सिक्सर किंग बने भारतीय कप्तान:जो धोनी और विराट नहीं कर पाए वो रोहित ने कर दिखाया, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने

6 महीने पहले

भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेले गए दूसरे टी-20 मैच में न केवल भारतीय टीम ने 7 विकेट से जीत दर्ज की, बल्कि इस मैच में कई खिलाड़ियों ने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। साथ ही सीरीज में रोहित एंड कंपनी ने 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है।

सबसे तेज 450 इंटरनेशनल छक्के लगाने वाले बने रोहित
रोहित शर्मा ने न्यूजीलैंड के साथ खेले गए दूसरे टी-20 मैच में वो कारानामा कर दिखाया है, जो एमएस धोनी और विराट कोहली जैसे खिलाड़ी भी नहीं कर सके। असल में इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 450 छक्के लगाने का रिकॉर्ड हिटमैन के नाम दर्ज हो गया है। मैच के दौरान रोहित ने ट्रेंट बोल्ट के खिलाफ पहला छक्का लगाते ही ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था, अपनी पारी में उन्होंने कुल 5 छक्के जड़े। उनके अलावा क्रिस गेल (553) और शाहिद अफरीदी (476) ने 450 इंटरनेशनल छक्के लगाने का कारनामा किया है। उनकी ताबड़तोड़ पारी को 55 रन पर टिम साउथी ने विराम लगाया।

  • क्रिस गेल- 553 छक्के (वेस्टइंडीज)
  • शाहिद अफरीदी- 476 छक्के (पाकिस्तान)
  • रोहित शर्मा- 450 छक्के (भारत)
  • ब्रैंडन मैक्कुलम- 398 छक्के (न्यूजीलैंड)
  • मार्टिन गुप्टिल- 363 छक्के (न्यूजीलैंड)
  • एमएस धोनी- 359 छक्के (भारत)

गुप्टिल के नाम हुआ T20I में सबसे अधिक रन का रिकॉर्ड
आज मैच में उतरने के साथ ही मार्टिन गप्टिल के निशाने पर था, विराट कोहली का टी-20 क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड। 11 रन बनाते ही कोहली को छोड़ते ही उन्होंने ये रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। अब गप्टिल के नाम पर 3248 रन दर्ज हो गए हैं और फटाफट फॉर्मेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। गप्टिल ने ये कारनामा 111 पारियों में किया है और इस दौरान उनके बल्ले से 19 अर्धशतक भी निकले हैं।

भुवनेश्वर की हुई रिकॉर्ड तोड़ पिटाई
भारतीय टीम के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार कीवी टीम के खिलाफ खेले गए दूसरे टी-20 मैच में पहला ओवर डालने आए। तब कीवी बल्लेबाजों ने उनकी खूब पिटाई की और 3 चौके लगाते हुए 14 रन बटोर लिए। इस तरह भुवी घरेलू टी-20 इंटरनेशनल के पहले ओवर में सबसे अधिक रन लुटाने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने अपने स्पेल में 39 रन लुटाकर 1 विकेट चटकाया।