• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs South Africa Centurion Test LIVE Score Update; KL Rahul Virat Kohli| IND SA 1st Test Day 4 SuperSport Park Photos Video Latest News

भारत Vs साउथ अफ्रीका पहला टेस्ट:सेंचुरियन में टीम इंडिया की पकड़ मजबूत, चौथे दिन SA 94/4; विदेशी सरजमीं पर बुमराह के 100 विकेट पूरे

सेंचुरियन6 महीने पहले

सेंचुरियन टेस्ट का चौथा दिन एक बार फिर से टीम इंडिया के नाम रहा। साउथ अफ्रीका के सामने 305 रनों का टारगेट है, जिसके जवाब में अफ्रीकी टीम का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 94 रन है। कप्तान डीन एल्गर 52 रनों पर नाबाद है। 5वें दिन जहां विराट एंड कंपनी की नजरें 6 विकेट लेकर मैच जीतने पर रहेगी, तो मेजबान टीम का लक्ष्य मैच को ड्रॉ कराना होगा। सा. अफ्रीका अभी भी जीत से 211 रन दूर है। मैच का स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

बुमराह ने कराई वापसी
अफ्रीकी टीम ने अपने पहले दो विकेट 34 के स्कोर पर गंवा दिए थे। इसके बाद डीन एल्गर और रैसी वान डेर डुसेन ने चौथे विकेट के लिए 135 गेंदों पर 40 रन जोड़े। ये साझेदारी टीम इंडिया के लिए परेशानी खड़ी कर रही थी, तभी जसप्रीत बुमराह ने वान डेर डुसेन (11 रन) को बोल्ड कर न सिर्फ इस पार्टनरशिप को तोड़ा बल्कि टीम इंडिया की मैच में वापसी भी करा दी। इस विकेट के साथ ही बुमराह ने विदेशी सरजमीं पर अपने 100 टेस्ट विकेट भी पूरे कर लिए। बुमराह ने अपने अगले ही ओवर में नाइट वॉचमैन केशव महाराज (8 रन) को क्लीन बोल्ड कर अफ्रीका का चौथा झटका पहुंचाया।

  • बुमराह ने भारत में खेले 2 टेस्ट मैचों में 4 और विदेशी सरजमीं पर खेले 22 मैचों में अभी तक 101 विकेट चटकाए हैं।

शमी-सिराज के खाते में आई पहली 2 विकेट
टारगेट का पीछा करते हुए मेजबान टीम की शुरुआत खराब रही और पारी के दूसरे ही ओवर में मोहम्मद शमी ने एडेन मार्करम को बोल्ड कर दिया। मार्करम 7 गेंदों में सिर्फ 1 रन बनाकर आउट हुए। टीम इंडिया को दूसरी सफलता मोहम्मद सिराज ने कीगन पीटरसन (17 रन) को आउट कर दिलाई। पीटरसन का कैच विकेट के पीछे ऋषभ पंत ने पकड़ा।

सेंचुरियन में सफल रन चेज
सेंचुरियन में सबसे सफल रन चेज इंग्लैंड के नाम पर दर्ज है। साल 2000 में सा. अफ्रीका ने 249 रनों का टारगेट रखा था, जिसे ENG ने 2 विकेट रहते हासिल किया था। इसके बाद अफ्रीकी टीम ने श्रीलंका के खिलाफ 1998 में 226 रन चेज किए थे।

भारत ने बनाए 174 रन
दूसरी पारी में भारतीय टीम 174 रनों के स्कोर पर ऑलआउट हुई। विकेटकीपर ऋषभ पंत 34 रनों के साथ टॉप स्कोरर रहे। वहीं, अफ्रीका के लिए तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा और मार्को जेन्सन ने चार-चार विकेट चटकाए।

DRS पर बचे अश्विन फिर DRS पर ही गंवाई विकेट
43वें ओवर में कगिसो रबाडा की गेंद पर आर अश्विन विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक द्वारा कैच आउट दिए गए। अश्विन ने रिव्यू लिया और रीप्ले में नजर आया कि गेंद बल्ले पर नहीं बल्कि अश्विन के दाहिने हाथ पर लगकर डी कॉक के पास पहुंची थी। DRS लेना अश्विन के पक्ष में रहा और वह नॉट आउट रहे। 46वें ओवर में रबाडा की गेंद पर अश्विन फिर आउट करार दिए गए। अश्विन ने दोबारा रिव्यू की मांग। रीप्ले में पता चला कि पहले गेंद का संपर्क ग्लव के साथ हुआ था और उसके बाद वह आर्म गार्ड पर जाकर लगी। इस बार DRS अश्विन को नहीं बचा सका और वह 14 रन बनाकर आउट हुए।

