• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs New Zealand Kanpur Test LIVE Score Update Shreyas Iyer Cheteshwar Pujara IND NZ Test Day 4 Kanpur News

IND vs NZ पहला टेस्ट:कानपुर टेस्ट में भारत ने कसा शिकंजा, 284 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए NZ की खराब शुरुआत; चौथे दिन तक 4/1

कानपुर2 महीने पहले

भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट के चौथे दिन का खेल समाप्त हो गया है। दिन की समाप्ति तक न्यूजीलैंड का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 4 रन है। टॉम लाथम 2 और विलियम सोमरविले 0 पर नाबाद हैं। बता दें कि टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी 234/7 के स्कोर पर घोषित की थी। भारतीय टीम 283 रनों की बढ़त बनाने में सफल रही और न्यूजीलैंड के सामने 284 रनों का टारगेट रखा। मैच का स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

NZ ने रिव्यू में कर दी देरी
न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाज विल यंग (2) का विकेट अजीबोगरीब तरीके से गिरा। दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर अश्विन ने विल यंग के खिलाफ LBW की अपील की और अंपायर ने भी बिना देरी किए कीवी ओपनर को आउट करार दिया। यंग अपने साथी टॉम लाथम से बात कर रिव्यू लिया, लेकिन जब उन्होंने रिव्यू लेने का इशारा किया तब तक उनका समय खत्म हो गया था। रीप्ले में साफ नजर आया कि गेंद लेग स्टंप को छोड़ रही थी। यंग नॉटआउट थे। अंपायर वीरेंद्र शर्मा से बड़ी गलती हो गई थी।

  • यंग का विकेट लेने के साथ ही अश्विन ने हरभजन सिंह (417 विकेट) के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

साहा ने दिखाया दम
कानपुर टेस्ट के तीसरे दिन ऋद्धिमान साहा गर्दन में खिंचाव के चलते विकेटकीपिंग करने नहीं आए थे, लेकिन आज उन्होंने बैटिंग की और 115 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। अनुभवी खिलाड़ी का टेस्ट क्रिकेट में ये छठा और NZ के खिलाफ तीसरा अर्धशतक रहा। उन्होंने 126 गेंदों पर नाबाद 61 रन बनाए। बता दें कि बैटिंग के दौरान साहा गर्दन में दर्द के चलते परेशान थे और मैदान पर फिजियो को भी उनके साथ देखा गया था। न्यूजीलैंड की दूसरी पारी के दौरान भी साहा ने पहले दो ओवर में विकेटकीपिंग की और उसके बाद मैदान से बाहर चले गए और उनके स्थान पर केएस भरत कीपिंग के लिए आए।

  • आठवें विकेट के लिए साहा और अक्षर पटेल ने 124 गेंदों पर नाबाद 67 रन जोड़े।
  • अक्षर पटेल ने 67 गेंदों पर नाबाद 28 रनों की पारी खेली।

अय्यर ने खेली रिकॉर्ड पारी
पहली पारी में 105 रन बनाने वाले श्रेयस अय्यर ने दूसरी पारी में भी अपनी कमाल की फॉर्म को जारी रखा और 109 गेंदों पर अपनी फिफ्टी पूरी की। इसके साथ ही अय्यर टेस्ट डेब्यू की दोनों पारियों 50+ स्कोर बनाने वाले पहले भारतीय भी बन गए। अय्यर (65) साउदी की गेंद पर आउट हुए।

  • पहली 2 टेस्ट पारियों में 50+ स्कोर बनाने वाले अय्यर भारत के 9वें खिलाड़ी बने।
  • डेब्यू टेस्ट में 150+ से ज्यादा रन बनाने वाले अय्यर चौथे भारतीय खिलाड़ी बने।
  • साल 2010 के बाद से टेस्ट डेब्यू पर शतक और अर्धशतक लगाने वाले अय्यर दूसरे खिलाड़ी बने। पहले फाफ ड्यू प्लेसिस (78 और 110)

साहा-अय्यर की साझेदारी
49वां ओवर फेंक रहे विल सोमरविले की गेंद पर ऋद्धिमान साहा ने भारत की दूसरी पारी का पहला छक्का लगाया। बता दें कि ठीक इससे पहली गेंद पर साहा कैच आउट होने से बचे थे और गेंद फील्डर के हाथों से लगती हुई बाउंड्री पार गई थी। 7वें विकेट के लिए साहा और अय्यर ने 126 गेंदों पर 64 रन जोड़े।

अश्विन का अहम योगदान
छठे विकेट के लिए आर अश्विन ने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर भारतीय पारी को संभाला। दोनों ने 118 गेंदों पर 52 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को काइल जेमीसन ने अश्विन (32) को बोल्ड कर तोड़ा।

