वीमंस वर्ल्डकप 2022 के लिए शेड्यूल जारी:भारत पाकिस्‍तान के खिलाफ खेलेगा वर्ल्‍ड कप 2022 में पहला मुकाबला; 4 मार्च से 3 अप्रैल के बीच

दिल्लीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारतीय वीमंस क्रिकेट टीम 2022 में न्यूजीलैंड होने वाली वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ 6 मार्च को अपने अभियान की शुरुआत करेगी। इस साल टी-20 वर्ल्ड कप में भी भारतीय पुरुष टीम ने अभियान की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ ही की थी। हालांकि इस मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा था। वीमंस वर्ल्ड कप अगले साल 4 मार्च से 3 अप्रैल के बीच न्यूजीलैंड में होना है। पहले यह मैच 2021 में 6 फरवरी से 7 मार्च के बीच होना था, लेकिन कोरोना की वजह से इसे एक साल के लिए टाल दिया गया था।

भारत सहित चार देशों ने डायरेक्ट क्वॉलिफाई किया
31 दिन चलने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 31 मैच खेले जाएंगे। इस वर्ल्ड कप में 8 टीमें भाग लेंगी। ICC के अनुसार ऑस्‍ट्रेलिया, इंग्‍लैंड, साउथ अफ्रीका और भारत ने ICC वीमंस चैंपियनशिप 2017-2020 में अपने स्‍थान के आधार पर इस इवेंट के लिए क्‍वालिफाई किया, जबकि मेजबान होने के नाते न्‍यूजीलैंड ने ऑटमैटिकली क्‍वालिफाई कर लिया।

लीग फॉर्मेट में खेला जाएगा टूर्नामेंट
ICC वीमंस वर्ल्‍ड कप 2022 लीग फॉर्मेट में खेला जाएगा। सभी टीमें एक-दूसरे से भिड़ेंगी। लीग में टॉप चार पर रहने वाली टीमों के बीच सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा। वर्ल्‍ड कप का पहला सेमीफाइनल मुकाबला वेलिंगटन में 30 मार्च को खेला जाएगा। दूसरा सेमीफाइनल 31 मार्च को हेग्‍ले ओवल में खेला जाएगा। फाइनल मुकाबला 3 अप्रैल को खेला जाएगा। दोनों सेमीफाइनल और फाइनल के लिए ICC ने एक रिजर्व डे रखा है।

वनडे रैकिंग के आधार पर पाकिस्तान क्वालिफाई
कोरोना वायरस की वजह से महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप क्वालिफायर को रद्द कर दिया गया था। ऐसे में पाकिस्तान, बांग्लादेश और वेस्टइंडीज टीम को रैकिंग के आधार पर टॉप आठ टीमों में शामिल किया गया है।
पिछली बार महिला वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में खेला गया था। ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर कब्जा जमाया था।

खबरें और भी हैं...