रहाणे भी लौटे पवेलियन
मैदान पर आते ही 3 चौके और एक छक्का लगाने वाले अजिंक्य रहाणे की पारी पर ब्रेक टेस्ट डेब्यू कर रहे मार्को जेन्सन ने लगाया। रहाणे 23 गेंदों पर 20 रन बनाकर पवेलियन लौटे। रहाणे ने पिछली 24 टेस्ट पारियों से टेस्ट शतक नहीं लगाया है।

कोहली-पुजारा ने फिर किया निराश
पहली पारी में 35 रन बनाने वाले भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने दूसरी पारी में भी निराश किया। चौथे दिन लंच के बाद कोहली मार्को जेन्सन की पहली ही गेंद पर विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक को अपना कैच दे बैठे। कोहली 32 गेंदों पर 18 रन बनाकर पवेलियन लौटे। पहली पारी में भी विराट बाहर जाती हुई गेंद को छेड़ने के प्रयास में अपना विकेट गंवा बैठे थे और दूसरी पारी में भी उन्होंने वही गलती दोहराई।

भास्कर एनालिसिस:लगातार 10वीं बार एक ही गलती करके आउट हुए विराट कोहली; एक्सपर्ट्स ने बताई बड़ी वजह

विराट कोहली के विकेट के बाद चेतेश्वर पुजारा भी अपनी पारी को आगे नहीं बढ़ा सके और दूसरी पारी में 64 गेंदों पर 16 रन बनाकर लुंगी एनगिडी की गेंद पर आउट हुए।

  • कोहली ने पिछली 60 पारियों और 768 दिनों से इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक नहीं लगाया है।
  • 2021 में विराट ने 11 टेस्ट मैचों में 28.21 की औसत से कुल 536 रन बनाए।
  • चेतेश्वर पुजारा ने पिछली 43 पारियों से शतक नहीं लगाया है।
  • लुंगी एनगिडी ने पुजारा को दूसरी बार आउट किया।

जीवनदान मिलने के बाद आउट हुए शार्दूल
8वां ओवर फेंक रहे मार्को जेन्सन की पांचवीं गेंद पर शार्दूल ठाकुर के खिलाफ अफ्रीकी टीम ने LBW की अपील की, लेकिन अंपायर के नॉट आउट देने के बाद SA ने रिव्यू लिया। रीप्ले में नजर आया कि गेंद मिडिल स्टंप के ऊपर जा रही थी। सा. अफ्रीका ने रिव्यू गंवाया और ठाकुर बच गए। हालांकि, शार्दूल जीवनदान का फायदा नहीं उठा सके और रबाडा की गेंद पर थर्ड स्लिप में वियान मुल्डर को अपना कैच दे बैठे। शार्दूल ने 10 रन बनाए।

पहली पारी में 123 रन बनाने वाले केएल राहुल दूसरी पारी में फेल रहे। उन्होंने 74 गेंदों पर 23 रन बनाए और लुंगी एनगिडी की गेंद पर पहली स्लिप में डीन एल्गर को अपना कैच दे बैठे।

सा. अफ्रीका ने पहली पारी में किया निराश
टीम इंडिया के 297 रनों के जवाब में अफ्रीकी टीम पहली पारी में 197 रनों के स्कोर पर ढेर हो गई। तेंबा बाउमा (52 रन) को छोड़ टीम का एक भी खिलाड़ी विकेट पर खड़े रहने का साहस नहीं दिखा सका। कुछ खिलाड़ियों को स्टार्ट मिला, लेकिन वह उसको बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने 5 विकेट चटकाए।

दोनों टीमें-
IND
: केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

SA: डीन एल्गर (कप्तान), एडेन मार्करम, कीगन पीटरसन, रैसी वान डेर डुसेन, तेम्बा बाउमा, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), वियान मुल्डर, मार्को जेन्सन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी।

खबरें और भी हैं...