• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Suryakumar Yadav Rohit Sharma; India Vs South Africa Guwahati T20 Update | Virat Kohli KL Rahul

7 साल बाद देश में अफ्रीका से सीरीज जीता भारत:दूसरे टी-20 में साउथ अफ्रीका को 16 रन से हराया, काम नहीं आई मिलर की सेंचुरी

गुवाहाटी2 महीने पहले

टीम इंडिया ने एक हाई स्कोरिंग मैच में साउथ अफ्रीका को 16 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। भारतीय टीम पहली बार साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत में कोई टी-20 सीरीज जीतने में कामयाब हुई है। दोनों के बीच पहली भारत में पहली टी-20 सीरीज 2015 में खेली गई थी। टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए भारत ने 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 237 रन बनाए।

जवाब में साउथ अफ्रीका ने भी पूरा जोर लगाया, लेकिन टीम 3 विकेट पर 221 रन ही बना पाई। इस मैच में बल्लेबाजों का बोलबाला रहा। भारत की ओर से केएल राहुल (57), रोहित शर्मा (43), सूर्यकुमार यादव (61) और विराट कोहली (49) ने शानदार बल्लेबाजी की। वहीं, साउथ अफ्रीका के लिए डेविड मिलर ने शानदार शतक जमाया और नाबाद 106 रन बनाए। क्विंटन डिकॉक भी 69 रन बनाकर नाबाद रहे।

7 साल से नहीं जीत पा रही थी टीम इंडिया
इस जीत के साथ भारतीय टीम को पहली बार अपने घर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में जीत मिली है। दोनों टीमों के बीच 2015 में पहली बार क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट की सीरीज खेली गई थी और इसमें टीम इंडिया को 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था।

इसके बाद 2019 में हुई टी-20 सीरीज 1-1 से बराबरी पर रही थी। वहीं, इस साल जून में भी सीरीज खेली गई थी और ये सीरीज भी 2-2 से बराबर रही। यानी पिछले 7 साल में भारत में दोनों टीमों के बीच 3 टी-20 सीरीज हुई और एक बार भी टीम इंडिया को जीत नहीं मिली।

अर्शदीप सिंह ने एक ओवर में 2 विकेट झटके और साउथ अफ्रीका को शुरुआती झटके दिए।
अर्शदीप सिंह ने एक ओवर में 2 विकेट झटके और साउथ अफ्रीका को शुरुआती झटके दिए।

मैच में निकल आया सांप

सांप को मैदान से बाहर निकालते ग्राउंड स्टाफ।
सांप को मैदान से बाहर निकालते ग्राउंड स्टाफ।

साउथ अफ्रीका की टीम में एक बदलाव के साथ उतरी थी। स्पिनर तबरेज शम्सी दूसरा मुकाबला नहीं खेले। उनकी जगह लुंगी एनगिडी आए। वहीं, टीम इंडिया ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया।

मैच के दौरान एक बड़ी घटना भी देखने को मिली। भारतीय पारी के सातवां ओवर जैसे खत्म हुआ, मैदान पर सांप निकल आया। जिसके कारण मैच को 10 मिनट तक रोकना पड़ा। कुछ देर बाद ग्राउंड स्टाफ ने सांप को हटाया फिर मुकाबला शुरू हुआ।

7वें ओवर में मैदान पर सांप आया और लगभग 10 मिनट के लिए मैच रोकना पड़ा।
7वें ओवर में मैदान पर सांप आया और लगभग 10 मिनट के लिए मैच रोकना पड़ा।

रोहित ने 400 टी-20 मैच खेले
भारतीय पारी के दौरान वेन पर्नेल की गेंद पर स्कूप शॉट खेलने की कोशिश में रोहित शर्मा को उंगली पर चोट लग गई। हालांकि, फीजियो से ट्रीटमेंट लेने के बाद उन्होंने दोबारा बल्लेबाजी शुरू कर दी। यह रोहित का 400वां टी-20 मैच रहा। इसमें इंटरनेशनल और लीग मुकाबले दोनों शामिल हैं। रोहित 400 टी-20 खेलने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने हैं।

