भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच इसी महीने:एशिया कप में 28 अगस्त को होगा मैच, दुबई में शाम 6 बजे से शुरू होगा टी-20 मुकाबला

दुबई2 महीने पहले

भारत और पाकिस्तान इसी महीने टी-20 मैच खेलेंगे। ICC ने एशिया कप का शेड्यूल जारी किया है। इसके मुताबिक ग्रुप ए के मुकाबले में भारत और पाकिस्तान का मैच होगा। यह मैच 28 अगस्त को दुबई में शाम 6 बजे से खेला जाएगा। फाइनल मुकाबला 11 सितंबर को खेला जाएगा।

इससे पहले भारत और पाकिस्तान टी-20 वर्ल्ड कप में भिड़े थे। 24 अक्टूबर 2021 को खेले गए इस मुकाबले में भारत को पाकिस्तान ने 10 विकेट से हराया था। इस बार इंडिया के पास टी-20 वर्ल्ड कप में मिली हार का बदला लेने का मौका होगा। एशिया कप टी-20 टूर्नामेंट की शुरुआत 27 अगस्त से होगी।

भारत 7 बार बना है चैंपियन
भारतीय टीम अब तक इस टूर्नामेंट के 13 संस्करणों में हिस्सा ले चुकी है और सबसे ज्यादा सात बार चैंपियन रही है। इसके अलावा टीम तीन बार फाइनल तक तो पहुंची, लेकिन उसे हार का सामना करना पड़ा। दूसरे स्थान पर श्रीलंका है। श्रीलंकाई टीम पांच बार चैंपियन बनी है और छह बार रनर अप रही है। पाकिस्तान की टीम ने दो बार यह खिताब जीता है।

देखिए एशिया कप का पूरा शेड्यूल...

21 अगस्त से एशिया कप क्वालिफायर
एशिया कप क्वालिफायर के मुकाबले 21 अगस्त से शुरू होंगे। इसमें UAE, ओमान, नेपाल, हॉन्गकॉन्ग सहित अन्य टीमें उतरेंगी। इसमें से एक टीम मेन ड्रॉ के लिए क्वालिफाई करेगी। मेन ड्रॉ में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश को पहले ही जगह मिल चुकी है। अंतिम बार एशिया कप के मुकाबले 2018 में UAE में कराए गए थे।

पहले यह मेगा इवेंट श्रीलंका में होने वाला था, लेकिन वहां के हालात खराब होने के कारण इस टूर्नामेंट को ऐन मौके पर यूएई शिफ्ट किया गया। हालांकि यहां पर भी इस टूर्नामेंट का होस्ट श्रीलंका क्रिकेट ही रहेगा।

पिछला एशिया कप भारत ने जीता था
इस बार एशिया कप 20-20 ओवर का खेला जा रहा है। पिछली बार 2018 में 50-50 ओवर के मुकाबले खेले गए थे। खिताब भारत ने जीता था। फाइनल में बांग्लादेश ने 223 रन का टारगेट दिया था। इसे भारत ने 50 ओवर में हासिल कर लिया था। पहली बार 2016 में टी-20 फॉर्मेट में इसका आयोजन कराया गया था। भारत 7 बार एशिया कप का खिताब जीत चुका है।