पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs New Zealand 1st Test Head To Head Records; IND Vs NZ Match Stats Winning, Losing, Tied Match History; Where To Watch 1st ODI Match On Live TV Online

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ टॉस जीता, गेंदबाजी का फैसला किया

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • पृथ्वी, मयंक और पंत को मौका, ऋद्धिमान साहा और रविंद्र जडेजा प्लेइंग इलेवन से बाहर
  • रॉस टेलर का यह 100वां टेस्ट, वे तीनों फॉर्मेट में 100-100 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी

खेल डेस्क. भारत और न्यूजीलैंड के बीच 2 टेस्ट की सीरीज का पहला मैच वेलिंगटन में खेला जा रहा है। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारतीय टीम में विकेटकीपर ऋषभ पंत, रविचंद्रन और इशांत शर्मा को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया। शुभमन गिल और नवदीप सैनी इस मैच से डेब्यू नहीं कर सके। इनके अलावा ऋद्धिमान साहा और रविंद्र जडेजा को भी टीम से बाहर रखा गया। वहीं, न्यूजीलैंड के काइली जैमिसन ने डेब्यू किया है।


दोनों टीमें 3 साल बाद आमने-सामने होंगी। पिछली बार भारतीय टीम ने अपने घर में सितंबर 2016 में न्यूजीलैंड को 3-0 से क्लीन स्वीप किया था। साथ ही टीम इंडिया के पास न्यूजीलैंड के खिलाफ 12वीं सीरीज जीतने का मौका है। दोनों टीमों के बीच अब तक 20 सीरीज खेली गईं, जिनमें टीम इंडिया ने 11 बार जीत हासिल की। 5 में भारत को हार मिली, जबकि 4 सीरीज ड्रॉ रही हैं। भारत ने कीवी टीम के खिलाफ अब तक 57 में से 21 टेस्ट में जीत दर्ज की, जबकि 10 मैच हारे हैं। 26 मुकाबले ड्रॉ हुए। वहीं, न्यूजीलैंड के घर में भारत ने 23 में से सिर्फ 5 मुकाबले ही जीते हैं। 8 में टीम को हार मिली, जबकि 10 टेस्ट ड्रॉ हुए।

दोनों टीमें:

भारत: पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड: टॉम लाथम, टॉम ब्लेंडल, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, बीजे वाटलिंग, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, काइली जैमिसन, टिम साउदी, एजाज पटेल और ट्रेंट बोल्ट।

टेलर तीनों फॉर्मेट में 100-100 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी
न्यूजीलैंड के रॉस टेलर का यह 100वां टेस्ट है। वे तीनों फॉर्मेट (वनडे, टेस्ट और टी-20) में 100-100 मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। टेलर ने इससे पहले 99 टेस्ट में 46.28 के औसत से 7174 रन बनाए, जिसमें 19 शतक और 33 अर्धशतक शामिल हैं। उन्होंने 231 वनडे में 8570 रन बनाए, जिसमें 21 शतक तथा 51 अर्धशतक शामिल हैं। टेलर ने 100 टी-20 में 7 अर्धशतक की मदद से 1909 रन बनाए हैं।

पृथ्वी की एक साल बाद वापसी
पृथ्वी शॉ ने नवंबर 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में शतक लगाया था। इसके बाद उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया था। वे अभ्यास मैच में चोटिल हो गए थे। उनके पैर में चोट लगी थी। उन्हें स्वदेश लौटना पड़ा था। इसके बाद उन पर प्रतिबंधित दवाओं के सेवन के कारण 8 महीने का प्रतिबंध भी लगा। पृथ्वी ने नवंबर 2019 से घरेलू क्रिकेट में वापसी की। उन्होंने रणजी ट्रॉफी में दोहरा शतक भी लगाया था। पृथ्वी ने पिछला टेस्ट अक्टूबर 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। इसमें उन्होंने 70 और 33 रन की पारी खेली थी। पृथ्वी ने अब तक 2 टेस्ट में 118.50 की औसत से 237 रन बनाए, जिसमें एक शतक और एक अर्धशतक भी है।

कोहली की कप्तानी में पहले फील्डिंग करते हुए नहीं जीते
कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने विदेश में पहले फील्डिंग करते हुए एक भी मैच नहीं जीता है। 11 में से 8 मैच गंवाए हैं, जबकि 3 मैच ड्रॉ रहे। दूसरी ओर पहले बल्लेबाजी करते हुए 16 में से 13 मुकाबले जीते। 1 हारे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें