• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs England Oval Test LIVE Score Update; Ravindra Jadeja Virat Kohli Rishabh Pant | IND Vs ENG 4th Test Day 4 Latest News And Update

भारत Vs इंग्लैंड चौथा टेस्ट:दूसरी पारी में इंग्लैंड 77/0, पांचवें दिन जीत के लिए 291 रन की जरूरत, भारत ने 22 महीने बाद बनाए 400+ रन

लंदन2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबला ओवल क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा है। भारत ने इंग्लैंड के सामने 368 रन का टारगेट रखा है। भारत की दूसरी पारी 466 रन के स्कोर पर समाप्त हुई। टीम इंडिया ने नवंबर-2019 के बाद पहली बार टेस्ट क्रिकेट में 400 से ज्यादा रन का स्कोर बनाया है। जवाब में इंग्लैंड ने चौथे दिन स्टंप्स तक अपनी दूसरी पारी में बिना विकेट खोए 77 रन बना लिए हैं। रोरी बर्न्स 31 और हसीब हमीद 43 रन बनाकर क्रीज पर हैं। पांचवें दिन के खेल में इंग्लैंड को जीत के लिए 291 रनों की जरूरत है। वहीं, भारतीय टीम को 10 विकेटों की तलाश होगी।

मैच का स्कोर बोर्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें

भारत के लिए चौथे दिन के खेल में शार्दूल ठाकुर ने 60 और ऋषभ पंत ने 50 रनों की पारी खेली। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 100 रनों की साझेदारी निभाई। उमेश यादव ने 25 और जसप्रीत बुमराह ने 24 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए क्रिस वोक्स ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड को इससे पहले 105 बार 350+ रनों का टारगेट मिला है। इनमें इंग्लिश टीम सिर्फ 1 मैच जीत सकी है और 82 बार उसे हार का सामना करना पड़ा है। शेष 22 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं।

यह मुकाबला कोरोना के खतरे के बावजूद जारी है। टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। हालांकि सभी खिलाड़ियों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इसलिए टेस्ट मैच को फिलहाल जारी रखने का फैसला लिया गया है।

शानदार शार्दूल की जबर्दस्त पारी
शार्दूल ठाकुर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए इस मुकाबले में अपना लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया। टेस्ट क्रिकेट इतिहास में शार्दूल केवल नौवें खिलाड़ी हैं जिन्होंने 8 या उससे कम नंबर पर टेस्ट बल्लेबाजी की दोनों पारियों में 50+ स्कोर किया है। ठाकुर ने 60 रनों की शानदार पारी खेली। साथ ही 2019 के बाद यह पहला ऐसा मौका रहा, जब टीम इंडिया ने एक पारी में 400 से ज्यादा का स्कोर बनाया हो। 2019 में इंदौर टेस्ट के दौरान टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ 493/6 का स्कोर बनाया था।

अर्धशतक से चूके कप्तान कोहली
भारतीय कप्तान विराट कोहली 44 रन बनाकर मोइन अली की गेंद पर आउट हुए। कोहली ने पहली स्लिप में क्रेग ओवर्टन को एक आसान सा कैच थमाया। मोइन अली ने छठी बार विराट की विकेट हासिल की। आउट होने से पहले कोहली ने पारी का 30वां रन बनाने के साथ ही फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपने 10 हजार रन पूरे किए। यह विराट का 128वां फर्स्ट क्लास मैच है। कप्तान कोहली ने इंग्लैंड की सरजमीं पर अपने 1 हजार टेस्ट रन भी पूरे किए।

जडेजा ने गंवाया रिव्यू
चौथे दिन भारत का पहला विकेट रवींद्र जडेजा (17) के रूप में गिरा। जडेजा को क्रिस वोक्स ने LBW आउट किया। हालांकि रवींद्र जडेजा ने अंपायर के फैसले के खिलाफ जाते हुए रिव्यू लिया, लेकिन रिप्ले में गेंद स्टंप के लाइन में नजर आई और जडेजा का रिव्यू लेना टीम के पक्ष में नहीं गया। इसी ओवर में वोक्स ने अजिंक्य रहाणे के खिलाफ भी LBW की अपील की और अंपायर ने भी इस पर सहमति जताते हुए रहाणे को आउट करार दिया। भारतीय उपकप्तान ने भी DRS लिया और गेंद स्टंप से काफी ऊपर नजर आई, जिसके चलते रहाणे को एक बड़ा जीवनदान मिला।

रहाणे मिले जीवनदान का फायदा नहीं उठा सके और वोक्स ने अपने अगले ही ओवर में उनको शून्य पर LBW आउट कर भारत को पांचवां झटका पहुंचाया। इसी के साथ अजिंक्य रहाणे का खराब फॉर्म अभी भी जारी है। ओवल के मैदान पर रहाणे तीसरी बार शून्य पर आउट हुए।

हेड कोच समेत सपोर्ट स्टाफ के 4 मेंबर आइसोलेशन में, पर इंडिया-इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट नहीं रोका गया

रोहित ने किया शानदार प्रदर्शन
दूसरी पारी के दौरान रोहित शर्मा ने अपनी बल्लेबाजी से सभी को खासा प्रभावित किया। रोहित ने 256 गेंदों पर 127 रनों की बेहतरीन पारी खेली। उनके टेस्ट करियर का यह आठवां और विदेश में पहला टेस्ट शतक रहा। साथ ही रोहित ने टेस्ट फॉर्मेट में अपने 3 हजार रन भी पूरे कर लिए। इतना ही नहीं रोहित शर्मा भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर ओपनर 11 हजार रन बनाने वाले चौथे खिलाड़ी भी बने।

रोहित शर्मा के अलावा चेतेश्वर पुजारा ने भी 127 गेंदों पर 61 रनों की बढ़िया पारी खेली। रोहित-पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 153 रनों की अहम साझेदारी भी निभाई।

रोहित शर्मा ने ओवल टेस्ट की दूसरी पारी में 127 रन बनाए।
रोहित शर्मा ने ओवल टेस्ट की दूसरी पारी में 127 रन बनाए।

इंग्लैंड ने पहली पारी में बनाए 290
इससे पहले इंग्लैंड पहली पारी में 290 रन बनाने में सफल रही। एक समय टीम ने 62 पर पांच विकेट खो दिए थे, लेकिन इसके बाद ओली पोप 81 और क्रिस वोक्स 50 ने बढ़िया बल्लेबाजी कर टीम को 290 तक पहुंचाया। आखिरी के पांच विकेट के लिए इंग्लैंड टीम ने 228 रन जोड़े और टीम 99 रनों की अहम बढ़त बनाने में कामयाब रही। भारत के लिए उमेश यादव के खाते में सर्वाधिक 3 विकेट आए। वहीं, भारत पहली पारी में 191 रन बना सका था।

अभी तक इंग्लैंड दौरे पर भारतीय ओपनिंग जोड़ी का प्रदर्शन।
अभी तक इंग्लैंड दौरे पर भारतीय ओपनिंग जोड़ी का प्रदर्शन।

दोनों टीमें

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव।

इंग्लैंड: जो रूट (कप्तान), रोरी बर्न्स, हासीब हमीद, डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो, ओली पोप, सैम करन, मोइन अली, जेम्स एंडरसन, ओली रॉबिंसन, क्रेग ओवर्टन।

खबरें और भी हैं...