• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India New Zealand (IND Vs NZ) Kanpur Day 2 Highlights Update; Ravichandran Ashwin Ravindra Jadeja Shreyas Iyer

IND vs NZ पहला टेस्ट:कानपुर टेस्ट में विकेट को तरसे भारतीय गेंदबाज, दूसरे दिन न्यूजीलैंड 129/0, लाथम-यंग ने लगाई फिफ्टी

कानपुर6 महीने पहले

भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक न्यूजीलैंड का स्कोर बिना किसी नुकसान के 129 रन है। कीवी ओपनर विल यंग 75 और टॉम लाथम 50 के स्कोर पर नाबाद हैं। इससे पहले टीम इंडिया अपनी पहली पारी में 345 रनों के स्कोर पर ऑलआउट हुई। न्यूजीलैंड फिलहाल भारत से 216 रन पीछे है। दूसरे दिन भारतीय टीम ने 57 ओवर की गेंदबाजी की, लेकिन एक भी विकेट नहीं चटका सके। NZ के दोनों ओपनर ने बहुत ही बढ़िया बैटिंग कर टीम इंडिया के गेंदबाजों पर दबाव बनाए रखा है। मैच का स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

यंग-लाथम ने बनाया रिकॉर्ड
दिसंबर 2016 के बाद से भारत में किसी भी मेहमान टीम की ओपनिंग जोड़ी की ये पहली शतकीय साझेदारी है। इससे पहले चेन्नई टेस्ट में एलिस्टर कुक और कीटन जेनिंग्स ने इंग्लैंड की दूसरी पारी में 103 रन जोड़े थे।

  • विल यंग ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपने 5500 रन पूरे किए।
  • विल ने 88 गेंदों पर टेस्ट क्रिकेट में अपनी दूसरी फिफ्टी पूरी की।
  • टॉम लाथम का ये 21वां और भारत के खिलाफ छठा अर्धशतक है।

न्यूजीलैंड की ओपनिंग जोड़ी का भारत में सबसे बढ़िया प्रदर्शन

  • 231 रन: एम रिचर्डसन-एल विंसेंट, मोहाली 2003/04
  • 131 रन: एम हॉर्न-जी स्टीड, अहमदाबाद 1999
  • 129* रन: टॉम लाथम-विल यंग, कानपुर 2021

कानपुर में भारत के खिलाफ शतकीय साझेदारी बनाने वाली ओपनिंग जोड़ी

  • ग्रीम फाउलर-टिम रॉबिन्सन: 156 रन, 1985
  • सिदथ वेट्टीमुनी- रवि रत्नायके: 159 रन, 1986
  • विल यंग-टॉम लाथम: 129* रन, 2021

गजब का संयोग
साल 2012-13 में जब इंग्लैंड भारत के दौरे पर आया था, तब ENG ने कोलकाता टेस्ट में भारत को पहली पारी में 350 रन के भीतर रोका था और फिर उसके सलामी बल्लेबाजों (एलिस्टर कुक-निक कॉम्पटन 165 रन) ने शतकीय साझेदारी की थी, जिसके बाद भारत हार गया था। उस मैच में भी भारत ने टॉस जीता था। इस मैच में भी भारत ने टॉस जीता और पहली पारी में 350 के अंदर ऑलआउट हो गई। वहीं, NZ के लिए टॉम लाथम और विल यंग 100+ रन जोड़ चुके हैं।

साथ ही कानपुर टेस्ट के पहले दिन श्रेयस अय्यर 75 और रवींद्र जडेजा 50 पर नाबाद लौटे थे और दूसरे दिन विल यंग 75 और टॉम लाथम 50 पर नाबाद रहे।

DRS पर बचे यंग
35वें ओवर की चौथी गेंद पर रवींद्र जडेजा ने विल यंग के खिलाफ LBW की अपील की, जिसे अंपायर ने नॉटआउट दिया। कप्तान रहाणे ने DRS लिया और रिप्ले में गेंद स्टंप की लाइन से बाहर नजर आई। विल यंग को 58 के स्कोर पर जीवनदान मिला और टीम इंडिया ने अपना पहला रिव्यू गंवा दिया।