रोहित शर्मा स्कूप शॉट लगाने गए और उनको उंगली पर बॉल लग गई। जिसके कारण कुछ देर तक खेल रोकना पड़ा।
रोहित शर्मा स्कूप शॉट लगाने गए और उनको उंगली पर बॉल लग गई। जिसके कारण कुछ देर तक खेल रोकना पड़ा।
रोहित शर्मा के टी-20 करियर का यह 400वां मैच है। इसमें इंटरनेशनल और लीग दोनों के मुकाबले शामिल हैं।
रोहित शर्मा के टी-20 करियर का यह 400वां मैच है। इसमें इंटरनेशनल और लीग दोनों के मुकाबले शामिल हैं।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन
भारत-
रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, आर.अश्विन और अर्शदीप सिंह।
साउथ अफ्रीका- क्विंटन डिकॉक, टेंबा बावुमा (कप्तान), रिले रूसो, एडन मार्करम, ट्रिस्टन स्टब्स, डेविड मिलर, वेन पर्नेल, लुंगी एनगिडी, कगिसो रबाडा, एनरिक नोर्त्या, केशव महाराज।

पहला मैच 8 विकेट से जीता था भारत
पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से हार मिली थी। तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने साउथ अफ्रीका की पारी को 20 ओवर में आठ विकेट पर 106 रन के स्कोर पर ही सीमित कर दिया था। अर्शदीप सिंह ने तीन, दीपक चाहर और हर्षल पटेल ने दो-दो विकेट लिए। एक सफलता अक्षर पटेल को मिली।

इसके बाद भारतीय टीम ने 16.4 ओवर में 2 विकेट पर 110 रन बनाकर टारगेट हासिल कर लिया। अफ्रीकी टीम ने शुरुआत में टीम इंडिया को 2 बड़े झटके दिए थे। कप्तान रोहित शर्मा खाता खोले बिना ही पवेलियन लौट गए। वहीं, विराट कोहली के बल्ले से 9 बॉल पर सिर्फ 3 रन निकले। रोहित का विकेट रबाडा और कोहली का विकेट नोर्त्या ने लिया। ​​​​​​

दो विकेट जल्दी गिरने के बाद सूर्यकुमार यादव और केएल राहुल ने भारतीय पारी को संभाला। सूर्या ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 33 गेंद में 50 रन बना दिए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 151 का था। वहीं, केएल राहुल के बल्ले से भी 51 रन निकले। उन्होंने 56 गेंद का सामना किया।

ये खबरें भी पढ़ें...

टीम इंडिया के पहले 360 डिग्री बल्लेबाज हैं सूर्या: मैदान के चारों तरफ शॉट लगाते हैं, नटराजन से लेकर हेलीकॉप्टर तक उनके सभी शॉट्स के बारे में जानिए

31 साल की उम्र। भारत के लिए पहली बार टी-20 सीरीज खेलने का मौका। अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम। प्रतिद्वंद्वी थी इंग्लैंड की टीम। टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करने उतरती है। भारतीय टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल फ्लॉप साबित होते हैं। रोहित के बल्ले से 12 रन और केएल राहुल के बल्ले से 14 रन निकलते हैं। इस मैच में टीम के कप्तान रहे विराट कोहली नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने नहीं आते। उनकी जगह मैदान पर उतरता है यूपी के गाजीपुर में जन्मा मुंबईकर सूर्यकुमार यादव। पढ़ें पूरी खबर

दूसरे टी-20 के 5 यादगार मोमेंट्स:ग्राउंड पर निकला सांप, वाइड के लिए DRS लेना चाहते थे रोहित; विराट ने हाफ सेंचुरी की परवाह नहीं की

टीम इंडिया ने तीन टी-20 मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 16 रन से हरा दिया। इसी के साथ भारतीय सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है। ये पहली बार है जब भारतीय टीम को अपनी जमीन पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज में जीत मिली है। दूसरे मुकाबले में कई मजेदार और यादगार मोमेंट्स देखने को मिले। पूरी खबर यहां पढ़ें

IND VS SA मैच के रिकॉर्ड्स:कोहली के टी-20 इंटरनेशनल में 11 हजार रन पूरे; सूर्या सबसे कम गेंदों में एक हजारी बने

टीम इंडिया ने अपने घर में साउथ अफ्रीका से पहली टी-20 सीरीज जीत ली है। उसने तीन मुकाबलों की सीरीज पर 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 16 रनों से हराया। पूरी खबर यहां पढ़ें