• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Tom Latham R Ashwin; India Vs New Zealand Kanpur Test LIVE Score Update | IND NZ 1st Test Day 3 Kanpur Latest News

IND vs NZ कानपुर टेस्ट:तीसरे दिन चमके अक्षर, दूसरी पारी में भारत 14/1; टीम इंडिया 63 रनों से आगे

कानपुर2 महीने पहले

भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट के तीसरे दिन का खेल समाप्त हो गया है। दिन की समाप्ति तक टीम इंडिया का स्कोर 14/1 रहा। मयंक अग्रवाल 4 और चेतेश्वर पुजारा 9 के स्कोर पर नाबाद है। इससे पहले अपनी पहली पारी में कीवी टीम 296 रनों के स्कोर पर ऑलआउट हुई थी। टीम इंडिया के पास फिलहाल 63 रनों की बढ़त है। मैच का स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

फिर बोल्ड हुए गिल
दूसरी पारी में टीम इंडिया की खराब शुरुआत देखने को मिली। दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर काइल जेमीसन ने शुभमन गिल (1) को क्लीन बोल्ड कर दिया। पहली पारी में भी जेमीसन ने गिल को बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया था।

  • गिल के विकेट के साथ जेमीसन ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 50 विकेट पूरे किए।
  • NZ के 50 टेस्ट विकेट लेने वाले काइल जेमीसन 37वें खिलाड़ी बने।

अश्विन ने तोड़ा अकरम का रिकॉर्ड
काइल जेमीसन 23 का विकेट आर अश्विन ने हासिल किया। कीवी टीम का आखिरी विकेट विलियम सोमरविले के रूप में गिरा और ये सफलता भी अश्विन ने भारत को दिलाई। जेमीसन के विकेट के साथ ही अश्विन (416) टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पाकिस्तान के वसीम अकरम (414) से आगे निकल गए।

अक्षर ने की रिकॉर्ड्स की बारिश
अक्षर पटेल ने शानदार बॉलिंग करते हुए न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को खूब परेशान किया। उन्होंने रॉस टेलर (11), हेनरी निकोल्स (2), टॉम लाथम (95), टॉम ब्लंडेल (13) और टिम साउदी (5) को आउट किया। साउदी का विकेट लेने के साथ ही अक्षर ने 5वीं बार एक पारी में 5 विकेट हॉल बनाया। इसके साथ ही पटेल ने लगातार छठी बार लिए एक पारी में 4 या उससे ज्यादा विकेट भी हासिल किए। इतना ही नहीं अक्षर पटेल भारत में टेस्ट क्रिकेट में एक कैलेंडर ईयर में पांच बार एक पारी में पांच विकेट लेने वाले बाएं हाथ के पहले स्पिनर बन गए हैं।

पहले 4 मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय

  • नरेंद्र हिरवानी: 36
  • अक्षर पटेल: 32
  • आर अश्विन: 26
  • एस वेंकटराघवन/एल शिवरामकृष्णन/जसप्रीत बुमराह: 21
  • रवींद्र जडेजा: 20

पहली 7 टेस्ट पारियों में भारत के लिए सबसे ज्यादा 5 विकेट हॉल लेने वाले खिलाड़ी:-

  • 5: अक्षर पटेल*
  • 3: लक्ष्मण शिवरामकृष्णन
  • 3: नरेंद्र हिरवानी

शतक नहीं पूरा कर सके लाथम
टॉम लाथम 95 रनों की शानदार पारी खेलकर अक्षर पटेल की गेंद पर आउट हुए। उनको विकेटकीपर केएस भरत ने स्टंप आउट किया। मैच के दूसरे दिन के खेल में लाथम को तीन बार DRS पर जीवनदान मिला था और तीसरे दिन के खेल में भी वह अश्विन की गेंद पर LBW आउट हो गए थे, लेकिन अंपायर के गलत फैसले के चलते वह नॉटआउट रहे। चार बार मिले जीवनदाल के बाद भी वह अपना शतक पूरा नहीं कर सके और सिर्फ 5 रनों से अपना 12वां टेस्ट बनाने से चूक गए।

  • टॉम लाथम (95) पहली बार नर्वस नाइंटीज में आउट हुए।
  • लाथम (95) का भारत के खिलाफ ये सबसे बढ़िया प्रदर्शन रहा।
  • लाथम (95) का ये 21वां और भारत के खिलाफ छठा अर्धशतक है।

केन-रॉस हुए फेल
लंच से ठीक पहले उमेश यादव ने कीवी कप्तान केन विलियम्सन (18) को LBW आउट कर टीम इंडिया को दूसरी सफलता दिलाई। दूसरे विकेट के लिए केन और लाथम ने 117 गेंदों पर 46 रन जोड़े। NZ का तीसरा विकेट अक्षर पटेल ने रॉस टेलर (11) कर हासिल किया। अक्षर ने अपने अगले ही ओवर में हेनरी निकोल्स (2) को LBW आउट किया। भारतीय टीम को छठी कामयाबी रवींद्र जडेजा ने टेस्ट डेब्यू कर रहे रचिन रवींद्र (13) को बोल्ड कर दिलाई।

अंपायर और अश्विन के बीच कहासुनी
77वें ओवर में मैदान पर आर अश्विन और अंपायर नितिन मेनन के बीच बहस देखने को मिली। अंपायर अश्विन को गेंदबाजी करने से रोक रहे थे। उनका कहना था कि अश्विन गेंदबाजी करते समय उनके सामने आ रहे हैं। वहीं, अश्विन का कहना था कि वो कोई नियम नहीं तोड़ रहे हैं। बवाल यहां तक पहुंच गया कि कप्तान रहाणे और कोच राहुल द्रविड़ को भी इस बहस के बीच में कूदना पड़ा। द्रविड़ मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ से इस बारे में बात करने गए।