345+ स्कोर के बाद कभी नहीं हारा भारत
टीम इंडिया 345+ का स्कोर बनाने के बाद केवल एक बार घर में हारी है। 1998 में भारत ने बेंगलुरु टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 400 रन बनाए थे। इस टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने इंडिया को 8 विकेट से हराया था। 345+ रन बनाने के बाद घर में भारत ने 32 टेस्ट जीते, 37 ड्रॉ हुए और सिर्फ एक टेस्ट हारा है।

3 बार DRS पर बचे लाथम
तीसरा ओवर फेंक रहे इशांत शर्मा की तीसरी गेंद पर टॉम लाथम के खिलाफ LBW की अपील हुई और अंपायर नितिन मेनन ने उन्हें आउट करार दिया। लाथम ने DRS लिया और रिप्ले में साफ नजर आया कि बॉल स्टंप की लाइन से बाहर जा रही थी। टॉम लाथम का रिव्यू लेने का फैसला उनके और कीवी टीम के लिए फायदेमंद रहा।

14वें ओवर की आखिरी गेंद पर रवींद्र जडेजा ने लाथम के खिलाफ LBW की अपील की और एक बार फिर से अंपायर ने कीवी ओपनर को आउट दिया, लेकिन उन्होंने फिर DRS लिया और रिप्ले में नजर आया कि गेंद पहले लाथम के बल्ले पर लगी, उसके बाद पैड पर।

56वें ओवर की आखिरी गेंद पर लाथम के खिलाफ अश्विन की गेंद पर विकेटकीपर कैच की अपील की गई और अंपायर ने फिर से अपना हाथ खड़ा कर दिया। लाथम ने तीसरी बार DRS लिया और रिप्ले में नजर आया कि गेंद कीवी ओपनर के बल्ले से लगी ही नहीं थी और जो आवाज आई थी वो लाथम के बैट और पैड के टच होने की थी। इस तरह टॉम लाथम तीसरी बार DRS के चलते आउट होने से बचे।

कुछ ऐसी रही भारतीय पारी
टीम इंडिया का पहला विकेट मयंक अग्रवाल के रूप में गिरा। मयंक 13 रन बनाकर काइल जेमीसन की गेंद पर विकेट के पीछे टॉम ब्लंडेल को कैच दे बैठे। दूसरे विकेट के लिए शुभमन गिल और चेतेश्वर पुजारा ने 133 गेंदों पर 61 रन जोड़े। जेमीसन ने गिल (52) को क्लीन बोल्ड कर NZ को दूसरी कामयाबी दिलाई। भारत को तीसरा झटका टिम साउदी ने पुजारा (26) को आउट कर पहुंचाया। कप्तान रहाणे (35) का विकेट जेमीसन के खाते में आया।

दूसरे दिन टिम साउदी ने शानदार बॉलिंग करते हुए लंच तक भारत के 4 विकेट चटकाए। उन्होंने रवींद्र जडेजा (50), ऋद्धिमान साहा (1), श्रेयस अय्यर (105) और अक्षर पटेल (3) को आउट किया। आर अश्विन (38) का विकेट एजाज पटेल ने लिया। एजाज ने अपने अगले ही ओवर में इशांत शर्मा (0) को LBW कर भारतीय पारी को समेटा।

  • इशांत शर्मा 34वीं बार टेस्ट क्रिकेट में शून्य पर आउट हुए।
  • साउदी ने 13वीं और भारत के खिलाफ तीसरी बार एक पारी में 5 विकेट चटकाए।
  • भारत की पहली पारी में 8 विकेट तेज गेंदबाज और 2 स्पिनर्स ने लिए।
  • साउदी (49) भारत-न्यूजीलैंड सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले छठे गेंदबाज बने।

