• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs South Africa 4th T20I LIVE Score; Ishaan Kishan, Rituraj Gaikwad, Shreyas Iyer, Rishabh Pant (Captain), Hardik Pandya

यंगिस्तान का फाइट बैक:चौथे टी-20 में साउथ अफ्रीका को 82 रनों से हराया, आवेश खान ने झटके 4 विकेट; कार्तिक की T-20I में पहली फिफ्टी

राजकोट2 महीने पहले

टीम इंडिया ने राजकोट में खेले गए चौथे टी-20 इंटरनेशनल मैच में साउथ अफ्रीका को 82 रन से हरा दिया। इसके साथ ही भारतीय टीम ने पांच मैचों की सीरीज में 2-2 की बराबरी हासिल कर ली है। दिनेश कार्तिक (55 रन), हार्दिक पंड्या (46 रन) और आवेश खान (4 विकेट) भारत की जीत के हीरो रहे। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 169 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम 16.5 ओवर में नौ विकेट गंवाकर 87 रन ही बना सकी।

टी-20 इंटरनेशनल में यह टीम इंडिया की साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे बड़ी जीत है। पिछला रिकॉर्ड 48 रन था। वह जीत इसी सीरीज में विशाखापट्टनम में खेले गए पिछले मैच में आई थी। भारत की यह ओवरऑल पांचवीं सबसे बड़ी जीत है। रिकॉर्ड 143 रन का है। भारतीय टीम ने 2018 में आयरलैंड को डब्लिन में इस अंतर से हराया था।

मिलर नहीं खेल पाए बड़ी पारी
इस मैच में साउथ अफ्रीका की सबसे बड़ी उम्मीद रहे डेविड मिलर कुछ खास नहीं कर पाए और 7 गेंद में 9 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें हर्षल पटेल ने क्लीन बोल्ड कर दिया।

भारतीय गेंदबाजों ने शुरू से ही साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों को खुल कर खेलने नहीं दिया।
भारतीय गेंदबाजों ने शुरू से ही साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों को खुल कर खेलने नहीं दिया।

टेंबा बावुमा हुए रिटायर्ड हर्ट
साउथ अफ्रीका के कप्तान टेंबा बावुमा भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर चोटिल हो गए। तीसरे ओवर में भुवी की गेंद ने गजब बाउंस लिया और बॉल जाकर बावुमा की छाती पर लगी। इसके बाद उन्होंने कुछ देर तक खेलने की कोशिश की, लेकिन वो बहुत ही असहज महसूस कर रहे थे और वापस पवेलियन लौट गए।

उनकी जगह ड्वेन प्रिटोरियस बल्लेबाजी करने आए। बावुमा के पवेलियन वापस जाने के बाद ड्वेन प्रिटोरियस और क्विंटन डिकॉक जल्दी आउट हो गए। डिकॉक के बल्ले से 14 और प्रिटोरियस तो अपना खाता भी नहीं खोल पाए।

क्विंटन डिकॉक को हर्षल पटेल ने रनआउट किया।
क्विंटन डिकॉक को हर्षल पटेल ने रनआउट किया।

वहीं, टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा रन दिनेश कार्तिक ने बनाए। उन्होंने 27 गेंद में 55 रनों की पारी खेली। उनका स्ट्राइक रेट 203.70 का रहा। ये 16 साल के करियर में उनकी पहली टी-20I फिफ्टी है। कार्तिक ने अपना पहला टी-20 मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2006 में खेला था, लेकिन वो कभी भी टीम इंडिया के लिए टी-20I में फिफ्टी नहीं लगा पाए थे।

कार्तिक के अलावा हार्दिक पंड्या ने भी मैच में अच्छी बल्लेबाजी की और उन्होंने 31 गेंद में 46 रन बनाए। उनका स्ट्राइक रेट 148.38 का रहा। दोनों के बीच 33 गेंद में 65 रन की साझेदारी हुई। साउथ अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा विकेट लुंगी एनगिडी ने लिए। उनके खाते में 2 विकेट आए।

पंत का फ्लॉप शो जारी

साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में पंत के बल्ले से एक भी फिफ्टी नहीं निकली है।
साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में पंत के बल्ले से एक भी फिफ्टी नहीं निकली है।

टीम इंडिया के कप्तान ऋषभ पंत का खराब फॉर्म जारी है। चौथे टी-20 में भी ऋषभ का बल्ला कुछ खास कमाल नहीं कर पाया। उन्होंने 23 गेंद का सामना किया और सिर्फ 17 रन बनाकर आउट हो गए। उनका स्ट्राइक रेट सिर्फ 73.91 का रहा। पिछली तीन पारियों में 29, 5 और 6 के स्कोर बनाए हैं।

भारतीय टीम को लगे शुरुआती झटके

सीरीज में पहला मैच खेल रहे लुंगी एनगिडी ने ऋतुराज गायकवाड़ को 5 रन पर पवेलियन भेज दिया।
सीरीज में पहला मैच खेल रहे लुंगी एनगिडी ने ऋतुराज गायकवाड़ को 5 रन पर पवेलियन भेज दिया।

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ मैच में कुछ खास नहीं कर पाए और 7 गेंद में 5 रन बनाकर लुंगी एनगिडी की गेंद पर क्विंटन डी कॉक को कैच दे बैठे। नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने आए श्रेयस अय्यर भी ज्यादा देर तक बल्लेबाजी नहीं कर पाए और सिर्फ 4 रन बनाकर आउट हो गए। इस सीरीज में अय्यर का बल्ला कुछ खास कमाल नहीं कर पाया है। उन्हें शुरुआत तो अच्छी मिली है, लेकिन वो उसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर पाए हैं।

टीम इंडिया के लिए शानदार फॉर्म में चल रहे ईशान किशन का बल्ला भी चौथे टी-20 में नहीं चला, ईशान को शुरुआत तो अच्छी मिली लेकिन वो इसे बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाए। ईशान 26 गेंद में 27 रन बनाकर आउट हो गए। उनका विकेट एनरिक नोर्त्या ने लिया।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
भारतः ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (कप्तान), हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्र चहल।
साउथ अफ्रीकाः क्विंटन डि कॉक, टेंबा बावुमा (कप्तान), रेसी वान डेर डुसेन, डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन, ड्वेन प्रिटोरियस,मार्को येन्सन, लुंगी एनगिडी, केशव महाराज, एनरिक नोर्त्या और तबरेज शम्सी।