• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs England Manchester Test LIVE Score Update; Rohit Sharma Shardul Thakur Virat Kohli | IND ENG 5th Test Day 1 Latest News And Update

भारत-इंग्लैंड का 5वां टेस्ट रद्द, विजेता पर सस्पेंस:पहले इंग्लैंड ने कहा- भारतीय खिलाड़ियों ने मैच छोड़ा; बाद में ECB बोला- कोरोना के चलते नहीं आई टीम इंडिया

मैनचेस्टरएक महीने पहले

मैनचेस्टर से क्रिकेट प्रेमियों के लिए बुरी खबर आ रही है। इंग्लैंड और भारत के बीच 5 टेस्ट मैच की सीरीज का आखिरी टेस्ट कोरोना के चलते रद्द कर दिया गया है। इंडिया के फिजियो योगेश परमार के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद टीम इंडिया के कुछ खिलाड़ियों ने चिंता जाहिर की थी। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने कहा कि खिलाड़ियों के टेस्ट खेलने से इनकार को वॉकओवर माना जाए और इंग्लैंड को मैच का विजेता घोषित किया जाए, पर BCCI ने इससे इनकार कर दिया है।

BCCI का कोहली-रोहित को मैसेज- खेलना पड़ा तो खेलेंगे

ECB से बातचीत के दौरान ही भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने सीनियर खिलाड़ियों कोहली और रोहित को ये स्पष्ट कर दिया है कि टीम इंडिया हार नहीं मानेगी। अगर कोविड के साए में भी खेलना पड़ा तो टीम खेलेगी। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, कोहली और रोहित भी हार मानने के पक्ष में नहीं हैं। उनका मानना है कि या तो इंग्लैंड सीरीज में 2-1 से अपनी हार माने या तो भारतीय टीम ये मैच खेलेगी। दोनों ने साथी खिलाड़ियों को भी यही मैसेज दिया है।

इंग्लैंड ने दो बार बयान बदला

मैच रद्द होने के बाद ECB ने बयान जारी किया, लेकिन कुछ ही देर में इसे बदल भी दिया। पहले ECB ने कहा कि कैंप में कोरोना संक्रमण के मामले ज्यादा बढ़ने की आशंका से भारतीय टीम मैदान पर नहीं आई और मैच छोड़ दिया। इसके कुछ ही देर बाद इंग्लैंड बोर्ड ने कहा- भारतीय बोर्ड से बातचीत के बाद पांचवां टेस्ट कैंसल कर दिया गया है। कोरोना संक्रमण की आशंक के चलते टीम इंडिया मैदान पर नहीं आई। दूसरे बयान में से इंग्लैंड ने 'मैच छोड़ दिया' शब्द हटा दिया।

कुछ खिलाड़ियों ने टेस्ट को लेकर चिंता जाहिर की थी
टेस्ट मैच को लेकर ECB और BCCI के बीच चर्चा हुई और BCCI ने इंग्लैंड बोर्ड को बताया कि हमारे खिलाड़ी मैच नहीं खेलेंगे। बोर्ड खिलाड़ियों के स्वास्थ्य को लेकर परेशान हैं, क्योंकि टीम इंडिया के फिजियो योगेश परमार कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। इससे पहले रवि शास्त्री समेत कई अन्य स्टाफ भी कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं। कुछ खिलाड़ियों ने भी टेस्ट खेलने को लेकर चिंता जाहिर की थी। इंडिया की पूरी टीम की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई थी, लेकिन इसकी फाइनल रिपोर्ट आज आ रही हैं। अभी यह साफ नहीं है कि फाइनल रिपोर्ट में कोई खिलाड़ी संक्रमित पाया गया है या नहीं।

भारत सीरीज में 2-1 से आगे
ओवल टेस्ट 157 रन से जीतकर भारतीय टीम ने इंग्लैंड को न सिर्फ मुंहतोड़ जवाब दिया, बल्कि सीरीज में 2-1 की अहम बढ़त भी बनाई। मैनचेस्टर टेस्ट अगर किन्ही परिस्थितियों में खेला जाता है, या मौजूदा स्थिति से इंडिया को सीरीज में विजेता घोषित किया जाता है तो 2007 के बाद भारत इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतेगा। इससे पहले भारत ने इंग्लैंड को उसी के घर में 1971 में तीन मैचों की सीरीज 1-0, 1986 में तीन मैचों की सीरीज 2-0 और 2007 में भी तीन मैचों की सीरीज 1-0 से हराया था।

इंग्लैंड ने पिछले 10 में से जीते 8 मैच
मेजबान इंग्लैंड के लिए ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर का मैदान हमेशा से काफी लकी रहा है। टीम ने यहां खेले पिछले 10 टेस्ट मैचों में से 8 में जीत दर्ज की है और सिर्फ एक में टीम को हार मिली है, जबकि एक मुकाबला ड्रॉ पर समाप्त हुआ है।

रोहित-राहुल ने किया कमाल
अभी तक टेस्ट सीरीज में भारतीय ओपनर्स ने कमाल का खेल दिखाया है। 4 टेस्ट की आठ पारियों में रोहित शर्मा और लोकेश राहुल की जोड़ी ने 421 रन जोड़े हैं। मैनचेस्टर में भी टीम मैनेजमेंट को इस जोड़ी से ऐसी ही दमदार शुरुआत की आस रहेगी।

दोनों टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, मयंक अग्रवाल, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव , केएल राहुल, रिधिमान साहा, अभिमन्यु ईश्वरन, पृथ्वी शॉ, सूर्यकुमार यादव, शार्दूल ठाकुर।

इंग्लैंड : जो रूट (कप्तान), जोस बटलर (विकेटकीपर), रोरी बर्न्स, हसीब हमीद, डेविड मालन, ओली पोप, मोइन अली, क्रिस वोक्स, ओली रॉबिन्सन, मार्क वुड, जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टो, जैक लीच, क्रेग ओवरटन, डेनियल लॉरेंस , सैम करन।

खबरें और भी हैं...