• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs South Africa 3rd Test LIVE Score Update; Virat Kohli Cheteshwar Pujara | IND SA Cape Town Test Day 3

भारत Vs साउथ अफ्रीका तीसरा टेस्ट:साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 111 रन की जरूरत, भारत को 8 विकेट की तलाश

केपटाउन14 दिन पहले

केपटाउन टेस्ट में जीत के लिए 212 रन के टारगेट का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका ने तीसरे दिन स्टंप्स तक अपनी दूसरी पारी में दो विकेट खोकर 101 रन बना लिए हैं। कीगन पीटरसन 48 रन बनाकर नाबाद पर हैं। जसप्रीत बुमराह ने मेजबान टीम के कप्तान डीन एल्गर को विकेटकीपर के हाथों कैच कराया। इसी विकेट के साथ स्टंप्स की घोषणा कर दी गई। चौथे दिन साउथ अफ्रीका को सीरीज जीतने के लिए 111 रनों की जरूरत है। वहीं, भारतीय टीम को 8 विकेट चाहिए।

एल्गर पहले ही आउट हो जाते। रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर अंपायर ने एल्गर को LBW आउट दे दिया था, लेकिन DRS ने अफ्रीकी कप्तान को बचा लिया। गेंद स्टंप के ऊपर से जा रही थी। एडेन मार्करम को मोहम्मद शमी ने आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई।

मैच का स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

इससे पहले भारत की दूसरी पारी 198 रन पर सिमट गई। ऋषभ पंत ने मुश्किल परिस्थितियों में शानदार शतक जमाते हुए नाबाद 100 रन बनाए। भारत को पहली पारी के आधार पर 13 रन की लीड मिली थी। इस तरह साउथ अफ्रीका को 212 रन का टारगेट मिला है। भारत ने पहली बार किसी टेस्ट मैच में अपने सभी 20 विकेट कैच आउट के रूप में गंवाए हैं।

पंत ने टेस्ट करियर का चौथा शतक जमाया है। यह उनका साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहला, SENA देशों में तीसरा शतक है।

दिन की शुरुआत में चेतेश्वर पुजारा (9) और अजिंक्य रहाणे (1) के विकेट जल्द गंवाने के बाद कप्तान विराट कोहली (29) और पंत ने भारतीय पारी को संभाला। लंच के बाद विराट कोहली अपनी पारी को आगे नहीं बढ़ा सके और 29 रन बनाकर लुंगी एनगिडी की गेंद पर आउट हो गए। एनगिडी ने फिर रविचंद्रन अश्विन और शार्दूल के विकेट भी लिए। उमेश यादव का विकेट कगिसो रबाडा ने लिया। मोहम्मद शमी को मार्को जेन्सन ने आउट किया।

पुजारा-रहाणे फिर फेल
हालांकि तीसरे दिन की शुरुआत टीम इंडिया के लिए खराब रही और दिन की दूसरी ही गेंद पर चेतेश्वर पुजारा 9 रन बनाकर मार्को जेन्सन की गेंद पर आउट हुए। लेग गली पर कीगन पीटरसन ने पुजारा का बहुत ही कमाल का कैच पकड़ा। अगले ही ओवर में अजिंक्य रहाणे भी 1 रन बनाकर अपनी विकेट गंवा बैठे।

केपटाउन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन का खेल बड़ा ही रोमांचक होने वाला है। अगर भारतीय टीम को ये टेस्ट मैच जीतना है तो बल्लेबाजों को अच्छा प्रदर्शन करना होगा। टीम इंडिया अगर 300 से ज्यादा रनों से आगे हो जाती है तो साउथ अफ्रीका को जीतना मुश्किल होगा, क्योंकि अफ्रीका की बल्लेबाजी में बहुत ज्यादा गहराई नहीं है।

पुजारा के कैच छोड़ने पर अफ्रीका को मिले 5 रन: न WIDE, न NO-BALL, न ही लगा कोई चौका; देखें तीसरे टेस्ट का मजेदार VIDEO

ओपनर्स रहे फेल
पहली पारी की तरह दूसरी पारी में भी ओपनर्स का फ्लॉप शो देखने को मिला। मयंक अग्रवाल 7 रन बनाकर कगिसो रबाडा और केएल राहुल 10 रन बनाकर मार्को जेन्सन की गेंद पर आउट हुए। पहली पारी में राहुल 12 और अग्रवाल 15 के स्कोर पर पवेलियन लौट गए थे।

दूसरे दिन भारतीय टीम ने की जोरदार वापसी
मैच के दूसरे दिन टीम इंडिया ने जोरदार वापसी की। भारत ने साउथ अफ्रीका की पहली पारी को 210 रन पर समेट कर 13 रन की बढ़त हासिल की। इसके बाद स्टंप्स तक दो विकेट के नुकसान पर 57 रन बना लिए। साउथ अफ्रीका की पहली पारी दिन के तीसरे सेशन में 210 रन पर सिमट गई थी। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए। उमेश यादव और मोहम्मद शमी ने 2-2 विकेट लिए। शार्दूल ठाकुर ने एक विकेट झटका। साउथ अफ्रीका की ओर से कीगन पीटरसन ने सबसे ज्यादा 72 रन बनाए।

बुमराह ने 7वीं बार लिए पारी में 5 विकेट
दूसरे दिन का खेल बुमराह के नाम रहा। जसप्रीत ने अपने टेस्ट करियर में सातवीं बार पारी में पांच विकेट झटके। साउथ अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने दूसरी बार और SENA कंट्रीज में पांचवीं बार यह कारनामा किया।

दोनों टीमें-
SA (प्लेइंग-XI)
: डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्करम, कीगन पीटरसन, रैसी वैन डर डूसेन, तेंबा बाउमा, काइल वेरेना (विकेटकीपर), मार्को जेन्सन, कगिसो रबाडा, केशव महाराज, डुएन ओलिवियर, लुंगी एनगिडी।

IND (प्लेइंग-XI): केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव।

खबरें और भी हैं...