• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India VS South Africa IND VS SA 3rd ODI LIVE Score Update; KL Rahul Shikhar Dhawan Virat Kohli | Cricket News

बेकार गई चाहर की फिफ्टी:आखिरी ओवर तक चले रोमांचक मुकाबले में 4 रन से हारा भारत, साउथ अफ्रीका ने 3-0 से सीरीज जीती

केपटाउन7 महीने पहले

साउथ अफ्रीका ने तीसरे और आखिरी वनडे मैच में टीम इंडिया को रोमांचक मुकाबले में 4 रन से हरा दिया है। भारत के सामने मैच जीतने के लिए 288 रन का टारगेट था, जिसके जवाब में टीम 283 रन ही बना सकी। भारत वनडे सीरीज का एक भी मुकाबला नहीं जीत सका और अफ्रीका ने भारत के ऊपर 3-0 से क्लीन स्वीप किया। मैच का स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

साल 2020 के बाद ये पहला मौका है जब 3 या इससे अधिक मैचों की वनडे सीरीज में टीम इंडिया को क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा हो। 2020 में न्यूजीलैंड ने अपनी सरजमीं पर भारत को 3-0 से हराया था।

चाहर की अर्धशतकीय पारी गई बेकार
टारगेट का पीछा करते हुए भारत ने 7वां विकेट 223 के स्कोर पर गंवा दिया था और हार टीम के सिर पर मंडरा रही थी, लेकिन दीपक चाहर ने 34 गेंदों पर शानदार 54 रन बनाकर मैच की तस्वीर को बदलकर रख दिया। चाहर 278 के स्कोर पर आउट हुए और इसके बाद जसप्रीत बुमराह (12) और युजवेंद्र चहल (2) रन बनाकर आउट हो गए और टीम इंडिया लगभग जीता हुआ मैच हार गई।

धवन और कोहली ने लगाई फिफ्टी
मैच में पूर्व कप्तान विराट कोहली ने 65 और ओपनर शिखर धवन 61 रन बनाकर आउट हुए। दोनों खिलाड़ियों ने दूसरे विकेट के लिए 98 रन जोड़े। धवन ने 35वीं और कोहली ने 64वीं हाफ सेंचुरी बनाई। इस सीरीज में दोनों अनुभवी खिलाड़ियों ने दूसरी बार 50+ का स्कोर बनाया।

विकेटकीपर ऋषभ पंत खराब शॉट खेलकर पहली ही गेंद पर शून्य पर अपना विकेट गंवा बैठे। पंत वनडे क्रिकेट में दूसरी बार गोल्डन डक (पारी की पहली गेंद) पर आउट हुए। इससे पहले 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ भी वे अपनी पारी की पहली गेंद पर विकेट दे बैठे थे।

मिडिल ऑर्डर ने फिर किया निराश
पंत के विकेट के बाद श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव से अच्छी पारी की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन दोनों ही खिलाड़ी टीम के लिए बड़ी पारी नहीं खेल सके। श्रेयस अय्यर शॉट गेंद पर पुल करने की कोशिश में 26 रन बनाकर अपना विकेट दे बैठे। जबकि सूर्यकुमार यादव हैलीकॉप्टर शॉट खेलने के प्रयास में 39 रन पर आउट हुए। जयंत यादव ने 2 रन बनाए। कप्तान केएल राहुल 9 रन बनाकर लुंगी एनगिडी का शिकार बने।

क्विंटन डिकॉक को मैन ऑफ द मैच और सीरीज में सबसे ज्यादा 229 रन बनाने के लिए मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड भी मिला
क्विंटन डिकॉक को मैन ऑफ द मैच और सीरीज में सबसे ज्यादा 229 रन बनाने के लिए मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड भी मिला

डिकॉक ने जमाया शतक
इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम 49.5 ओवर में 287 रन के स्कोर पर सिमट गई। विकेटकीपर बैट्समैन क्विंटन डिकॉक ने 124 रन की शानदार पारी खेली। रेसी वान डेर डूसेन ने 52 रन बनाए। भारत की ओर से प्रसिद्ध कृष्णा ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। दीपक चाहर और जसप्रीत बुमराह ने 2-2 विकेट लिए। युजवेंद्र चहल और प्रसिद्ध कृष्णा ने एक-एक विकेट लिया। दो बल्लेबाज रन आउट हुए। डिकॉक ने वनडे क्रिकेट में 17वां और भारत के खिलाफ सिर्फ 16 पारियों में छठा शतक जमाया। डूसेन ने करियर की 10वीं फिफ्टी जमाई है।

पहली बार स्टैंड्स में नजर आईं कोहली की बेटी: मां अनुष्का की गोद में दिखीं, हाफ सेंचुरी लगाने के बाद पापा विराट ने दिया रिएक्शन

क्विंटन डिकॉक 130 गेंदों पर 124 रन बनाकर 36वें ओवर में जसप्रीत बुमराह का शिकार बने। उस समय टीम का स्कोर 214 रन था। अगले ओवर में युजवेंद्र चहल ने रेसी वान डेर डूसने (52) को श्रेयस अय्यर के हाथों कैच करवाकर भारत को पांचवीं सफलता दिलाई। डिकॉक और डूसेन ने चौथे विकेट की साझेदारी में 144 रन जोड़े। एंडिले फेहलुकवायो (4) रन आउट हुए। साउथ अफ्रीका ने 14 रन बनाने में अपने तीन विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद मिलर और ड्वेन प्रिटोरियस (20) ने 44 रनों की साझेदारी की। यह साझेदारी टूटने के बाद साउथ अफ्रीका की पारी बिखर गई।

साउथ अफ्रीका को लगे शुरुआती झटके
टॉस हारकर पहले खेलते हुए अफ्रीकी टीम की शुरुआत खराब रही और तीसरे ओवर की पहली ही गेंद पर यानेमन मलान 1 रन बनाकर दीपक चाहर की गेंद पर आउट हुए। मलान का कैच विकेट के पीछे ऋषभ पंत ने पकड़ा। टीम इस झटके से उबर भी नहीं पाई थी कि कुछ ओवरों के बाद कप्तान तेंबा बाउमा 8 रन बनाकर रन आउट हो गए। तीसरे विकेट के लिए क्विंटन डिकॉक और एडेन मार्करम ने 35 गेंद पर 36 रन जोड़ टीम की पारी को संभाला।

ये जोड़ी नजरें जमा ही चुकी थी कि मार्करम 15 रन बनाकर दीपक चाहर की गेंद पर आउट हो गए। डीप स्क्वेयर लेग ऋतुराज गायकवाड ने उनका कैच लपका।

केएल राहुल की डायरेक्ट थ्रो पर रन आउट हुए बाउमा
केएल राहुल की डायरेक्ट थ्रो पर रन आउट हुए बाउमा

भारत ने प्लेइंग-XI में चार बदलाव किए । टीम में आर अश्विन, शार्दूल ठाकुर, वेंकटेश अय्यर और भुवनेश्वर कुमार की जगह सूर्यकुमार यादव, प्रसिद्ध कृष्णा, जयंत यादव और दीपक चाहर को मौका मिला है।

दोनों टीमें-
IND
: केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, जयंत यादव, प्रसिद्ध कृष्णा, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल।

SA: यानेमन मालन, क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), तेंबा बाउमा (कप्तान), एडेन मार्करम, रैसी वान डेर डूसेन, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवायो, केशव महाराज, ड्वेन प्रिटोरियस, लुंगी एनगिडी, सिसांडा मगला।

खबरें और भी हैं...