अय्यर ने लगाया शतक
टेस्ट डेब्यू कर रहे श्रेयस अय्यर ने 157 गेंदों पर अपना यादगार शतक पूरा किया। पहले टेस्ट में शतक जड़ने वाले अय्यर भारत के 16वें और दुनिया के 112वें खिलाड़ी बने। साथ ही किसी भी भारतीय खिलाड़ी का न्यूजीलैंड के खिलाफ डेब्यू करते हुए ये तीसरा शतक रहा। अय्यर 171 गेंदों पर 105 रनों की बेहतरीन पारी खेलकर आउट हुए। श्रेयस का विकेट टिम साउदी के खाते में गया।

  • डेब्यू टेस्ट इनिंग्स में शतक लगाने वाले अय्यर 13वें भारतीय बने।
  • टेस्ट डेब्यू पर नंबर-5 या उससे नीचे शतक लगाने वाले अय्यर भारत के चौथे खिलाड़ी रहे।
  • 2016 के बाद से घरेलू सरजमीं पर नंबर-5 पर शतक लगाने वाले अय्यर सिर्फ तीसरे भारतीय रहे।

ये रिकॉर्ड बनाने से चूक गए अय्यर
अगर टेस्ट डेब्यू के पहले ही दिन अय्यर अपना शतक पूरा कर लेते, तो वे ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय बन जाते। श्रेयस अय्यर पहले दिन 75 रन बनाकर क्रीज पर थे। डेब्यू के पहले ही दिन शतक बनाने वाले भारतीयों में वीरेंद्र सहवाग और पृथ्वी शॉ का नाम है।

ये भी अनोखी बात
इंटरनेशनल क्रिकेट में ये भी कम ही देखने को मिलता है, जब दो विपक्षी खिलाड़ी एक मैच में खेल रहे हैं और दोनों का जन्म एक ही शहर में हुआ हो। श्रेयस अय्यर का जन्म मुंबई में हुआ है और न्यूजीलैंड के लेफ्ट आर्म स्पिनर अजाज पटेल भी मुंबई में ही जन्मे हैं। अगला टेस्ट मुंबई में है।

साउदी का पंजा
अनुभवी कीवी तेज गेंदबाज टिम साउदी ने शानदार बॉलिंग करते हुए 5 विकेट अपने नाम किए। दूसरे दिन उन्होंने रवींद्र जडेजा (50), ऋद्धिमान साहा (1), श्रेयस अय्यर (105) और अक्षर पटेल (3) को आउट किया। टेस्ट क्रिकेट में साउदी ने 13वीं और भारत के खिलाफ तीसरी बार एक पारी में 5 विकेट चटकाए।

जडेजा नहीं उठा सके मौके का फायदा
दूसरे दिन के पहले ही ओवर में NZ ने जडेजा के खिलाफ LBW की अपील की जिसे अंपायर ने नकार दिया। कीवी टीम ने DRS लिया और रिव्यू में नजर आया कि गेंद स्टंप की लाइन से ऊपर थी और जडेजा नॉटआउट रहे। हालांकि जडेजा इस जीवनदान का फायदा नहीं उठा सके और अगले ही ओवर में साउदी की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 112 गेंदों पर 50 रन बनाए। पहले दिन के खेल में कप्तान अजिंक्य रहाणे भी DRS पर बचने के बाद अगली ही गेंद पर बोल्ड हो गए थे। भारत का छठा विकेट ऋद्धिमान साहा (1) के रूप में गिरा। आर अश्विन ने 55 गेंदों पर 38 रनों की पारी खेली।

  • 5वें विकेट के लिए अय्यर और जडेजा ने 226 गेंदों पर 121 रन जोड़े।
  • आर अश्विन ने भारत में अपने 1500 टेस्ट रन पूरे किए।

दोनों टीमें:

IND: शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, उमेश यादव

NZ: टॉम लाथम, विल यंग, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), रचिन रवींद्र, टिम साउथी, एजाज पटेल, काइल जेमीसन, विलियम सोमरविले

खबरें और भी हैं...