पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs New Zealand ICC WTC Final Rain Connection; India's World Cup 2019 Semifinal Against New Zealand

टीम इंडिया का पीछा नहीं छोड़ रही बारिश:2019 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में बारिश के कारण न्यूजीलैंड से हारी थी भारतीय टीम, 2 दिन में हुआ था फैसला

साउथैम्पटन2 महीने पहले

भारत और न्यूजीलैंड के बीच शुक्रवार से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जा रहा है। बारिश के कारण पहले दिन खेल नहीं हो सका। टॉस भी नहीं हुआ। मौसम विभाग की मानें तो साउथैम्पटन में अगले 4 दिन भी बादल छाए रहेंगे और बारिश की भी आशंका है। ऐसे में फाइनल के बारिश से धुलने की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता। ऐसा पहली बार नहीं है, जब ICC टूर्नामेंट में भारत को बारिश की मार झेलनी पड़ी है।

इससे पहले 2019 वनडे वर्ल्ड कप में भी न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में टीम इंडिया को बारिश के कारण 18 रन से हार झेलनी पड़ी थी। मैनचेस्टर में खेला गया यह सेमीफाइनल दो दिन (रिजर्व डे) में पूरा हुआ था।

न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में बारिश का खलल।
न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में बारिश का खलल।

जडेजा और धोनी की फिफ्टी, लेकिन जीत नहीं दिला सके
9 जुलाई 2019 को खेले गए मुकाबले में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 239 रन बनाए थे। टीम 46.1 ओवर में 5 विकेट पर 211 रन ही बना सकी थी कि बारिश हो गई थी। ऐसे में मैच को अगले दिन (रिजर्व डे) में पूरा किया गया। इस दिन न्यूजीलैंड ने भारत को 240 रन का टारगेट दिया। इसके जवाब में टीम इंडिया 49.3 ओवर में 221 रन ही बना सकी।

  • न्यूजीलैंड के लिए रॉस टेलर ने 74 और कप्तान केन विलियम्सन ने 67 रन की पारी खेली थी। मैच में भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए थे। जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा और युजवेंद्र चहल को 1-1 सफलता मिली थी।
  • जवाब में टीम इंडिया के लिए जडेजा ने 77 और महेंद्र सिंह धोनी ने 50 रन की पारी खेली। दोनों के बीच 7वें विकेट के लिए 116 रन की पार्टनरशिप हुई, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। न्यूजीलैंड के मैट हेनरी ने 3 विकेट लिए, जबकि ट्रेंट बोल्ट और मिचेल सेंटनर को 2-2 सफलता मिलीं।
2002 चैंपियंस ट्रॉफी में भारत और श्रीलंका को संयुक्त विजेता घोषित किया गया था।
2002 चैंपियंस ट्रॉफी में भारत और श्रीलंका को संयुक्त विजेता घोषित किया गया था।

2002 चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल भी 2 बार खेला गया, दोनों बार रद्द
इससे पहले 29 सितंबर 2002 को टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच कोलंबो में खेला गया ICC चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल भी बारिश के कारण धुल गया था। इस मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 5 विकेट पर 244 रन बनाए थे। टीम इंडिया 2 ओवर में 14 रन ही बना सकी थी कि बारिश के कारण मैच रद्द कर दिया गया।

अगले दिन (रिजर्व डे) यही फाइनल फिर से खेला गया। इस मैच में भी श्रीलंका ने फिर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 222 रन बनाए। जवाब में टीम इंडिया 8.4 ओवर में 1 विकेट गंवाकर 38 रन ही बना सकी थी कि फिर बारिश हो गई। इसके बाद फिर मैच को रद्द कर दिया गया। इस लिहाज से दोनों टीम को संयुक्त विजेता घोषित किया गया था। यह एक ही टूर्नामेंट का फाइनल था, लेकिन दोनों मैच नए सिरे से शुरू हुए थे, इसलिए ICC इन्हें 2 मैच में गिनती है।

2 बार वनडे वर्ल्ड कप जीत चुकी भारतीय टीम
भारतीय टीम ने वनडे वर्ल्ड कप में 3 बार फाइनल खेला, जिसमें 2 बार 1983 और 2011 में चैंपियन बनी। 2003 में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार झेलनी पड़ी थी। टीम इंडिया ने 2 बार टी-20 वर्ल्ड कप का फाइनल खेला, जिसमें एक बार 2007 में जीत दर्ज की। 2014 में टीम को श्रीलंका के हाथों हार मिली थी।

भारतीय टीम ने सबसे ज्यादा 4 बार चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल खेला, जिसमें 2013 में इंग्लैंड को हराकर खिताब जीता था। एक बार 2002 में बारिश के कारण फाइनल रद्द होने से श्रीलंका के साथ संयुक्त विजेता बनी थी। साल 2000 में न्यूजीलैंड और 2017 में पाकिस्तान से हार मिली थी।

खबरें और भी हैं...