LBW अपील पर बचे लाथम
73वें ओवर की चौथी गेंद पर अश्विन ने लाथम के खिलाफ LBW की जोरदार अपील की, लेकिन अंपायर नितिन मेनन ने लाथम को नॉटआउट दिया। अश्विन विकेट को लेकर पूरी तरह से संतुष्ठ थे, लेकिन भारतीय टीम ने रिव्यू न लेने का निर्णय लिया। हालांकि बाद में बॉल ट्रैकिंग में साफ दिखा कि लाथम LBW थे। भारत अगर रिव्यू ले लेता, तो लाथम पवेलियन में होते। अश्विन इसके बाद काफी गुस्से में भी नजर आए। बता दें कि दूसरे दिन के खेल में अंपायर ने लाथम को तीन बार आउट दिया हर बार वे नॉटआउट रहे। जब नॉट आउट दिया तो वे आउट थे।

कुछ इस तरह से आउट हुए विल यंग
कुछ इस तरह से आउट हुए विल यंग

DRS पर मिला पहला विकेट
लंबे इंतजार के बाद आर अश्विन ने टीम इंडिया को पहला सफलता दिलाई। अश्विन ने 67वें ओवर की पहली गेंद पर विल यंग (89) का विकेट लिया। यंग अश्विन की नीची गेंद पर भरत के पीछे जाकर खेलने का प्रयास कर रहे थे, लेकिन गेंद उनके बल्ले का किनारा लेते हुए केएस भरत के दस्तानों में पहुंची। टीम इंडिया ने अपील की, लेकिन अंपायर ने कीवी ओपनर को आउट नहीं दिया। इसके बाद विकेटकीपर केएस भरत के कहने पर रिव्यू लिया गया और अश्विन भी विकेट के लिए पूरे आश्वस्त नजर आए। रिप्ले में साफ नजर आया कि गेंद यंग के बल्ले का हल्का सा किनारा लेते हुए भरत के गलव्स में गई थी।

इस विकेट के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में आर अश्विन सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में वसीम अकरम (414) की बराबरी पर आ गए हैं।

अफरीदी से आगे निकले अश्विन
रविचंद्रन अश्विन इस साल टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर बन गए हैं। विल यंग का विकेट लेने के साथ ही उन्होंने पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाज शाहिन शाह अफरीदी (38 विकेट) को पीछे छोड़ा।

  • रविचंद्रन अश्विन: 41
  • शाहिन शाह अफरीदी: 38
  • हसन अली: 35
  • जेम्स एंडरसन: 32

यंग-लाथम ने बनाया रिकॉर्ड

पहले विकेट के लिए विल यंग और टॉम लाथम ने 151 रन जोड़े। न्यूजीलैंड की ओपनिंग जोड़ी का भारतीय सरजमीं पर ये दूसरा सबसे बढ़िया प्रदर्शन रहा। साथ ही दिसंबर 2016 के बाद से भारत में किसी भी मेहमान टीम की ओपनिंग जोड़ी की ये पहली शतकीय साझेदारी है। इससे पहले चेन्नई टेस्ट में एलिस्टर कुक और कीटन जेनिंग्स ने इंग्लैंड की दूसरी पारी में 103 रन जोड़े थे।

  • विल यंग ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अपने 5500 रन पूरे किए।
  • विल यंग (89) टेस्ट क्रिकेट में उनका ये सबसे बढ़िया स्कोर है।
  • विल का कैच पकड़ने वाले केएस भरत का इंटरनेशनल क्रिकेट में ये पहला शिकार रहा।

न्यूजीलैंड की ओपनिंग जोड़ी का भारत में सबसे बढ़िया प्रदर्शन...

  • 231 रन: एम रिचर्डसन-एल विंसेंट, मोहाली 2003/04
  • 151 रन: टॉम लाथम-विल यंग, कानपुर 2021
  • 131 रन: एम हॉर्न-जी स्टीड, अहमदाबाद 1999

साहा नहीं है फिट
तीसरे दिन बतौर विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा की बजाय केएस भरत नजर आए। BCCI ने ट्वीट कर कहा- ऋद्धिमान साहा की गर्दन में अकड़न है और मेडिकल टीम उनका इलाज कर रही है। केएस भरत उनकी गैरमौजूदगी में विकेटकीपिंग करेंगे।

इंग्लैंड की राह पर चला न्यूजीलैंड
साल 2012-13 में जब इंग्लैंड भारत के दौरे पर आया था, तब ENG ने कोलकाता टेस्ट में भारत को पहली पारी में 350 रन के भीतर रोका था और फिर उसके सलामी बल्लेबाजों (एलिस्टर कुक-निक कॉम्पटन 165 रन) ने शतकीय साझेदारी की थी और टीम इंडिया इसके बाद मैच में वापसी नहीं कर सका था और मुकाबला 7 विकेट से हार गई थी। उस मैच में भी भारत ने टॉस जीता था।

इस मैच में भी भारत ने टॉस जीता और पहली पारी में 350 के अंदर ऑलआउट हो गई। वहीं, NZ के लिए टॉम लाथम और विल यंग 100+ रन जोड़ चुके हैं। इन आंकड़ों को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि न्यूजीलैंड की टीम एकदम 2012 की तरह इंग्लैंड के जैसा ही खेल दिखा रही है।

दोनों टीमें:

IND: शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, उमेश यादव।

NZ: टॉम लाथम, विल यंग, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), रचिन रवींद्र, टिम साउथी, एजाज पटेल, काइल जेमीसन, विलियम सोमरविले।

खबरें और भी हैं...