• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • KL Rahul Rohit Sharma; India Vs New Zealand KolkataT20 LIVE Updates | IND Vs NZ 3rd Twenty Eden Gardens Stadium Cricket News

IND vs NZ तीसरा टी-20I:3-0 से टीम इंडिया ने कीवी टीम पर किया क्लीन स्वीप, आखिरी मैच 73 रनों से जीता

9 दिन पहले

कोलकाता में खेले गए आखिरी टी-20 मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 73 रनों से हराकर तीन मैचों की सीरीज 3-0 से जीतकर अपने नाम कर ली है। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने 7 विकेट के नुकसान पर 184 रनों का स्कोर बनाया। कप्तान रोहित शर्मा (56) टॉप स्कोरर रहे। NZ के लिए मिचेल सेंटनर के खाते में 3 विकेट आए। मैच का स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

185 रनों का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने एक बार फिर से फैंस को निराश किया और पूरी टीम 17.2 ओवर के खेल में 111 रनों के स्कोर पर ऑलआउट हो गई। मार्टिन गुप्टिल (51) को छोड़ कोई भी खिलाड़ी अच्छी पारी नहीं खेल सका। भारत की जीत में 3 विकेट लेने वाले अक्षर पटेल को मैन ऑफ द मैच का अवार्ड मिला।

पहली बार क्लीन स्वीप
न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार तीसरी जीत के साथ ही टीम इंडिया और कप्तान रोहित शर्मा ने इतिहास रच दिया है। दरअसल, ये पहला मौका है जब भारत ने न्यूजीलैंड को अपनी सरजमीं पर टी-20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया हो। 2012 में पहली बार दोनों देशों के बीच घरेलू सीरीज खेली गई थी। उस समय एमएस धोनी टीम के कप्तान थे और कीवी टीम ने दो मैचों की सीरीज में भारत को 1-0 से हराया था। वहीं, 2017 में टीम इंडिया ने विराट कोहली की कप्तानी में 3 मैचों की सीरीज में NZ को 2-1 से मात दी थी। भारत ने सीरीज जरूर जीती थी, लेकिन क्लीन स्वीप का मौका टीम को नहीं मिल सका था, लेकिन इस बार रोहित एंड कंपनी ने 3-0 से सीरीज जीतकर इतिहास रचा।

कीवी टीम ने फिर किया निराश
टारगेट का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की शुरुआत बढ़िया रही। 13 गेंदों पर मार्टिन गुप्टिल और डेरिल मिचेल ने पहले विकेट के लिए 21 रन जोड़े। इस साझेदारी को अक्षर पटेल ने मिचेल (5) को आउट कर तोड़ा। इसी ओवर की आखिरी गेंद पर अक्षर ने मार्क चैपमैन (0) को विकेट की पीछे ऋषभ पंत के हाथों स्टंप आउट कराया। अक्षर ने अपनी घातक गेंदबाजी को जारी रखा और अगले ही ओवर में ग्लेन फिलिप्स (0) का विकेट चटकाया। एक के बाद एक 3 विकेट गंवाने के बाद NZ की पारी को मार्टिन गुप्टिल ने संभाला।

चौथे विकेट के लिए गुप्टिल ने टिम साइफर्ट के साथ 35 गेंदों पर 39 रन जोड़े। लगातार बड़े शॉट खेल रहे गुप्टिल (51) की पारी पर ब्रेक पर युजवेंद्र चहल ने लगाया। टिम साइफर्ट (17) रन बनाकर रन आउट हुए। हर्षल पटेल ने जिमी नीशम (3) को आउट कर भारत को छठी सफलता दिलाई। कप्तान मिचेल सेंटनर भी कुछ खास नहीं कर सके और (2) रन बनाकर ईशान किशन की डायरेक्ट हिट पर रन आउट हुए। NZ का सातवां विकेट वेंकटेश अय्यर ने एडम मिल्ने (7) को आउट कर हासिल किया।

  • मार्क चैपमैन 31 T-20I पारियों के बाद पहली बार शून्य पर आउट हुए।
  • ग्लेन फिलिप्स दूसरी बार T-20I बिना खाता खोले आउट हुए।
  • पावरप्ले तक कीवी टीम का स्कोर 37/3 था।
  • मार्टिन गुप्टिल (51) T-20I में उनका ये 20वां अर्धशतक रहा।
  • न्यूजीलैंड ने अपने 5 विकेट 76 रनों के स्कोर पर गंवा दिए थे।
  • वेंकटेश अय्यर ने एडम मिल्ने को आउट कर इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी पहली विकेट ली।
  • टीम इंडिया की T-20I में ये लगातार छठी जीत रही।

