका कैच विराट कोहली ने लपका। टेस्ट क्रिकेट में यह बेयरस्टो की लगातार तीसरी सेंचुरी है। इससे पहले उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 136 और 162 के स्कोर बनाए थे। 2022 में इंग्लैंड के इस बल्लेबाज ने 5 शतक लगाए हैं।

साल 2022 में बेयरस्टो 5 टेस्ट शतक लगा चुके हैं।
साल 2022 में बेयरस्टो 5 टेस्ट शतक लगा चुके हैं।

शार्दूल ठाकुर को मिली बड़ी सफलता

इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स को शार्दूल ठाकुर ने आउट किया। स्टोक्स शार्दूल की गेंद को मिड-ऑफ बांउड्री के पार भेजना चाहते थे, लेकिन जसप्रीत बुमराह ने उनका शानदार कैच लपक लिया। स्टोक्स ने 36 गेंद में 25 रन बनाए। इससे पहले मोहम्मद शमी की गेंद पर शार्दूल ठाकुर ने स्टोक्स का एक आसान कैच भी छोड़ा था।

बेयरस्टो और स्टोक्स के बीच 75 गेंद में 65 रन की साझेदारी हुई।
बेयरस्टो और स्टोक्स के बीच 75 गेंद में 65 रन की साझेदारी हुई।

विराट बेयरस्टो की हो गई लड़ाई
इंग्लैंड की पारी के दौरान टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली और जॉनी बेयरस्टो के बीच भिड़ंत हो गई। कोहली स्लिप में खड़े थे और बेयरस्टो को स्लेज कर रहे थे। इसी दौरान बेयरस्टो भड़क गए और विराट पर चिल्लाने लगे। कोहली भी कहां चुप रहने वाले थे। उन्होंने भी इंग्लैंड के बल्लेबाज को जवाब दिया। अब इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

बर्मिंघम के मैदान पर 17वीं बार पहली पारी में किसी टीम ने 400+ का स्कोर बनाया है। इतने रन बनाने के बाद आज तक कोई भी टीम हारी नहीं है। इससे पहले 16 मौकों में से 8 बार पहले बैटिंग करने वाली टीम जीती, जबकि 8 मुकाबले ड्रॉ रहे।

भारत यह मैच जीतता है या ड्रॉ कराता है तो वह 15 साल बार इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाबी हासिल करेगा। भारतीय टीम ने आखिरी बार 2007 में टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी।

दूसरा दिन रहा बुमराह के नाम

मैच के दूसरे दिन इंग्लैंड के 5 विकेट में से शुरुआती तीन विकेट जसप्रीत बुमराह ने लिए। उन्होंने पहले एलेक्स लीस को तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर क्लीन बोल्ड किया तो जैक क्राउली बुमराह की बाहर जाती हुई गेंद को समझ नहीं पाए और शुभमन गिल को आसान कैच दे बैठे।

इन दोनों के बल्लेबाजों के बाद बुमराह ने ओली पोप को भी अपना शिकार बनाया। पोप 10 रन बनाकर आउट हुए। जसप्रीत की ऑफ स्टंप से बाहर जाती हुई गेंद को पोप छेड़ना चाहते थे और स्लिप में खड़े श्रेयस अय्यर को कैच दे बैठे। इससे पहले मैच के दूसरे दिन बुमराह ने बल्ले से भी कमाल किया था।

भारतीय पारी के दौरान बुमराह ने सिर्फ 16 गेंद में 31 रन बना दिए। स्टुअर्ट ब्रॉड के 84वें ओवर में 35 रन बने और यह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का सबसे महंगा ओवर साबित हुआ। बुमराह ने इस ओवर में चार चौके और दो छक्के लगाए। इसके साथ ही ब्रॉड की एक वाइड गेंद पर भारत को पांच रन मिले। इस ओवर में दो नो बॉल भी थीं। आज तक टेस्ट मैच के एक ओवर में इतने रन कभी नहीं बने थे।

जडेजा का शानदार शतक

मैच में रवींद्र जडेजा ने बल्ले से कमाल किया और टेस्ट करियर का तीसरा शतक जड़ दिया। उन्होंने 183 गेंद में अपना शतक पूरा किया। विदेशी धरती पर जडेजा का यह पहला शतक है।
मैच में रवींद्र जडेजा ने बल्ले से कमाल किया और टेस्ट करियर का तीसरा शतक जड़ दिया। उन्होंने 183 गेंद में अपना शतक पूरा किया। विदेशी धरती पर जडेजा का यह पहला शतक है।