साउदी का डबल धमाल
पारी के 20वें ओवर में टिम साउदी ने शानदार बॉलिंग करते हुए दूसरी गेंद पर मयंक अग्रवाल (17) और चौथी गेंद पर रवींद्र जडेजा (0) को LBW आउट कर भारतीय टीम की कमर तोड़कर रख दी।हालांकि जडेजा ने LBW के खिलाफ रिव्यू लिया था, लेकिन रीप्ले में नजर आया कि गेंद बल्ले पर नहीं लगी थी। मयंक के विकेट के साथ ही साउदी ने भारत के खिलाफ टेस्ट फॉर्मेट में अपने 50 विकेट भी पूरे किए।

  • रवींद्र जडेजा 5वीं बार टेस्ट क्रिकेट में शून्य पर आउट हुए।
  • साउदी भारत-न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट क्रिकेट में 50 विकेट लेने वाले छठे गेंदबाज बने।
  • रिचर्ड हैडली (65) के बाद भारत के खिलाफ 50 टेस्ट विकेट लेने वाले साउदी दूसरे कीवी बॉलर बने।

रहाणे फिर फेल
NZ को तीसरी सफलता एजाज पटेल ने कप्तान अजिंक्य रहाणे (4) को आउट कर दिलाई। रहाणे LBW आउट हुए। हालांकि, अंपायर के आउट करार देने के बाद भारतीय कप्तान ने DRS को लेकर मयंक अग्रवाल से चर्चा की थी, लेकिन रिव्यू नहीं लिया और एक बार फिर रहाणे ने सस्ते में आउट हो गए। पुजारा-रहाणे को खराब प्रदर्शन के लिए ट्रोल किया जा रहा है। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

  • इस साल अजिंक्य रहाणे का औसत सिर्फ 19.57 रहा है।
  • 2021 में अजिंक्य रहाणे 8वीं बार सिंगल डिजिट में आउट हुए।
  • रहाणे ने पिछली 22 पारियों में टेस्ट शतक नहीं लगाया है।

पुजारा ने DRS पर गंवाया विकेट
चौथे दिन टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही और दिन के शुरुआती आधे घंटे में ही चेतेश्वर पुजारा (22) जेमीसन की गेंद पर विकेटकीपर ब्लंडल को अपना कैच दे बैठे। ये विकेट कीवी टीम को DRS पर मिला। दरअसल, जेमीसन ने गेंद लेग स्टंप के बाहर फेंकी थी और पुजारा उसे फाइन लेग पर खेलना चाहते थे, लेकिन गेंद विकेटकीपर टॉम ब्लंडल के पास पहुंची और उन्होंने जोरदार अपील की। अंपायर ने पुजारा को नॉटआउट दिया, लेकिन ब्लंडल ने कप्तान केन विलियम्सन को रिव्यू लेने के लिए कहा। रीप्ले में नजर आया कि बॉल पुजारा के गलव्स से लगकर विकेटकीपर के दस्तानों में पहुंची थी।

पुजारा ने एक बार फिर से फैंस को निराश किया। बता दें कि उन्होंने पिछली 40 पारियों से शतक नहीं लगाया है। चेतेश्वर पुजारा ने अपना आखिरी टेस्ट शतक 3 जनवरी 2019 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगाया था। इसके बाद 23 टेस्ट मैचों की 40 पारियों में उनका सबसे बढ़िया प्रदर्शन 91 रन रहा। इस बीच वे केवल 11 अर्धशतक बना सके।

  • WTC में पुजारा का औसत अब तक 28.61 रहा है।
  • काइल जेमीसन ने चौथी बार पुजारा को आउट किया।
  • चेतेश्वर पुजारा ने पिछली 19 घरेलू पारियों से शतक नहीं लगाया है।

फिर बोल्ड हुए गिल
दूसरी पारी में टीम इंडिया की खराब शुरुआत देखने को मिली। दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर काइल जेमीसन ने शुभमन गिल (1) को क्लीन बोल्ड कर दिया। पहली पारी में भी जेमीसन ने गिल को बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया था।

  • गिल के विकेट के साथ जेमीसन ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 50 विकेट पूरे किए।
  • NZ के 50 टेस्ट विकेट लेने वाले काइल जेमीसन 37वें खिलाड़ी बने।

296 पर ढेर हो गई थी NZ
टीम इंडिया ने तीसरे दिन शानदार वापसी करते हुए न्यूजीलैंड को 296 रनों पर ढेर कर दिया था। टॉम लाथम (95) और विल यंग (89) टॉप स्कोरर रहे। अक्षर पटेल ने खतरनाक गेंदबाजी (62/5) करते हुए कीवी खिलाड़ियों की एक न चलने दी और समय बड़े स्कोर की ओर बढ़ रही NZ 300 रन भी नहीं बना सकी। अक्षर के अलावा रविचंद्रन अश्विन के खाते में भी 3 विकेट आए। इससे पहले टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 345 रन बनाए थे।

दोनों टीमें:

IND: शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, उमेश यादव।

NZ: टॉम लाथम, विल यंग, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), रचिन रवींद्र, टिम साउथी, एजाज पटेल, काइल जेमीसन, विलियम सोमरविले।