टीम इंडिया की शानदार बल्लेबाजी
टॉस जीतकर पहले खेलते हुए भारतीय टीम की शुरुआत जोरदार रही। पहले विकेट के लिए रोहित शर्मा और ईशान किशन ने 38 गेंदों पर 69 रन जोड़े। यह जोड़ी कीवी टीम के लिए खतरनाक साबित हो रही थी, लेकिन मिचेल सेंटनर ने ईशान (29) को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। चार गेंदों के बाद ही सेंटनर ने सूर्यकुमार यादव (0) का विकेट चटकाया। कप्तान सेंटनर यहीं नहीं रुके और अपने अगले ही ओवर में उन्होंने पिछले दोनों मैचों में विनिंग शॉट लगाने वाले ऋषभ पंत (4) को आउट कर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

रोहित शर्मा ने शानदार बैटिंग करते हुए 27 गेंदों पर अपनी फिफ्टी पूरी की। हालांकि, वह अपनी पारी को आगे नहीं बढ़ा सके और 56 रन बनाकर ईश सोढी की गेंद पर आउट हुए। NZ को 5वीं सफलता ट्रेंट बोल्ट ने वेंकटेश अय्यर (20) को आउट कर दिलाई। वेंकटेश के आउट होने के दो गेंदों के बाद ही एडम मिल्ने ने श्रेयस अय्यर (25) को आउट कर मैदान से बाहर भेजा। हर्षल पटेल (18) के स्कोर पर हिट-विकेट आउट हुए। अंतिन ओवर में दीपक चाहर ने 2 चौके और 1 छक्के की मदद से 19 रन बनाए।

  • पावरप्ले तक भारत का स्कोर 69/0 था।
  • सूर्यकुमार यादव पहली बार T-20I में शून्य पर आउट हुए।
  • रोहित शर्मा (56) T-20I में उनका ये 26वां अर्धशतक रहा।
  • दीपक चाहर ने 8 गेंदों पर नाबाद 21 रनों की पारी खेली।
  • अंतिम 5 ओवर में भारत ने तीन विकेट खोकर 50 रन बनाए।
  • इस सीरीज में रोहित शर्मा ने कुल 10 छक्के लगाए।

फिर सिक्सर किंग बने हिटमैन
पिछले मैच में इंटरनेशनल क्रिकेट में 450 छक्के पूरे करने वाले भारतीय टी-20 कप्तान रोहित शर्मा आज फिर से सिक्सर किंग बन गए हैं। मैच में 3 छक्के लगाने के साथ ही रोहित ने टी-20I में अपने 150 छक्के पूरे किए। ये रिकॉर्ड बनाने वाले हिटमैन दुनिया के दूसरे और भारत के पहले बल्लेबाज बने। रोहित से पहले मार्टिन गुप्टिल (161) का नाम आता है।

'हिटमैन' के लिए बेहद खास है ईडन
भारतीय टी-20 कप्तान रोहित शर्मा के लिए कोलकाता का ईडन गार्डंस बेहद खास है। हिटमैन ने 2013 में IPL में पहली बार कप्तानी इसी मैदान पर की थी। उन्होंने कप्तान के तौर पर 2013 और 2015 में IPL ट्रॉफी भी इसी मैदा पर जीती। इतना ही नहीं IPL में अपना पहला शतक भी उन्होंने इसी मैदान पर लगाया था। 2013 में कोलकाता में ही अपना टेस्ट डेब्यू करते हुए उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 177 रन बनाए थे। यही नहीं, उन्होंने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे में 264 रन की आतिशी पारी यहीं खेली थी।

टीम में हुए ये बदलाव
कप्तान रोहित शर्मा ने टीम में केएल राहुल और आर अश्विन की जगह ईशान किशन और युजवेंद्र चहल को प्लेइंग-XI में शामिल किया। वहीं, NZ की टीम में टिम साउदी की जगह लॉकी फर्ग्यूसन को मौका दिया गया है और आज मिचेल सेंटनर टीम की कप्तानी कर रहे हैं।

  • रोहित शर्मा लगातार तीसरी बार टॉस जीते।
  • युजवेंद्र चहल का ये 50वां टी-20I मैच है।

दोनों टीमें

IND- रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल।

NZ- मार्टिन गुप्टिल, डेरिल मिचेल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, टिम साइफर्ट (विकेटकीपर), जेम्स नीशम, मिचेल सेंटनर (कप्तान), एडम मिल्ने, लॉकी फर्ग्यूसन, ईश सोढी, ट्रेंट बोल्ट।