• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India VS South Africa 2nd T20 LIVE Score Update; Rishabh Pant Dinesh Karthik Hardik Pandya Umran Malik | Ind VsSA Live Score, Cricket News

साउथ अफ्रीका की भारत के खिलाफ लगातार 7वीं जीत:दूसरे टी-20 में 4 विकेट से हराया, हेनरिक क्लासेन ने खेली 81 रन की धमाकेदार पारी

स्पोर्ट्स डेस्क4 महीने पहले

टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरा टी-20 मुकाबला 4 विकेट से हार गई है। क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट को मिलाकर ये भारत की साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगातार 7वीं हार है। इससे पहले भारत को साउथ अफ्रीका दौरे पर लगातार दो टेस्ट और तीन वनडे मैचों में हार झेलनी पड़ी थी।

कटक में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में भारत ने टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए 6 विकेट पर 148 रन बनाए। श्रेयस अय्यर ने सबसे ज्यादा 40 रनों की पारी खेली। जवाब में साउथ अफ्रीका ने 18.2 ओवर में 6 विकेट खोकर टारगेट हासिल कर लिया। साउथ अफ्रीका के लिए हेनरिक क्लासेन ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 46 गेंद में 81 रन बनाए।

भुवनेश्वर की शानदार गेंदबाजी
मैच में साउथ अफ्रीका की शुरुआत बहुत खराब रही। भुवनेश्वर कुमार ने पहले ही ओवर में रेजा हेन्ड्रिक्स को क्लीन बोल्ड किया तो वहीं, अपने दूसरे ओवर में ड्वेन प्रिटोरियस को आवेश खान के हाथों कैच आउट कराया। पिछले मैच में शानदार बल्लेबाजी करने वाले रेसी वेन डर डुसेन को भुवनेश्वर ने सिर्फ एक रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। मैच में भुवनेश्वर ने 4 ओवर में सिर्फ 13 रन दिए और 4 विकेट अपने नाम किए।

वहीं, साउथ अफ्रीका की ओर से सबसे ज्यादा विकेट एनरिक नोर्त्या ने लिए। उनके खाते में 2 विकेट आए। आखिरी ओवरों में दिनेश कार्तिक का बल्ला खूब चला और उन्होंने 21 गेंद में 30 रन बना दिए।

दिनेश कार्तिक ने आखिरी ओवर में 2 शानदार छक्के लगाए।
दिनेश कार्तिक ने आखिरी ओवर में 2 शानदार छक्के लगाए।

पंत फेल, पंड्या भी नहीं कर पाए कमाल

हार्दिक पंड्या मैच में कुछ खास नहीं कर पाए और 9 रन बनाकर आउट हो गए।
हार्दिक पंड्या मैच में कुछ खास नहीं कर पाए और 9 रन बनाकर आउट हो गए।

टीम इंडिया के कप्तान ऋषभ पंत का बल्ला दूसरे मैच में नहीं चला। उनके बल्ले से 7 गेंद में सिर्फ 5 रन निकले। उनका विकेट केशव महाराज ने लिया। ऑफ स्टंप के काफी बाहर की लेंथ गेंद पर पंत जबर्दस्ती मारने गए और डीप प्वाइंट पर कैच दे बैठे। पंत के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए हार्दिक पंड्या भी कुछ खास नहीं कर पाए और 9 रन बनाकर आउट हो गए।

वहीं, श्रेयस अय्यर को शुरुआत तो शानदार मिली, लेकिन वो 40 रन बनाकर आउट हो गए।

ईशान की छोटी लेकिन धमाकेदार पारी

ईशान किशन ने मैच में धमाकेदार शुरुआत की, लेकिन इसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए।
ईशान किशन ने मैच में धमाकेदार शुरुआत की, लेकिन इसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए।

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज ईशान किशन ने मैच में 21 गेंद में 34 रन बनाए। वो काफी खतरनाक लग रहे थे और ऐसा लगा कि वो बड़ी पारी खेलेंगे, लेकिन एनरिक नोर्त्या की शॉट गेंद पर ईशान बाउंड्री लाइन पर कैच दे बैठे।

मैच की शुरुआत उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने घंटी बजाकर की, उनके साथ सौरव गांगुली भी नजर आए।
मैच की शुरुआत उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने घंटी बजाकर की, उनके साथ सौरव गांगुली भी नजर आए।

पहले ओवर में टीम इंडिया को लगा पहला झटका
भारतीय पारी के पहले ही ओवर में रबाडा ने ऋतुराज गायकवाड़ को पवेलियन भेज दिया। गायकवाड़ ने 4 गेंद का सामना किया और सिर्फ 1 रन बना पाए। पिछले मैच में भी गायकवाड़ बड़ी पारी नहीं खेल पाए थे और सिर्फ 23 रन बनाकर आउट हो गए थे।

टॉस के दौरान ऋषभ पंत बावुमा को उनकी कैप पहनाते हुए।
टॉस के दौरान ऋषभ पंत बावुमा को उनकी कैप पहनाते हुए।

उमरान को फिर प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं
दूसरे टी-20 में भी उमरान मलिक को मौका नहीं मिला। पहले मैच में हार के बाद ये उम्मीद लगाई जा रही थी कि उमरान को मौका मिल सकता है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। भारतीय टीम ने उन्हीं खिलाड़ियों को मौका दिया है जो पहले मैच में टीम का हिस्सा थे।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन-
भारत-
ऋषभ पंत (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, युजवेंद्र चहल, आवेश खान।

साउथ अफ्रीका- रेजा हेन्ड्रिक्स, रेसी वेन डर डुसेन, टेंबा बावुमा (कप्तान), हेनरिक क्लासेन, ड्वेन प्रिटोरियस, डेविड मिलर, वेन पर्नेल, तबरेज शम्सी, कगिसो रबाडा, एनरिक नोर्त्या, केशव महाराज।