• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs South Africa 3rd Test LIVE Score Update; Mohammed Shami Jasprit Bumrah Umesh Yadav| IND SA Cape Town Test Day 2

भारत Vs साउथ अफ्रीका तीसरा टेस्ट:दूसरे दिन स्टंप्स तक टीम इंडिया 57/2; टोटल लीड 70 रनों की हुई; विराट और पुजारा नाबाद

केपटाउन4 महीने पहले
जसप्रीत बुमराह की गेंद पर बोल्ड हुए मार्को जेन्सन।

भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट के दूसरे दिन अपनी दूसरी पारी में स्टंप्स तक दो विकेट खोकर 57 रन बना लिए हैं। चेतेश्वर पुजारा (9) और कप्तान विराट कोहली (14) नाबाद हैं। कगिसो राबाडा ने मयंक अग्रवाल (7) का और मार्को जेन्सन ने केएल राहुल (10) का विकेट लिया। टीम इंडिया को पहली पारी के आधार पर 13 रनों की लीड मिली थी। यानी भारत की टोटल लीड 70 रनों की हो गई है।

मैच का लाइव स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

साउथ अफ्रीका की पहली पारी दिन के तीसरे सेशन में 210 रन पर सिमट गई। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए। उमेश यादव और मोहम्मद शमी ने 2-2 विकेट लिए। शार्दूल ठाकुर ने एक विकेट लिया। साउथ अफ्रीका की ओर से कीगन पीटरसन ने सबसे ज्यादा 72 रन बनाए।

बुमराह ने 7वीं बार लिया पारी में 5 विकेट
बुमराह ने अपने टेस्ट करियर में सातवीं बार पारी में पांच विकेट लिए हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने दूसरी बार और SENA कंट्रीज में पांचवीं बार यह कारनामा किया है।

साउथ अफ्रीका को 5 रन पेनल्टी से मिले
साउथ अफ्रीका का स्कोर जब 139 रन था तब शार्दूल ठाकुर की गेंद पर चेतेश्वर पुजारा ने बाउमा का कैच छोड़ दिया। गेंद फिर विकेटकीपर के पीछे रखे हेलमेट पर जा लगी। इससे साउथ अफ्रीका को 5 रन की पेनल्टी मिल गई।

स्लिप में तेंबा बउमा का कैच लपकते हुए भारतीय कप्तान विराट कोहली।
स्लिप में तेंबा बउमा का कैच लपकते हुए भारतीय कप्तान विराट कोहली।

विराट के टेस्ट मेें 100 कैच पूरे
विराट कोहली ने तेंबा बउमा का कैच लेने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 100 कैच पूरे कर लिए हैं। विराट अपने करियर का 99वां टेस्ट खेल रहे हैं। विराट इस फॉर्मेट में कैचों का शतक पूरा करने वाले भारत के छठे खिलाड़ी बन गए हैं। 209 कैचों के साथ राहुल द्रविड़ पहले स्थान पर हैं। वीवीएश लक्ष्मण (135), सचिन तेंदुलकर (115), सुनील गावस्कर (108), मोहम्मद अजहरुद्दीन (105) ने विराट से पहले टेस्ट में 100 कैच लपके।

साउथ अफ्रीका की कमजोर शुरुआत
दिन की शुरुआत अफ्रीकी टीम के लिए अच्छी नहीं रही। पहले ओवर की दूसरी ही गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने एडेन मार्करम को क्लीन बोल्ड कर दिया। मार्करम 8 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद उमेश यादव ने केशव महाराज (25) को क्लीन बोल्ड कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई। पहले दिन टीम इंडिया सिर्फ 223 रनों पर ही ऑलआउट हो गई थी।

मार्करम से ज्यादा अश्विन के रन
इस सीरीज में एडेन मार्करम का बल्ला अभी तक पूरी तरह से खामोश नजर आया है। केपटाउन टेस्ट की पहली पारी में भी वह 22 गेंदों पर केवल 8 रन ही बना सके। पूरी सीरीज के 3 मैचों में उनके बल्ले से मात्र 60 रन देखने को मिले हैं। पांच पारियों में उनका औसत 12 का है। वहीं, भारत के बॉलिंग ऑलराउंडर आर अश्विन ने मौजूदा सीरीज में मार्करम से ज्यादा रन बनाए हैं। अश्विन पांच पारियों में 16.40 की औसत से 82 रन बना चुके हैं।

भास्कर क्रिकेट पॉडकास्ट: विराट के 79 रन किसी शतक से कम नहीं, फिर भी टीम इंडिया संकट में घिर गई है

नाम बड़े दर्शन छोटे
भारत की पहली पारी में टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (12), मयंक अग्रवाल (15), चेतेश्वर पुजारा (43) और अजिंक्य रहाणे (9) जैसे बड़े बल्लेबाज फेल रहे। साउथ अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा विकेट कगिसो रबाडा ने झटके। उनके खाते में चार विकेट आए। वहीं, मार्को जेन्सन को तीन विकेट मिले। डेन ओलिवियर, केशव महाराज और लुंगी एनगिडी ने एक-एक विकेट लिया।

दोनों टीमें-
SA (प्लेइंग-XI)
: डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्करम, कीगन पीटरसन, रैसी वैन डेर डूसेन, तेंबा बाउमा, काइल वेरेना (विकेटकीपर), मार्को जेन्सन, कगिसो रबाडा, केशव महाराज, डुएन ओलिवियर, लुंगी एनगिडी।

IND (प्लेइंग-XI): केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव।