• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs South Africa Centurion Test LIVE Score Update; Jasprit Bumrah Mohammed Shami| IND SA 1st Test Day 3 SuperSport Park Photos Video Latest News

भारत Vs साउथ अफ्रीका पहला टेस्ट:बल्लेबाजों के लिए घातक साबित हुआ तीसरा दिन, फिर भी टीम इंडिया 146 रनों से आगे; शमी के 200 विकेट पूरे

सेंचुरियन9 महीने पहले

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सेंचुरियन टेस्ट का तीसरा दिन बल्लेबाजों के लिए घातक साबित हुआ। पहले दिन शानदार बल्लेबाजी करने वाली भारतीय टीम ने पहली पारी में अपने आखिरी 7 विकेट महज 49 रनों पर गंवाए और उसके बाद साउथ अफ्रीकी टीम सिर्फ 197 रनों पर ऑल आउट हो गई। हालांकि, तीसरा दिन भारत के ही नाम रहा।

टीम अभी 146 रनों से आगे है। पहली पारी में भारतीय टीम 327 रनों पर भले ही सिमट गई, लेकिन इसके बाद भारत के तेज गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीका को 200 रन भी नहीं बनाने दिए। मोहम्मद शमी ने 5 विकेट झटके। वहीं, दूसरी पारी में मयंक अग्रवाल का बल्ला कुछ खास कमाल नहीं कर पाया। वह सिर्फ 4 रन बनाकर मार्को जेन्सन की गेंद पर आउट हुए। फिलहाल केएल राहुल 5 और शार्दूल ठाकुर 4 रनों के स्कोर पर नाबाद है। मैच का स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

साउथ अफ्रीका के लिए तेंबा बाउमा (52 रन) को छोड़ टीम का एक भी खिलाड़ी विकेट पर खड़े रहने का साहस नहीं दिखा सका। कुछ खिलाड़ियों को स्टार्ट मिला, लेकिन वह उसको बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने 5 विकेट चटकाए।

शमी के 200 विकेट पूरे
पहली पारी में 5 विकेट लेने साथ ही मोहम्मद शमी ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 200 विकेट पूरे कर लिए। IND के लिए 200 टेस्ट विकेट लेने वाले शमी 11वें और बतौर तेज गेंदबाज कुल 5वें खिलाड़ी बने। इसके साथ ही वह टीम इंडिया के लिए सबसे तेज 200 टेस्ट विकेट लेने वाले कपिल देव (50 टेस्ट) और जवागल श्रीनाथ (54 टेस्ट) के बाद तीसरे फास्ट बॉलर भी बन गए हैं। शमी ने ये रिकॉर्ड अपने 55वें टेस्ट मैच में हासिल किया।

  • मोहम्मद शमी ने 44 रन देकर 5 विकेट हासिल किए।
  • शमी ने छठी और SA के खिलाफ तीसरी बार टेस्ट की एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट चटकाए।
  • SENA देशों में शमी ने चौथी बार टेस्ट की एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट चटकाए।

पंत ने तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड
अफ्रीकी पारी के दौरान तीसरा कैच पकड़ने के साथ ही ऋषभ पंत भारत के लिए सबसे तेज 100 डिस्मिसल करने वाले विकेटकीपर बन गए हैं। पंत ने ये उपलब्धि अपने 26वें टेस्ट में हासिल की। उनसे पहले पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने 36 टेस्ट मैचों में पहले 100 शिकार किए थे। पंत ने ये रिकॉर्ड सिर्फ 24 साल की उम्र में बनाया।

फिफ्टी बनाकर आउट हुए बाउमा
तेंबा बाउमा ने 101 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। टेस्ट फॉर्मेट में उनका ये 16वां और भारत के खिलाफ पहला अर्धशतक है। हालांकि फिफ्टी बनाने के तुरंत बाद वह शमी की गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठै। उन्होंने 52 रन बनाए। मेजबान टीम का 8वां विकेट शार्दूल ठाकुर ने मार्को जेन्सन (19 रन) के रूप में हासिल किया।

डी कॉक ने नहीं उठाया मिले जीवनदान का फायदा
33वां ओवर डाल रहे सिराज की 5वीं गेंद पर टीम इंडिया ने डी कॉक के खिलाफ LBW की अपील की। अंपायर ने नॉट आउट करार दिया। भारत ने DRS लिया। रिप्ले में दिखाई पड़ा कि गेंद ऑफ स्टंप के बाहर जा रही थी। टीम इंडिया ने रिव्यू गंवा दिया और डी कॉक आउट होने से बच गए। हालांकि वो मिले जीवनदान का फायदा नहीं उठा सके और अगले ही ओवर में शार्दूल ठाकुर की गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन लौटे। डी कॉक ने 34 रन बनाए।

  • डी कॉक और तेंबा बाउमा ने 5वें विकेट के लिए 134 गेंदों पर 72 रन जोड़े।
  • वियान मुल्डर 12 रन बनाकर शमी की गेंद पर आउट हुए।

बुमराह इंजर्ड
तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के पैर में SA की पारी के 11वें ओवर के दौरान मोच आ गई। वो गेंद फेंकने के बाद फॉलो थ्रु में आगे बढ़ रहे थे, तभी उनका पैर मुड़ गया और वो दर्द से कराहने लगे। तुरंत फिजियो को बुलाया गया, लेकिन बुमराह का दर्द कम नहीं हुआ और उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा। उनकी जगह श्रेयस अय्यर ने फील्डिंग की। बुमराह करीब 27 ओवर तक मैदान से बाहर रहे।

मार्करम ने नहीं उठाया जीवनदान का फायदा
9वां ओवर फेंक रहे शमी की दूसरी गेंद पर ऋषभ पंत ने मार्करम का आसान सा कैच ड्रॉप कर दिया। शमी ने ऑफ स्टंप पर गेंद डाली थी, गेंद को उछाल मिला और मार्करम के बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए पंत के पास गई। पंत ने डाइव जरूर लगाई लेकिन गेंद को नहीं पकड़ पाए। ऋषभ के हाथों से गेंद लगने के बाद पहली स्लिप में खड़े पुजारा के पास पहुंची लेकिन वो भी गेंद को नहीं पकड़ पाए। हालांकि मार्करम मिले जीवनदान का फायदा नहीं उठा सके और दो ओवर बाद शमी की गेंद पर बोल्ड हो गए। मार्करम ने 13 रन बनाए।

एडेन मार्करम के विकेट के बाद अगले ही ओवर में मोहम्मद सिराज ने रैसी वान डेर डुसेन (3 रन) का विकेट लेकर अफ्रीकी टीम की कमर तोड़कर रख दी। सिराज अगली ही गेंद पर डी कॉक का भी विकेट ले सकते थे, लेकिन तीसरी स्लिप में खड़े केएल राहुल ने उनका कैच टपका दिया।

एल्गर-पीटरसन फ्लॉप
भारत के लिए पहला विकेट जसप्रीत बुमराह के खाते में आया। उन्होंने पहले ही ओवर में अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर (1 रन) को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट करा दिया। लंच के बाद पहले ही ओवर में मोहम्मद शमी ने कीगन पीटरसन (15 रन) को बोल्ड कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई।

55 रन पर गंवाए 7 विकेट
पहले दिन 272/3 के स्कोर के बाद टीम इंडिया से बड़े स्कोर की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन तीसरे दिन टीम ने बचे हुए 7 विकेट सिर्फ 55 रनों में गंवा दिए। तीसरे दिन टीम का पहला विकेट केएल राहुल के रूप में गिरा। उनकी पारी पर ब्रेक कगिसो रबाडा ने लगाया। राहुल 123 रनों की शानदार पारी खेलकर पवेलियन लौटे। अजिंक्य रहाणे से शतक की उम्मीद जताई जा रही थी, लेकिन वह भी 48 रन बनाकर एनगिडी की गेंद पर आउट हो गए।

इन दो विकेटों के बाद टीम अभी संभल भी नहीं पाई थी कि आर अश्विन 4 रन और ऋषभ पंत 8 रन बनाकर आउट हुए। पंत के विकेट के साथ ही लुंगी एनगिडी ने पारी में अपना 5वां विकेट पूरा किया। शार्दूल ठाकुर भी 4 रन बनाकर रबाडा की गेंद पर आउट हुए। मोहम्मद शमी (8 रन) का विकेट एनगिडी के खाते में आया। टीम का आखिरी विकेट जसप्रीत बुमराह (14 रन) के रूप में गिरा। सिराज 4 रन बनाकर नाबाद रहे।

  • केएल राहुल ने 123 रन बनाए। सेंचुरियन में किसी भी भारतीय खिलाड़ी का ये दूसरा सबसे बढ़िया स्कोर है। पहला- विराट कोहली- 153 रन।
  • राहुल ने 123 रन बनाए, किसी भी भारतीय ओपनर का अफ्रीकी सरजमीं पर ये सबसे बड़ा स्कोर है।
  • अजिंक्य रहाणे 48 रन बनाकर आउट हुए। रहाणे ने पिछली 23 पारियों से टेस्ट शतक नहीं लगाया है।
  • लुंगी एनगिडी ने तीसरी और भारत के खिलाफ दूसरी बार एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट चटकाए।
  • लुंगी एनगिडी ने दूसरी बार IND के खिलाफ एक पारी में 6 विकेट हासिल किए।

एक ही गेंद नो बॉल और वाइड बॉल दोनों
भारतीय पारी के 94वें ओवर की चौथी गेंद पर कगिसो राबाडा ने केएल राहुल को बाउंसर डाली। यह बल्लेबाज के सिर के काफी ऊपर से निकल गई। अंपायर ने इसे वाइड बॉल करार दिया। तभी थर्ड अंपायर ने बताया कि रबाडा का पैर गेंद फेंकते समय क्रीज से बाहर था। लिहाजा इसे नो बॉल भी करार दिया गया। एक ही गेंद नोबॉल और वाइड बॉल दोनों रही। भारत को हालांकि, 1 रन ही मिला। क्रिकेट के नियम 21.13 के अनुसार जब एक ही गेंद नो बॉल और वाइड बॉल दोनों हो तो उसे आखिरकार नो बॉल के रूप में काउंट किया जाता है।

बारिश के नाम रहा था दूसरा दिन
सेंचुरियन टेस्ट के दूसरे दिन का खेल भी बारिश और खराब रोशनी से प्रभावित रहा था। सेंचुरियन में सोमवार को पूरे दिन बारिश होती रही, जिसके चलते एक भी ओवर का खेल नहीं हो सका और अंपायर्स ने दिन के खेल को रद्द कर दिया। दूसरे दिन की कमी को पूरा करने के लिए तीसरे दिन कुल 98 ओवर का खेल होगा।

ऐसे गिरे थे पहले 3 विकेट
टीम इंडिया के पहले 3 विकेट लुंगी एनगिडी के खाते में आए। 40वें ओवर की पहली गेंद पर उन्होंने मयंक अग्रवाल 60 रन को LBW आउट किया और अगली ही गेंद पर चेतेश्वर पुजारा को पवेलियन का रास्ता दिखाया। पुजारा बिना खाता खोले पहली ही गेंद पर आउट हुए। एनगिडी ने तीसरा विकेट कैप्टन विराट कोहली 35 रन के रूप में हासिल किया।

दोनों टीमें-
IND: केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

SA: डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्करम, कीगन पीटरसन, रैसी वान डेर डुसेन, तेम्बा बाउमा, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), वियान मुल्डर, मार्को जेन्सन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी।