वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान:साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए रजत पाटीदार और मुकेश कुमार नया चेहरा; शिखर धवन को कप्तानी

4 महीने पहले

साउथ अफ्रीका के खिलाफ 6 अक्टूबर से होने वाली घरेलू वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया की घोषणा कर दी गई है। टीम में रजत पाटीदार और मुकेश कुमार को पहली बार जगह दी गई है। शिखर धवन इस वनडे सीरीज के कप्तान होंगे। वहीं, श्रेयस अय्यर को वाइस कैप्टन बनाया गया है।

घरेलू टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन का रजत और मुकेश को इनाम
दलीप ट्रॉफी और रणजी ट्रॉफी जैसे घरेलू टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने वाले रजत पाटीदार और तेज गेंदबाज मुकेश कुमार पहली बार टीम का हिस्सा होंगे। रजत पाटीदार ने हाल ही में दलीप ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन किया था। वहीं, बंगाल से खेलने वाले तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने का इनाम मिला है। मुकेश ने राजकोट में चल रहे ईरानी कप और इंडिया-ए से खेलते हुए न्यूजीलैंड-ए के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था।

आवेश खान और कुलदीप यादव की वापसी
ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 घरेलू सीरीज से टीम से बाहर हुए आवेश खान और कुलदीप यादव की वनडे टीम में वापसी हुई है। एशिया कप में फीवर की वजह से आवेश बीच टूर्नामेंट से बाहर हुए थे। जबकि कुलदीप यादव को एशिया कप और ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी-20 सीरीज में टीम में जगह नहीं दी गई थी।

शिखर धवन को कप्तानी
साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 मैचों की सीरीज के बाद टी-20 वर्ल्ड कप के लिए मुख्य टीम के ऑस्ट्रेलिया जाने की वजह से टीम की जिम्मेदारी एक बार फिर शिखर धवन को सौंपी गई है। जबकि श्रेयस अय्यर को वाइस कैप्टन बनाया गया है।

टी-20 वर्ल्ड कप के रिजर्व खिलाड़ी को वनडे में दिया गया है मौका
टी-20 वर्ल्ड कप के लिए रिजर्व खिलाड़ी के तौर पर शामिल किए गए श्रेयस अय्यर, स्पिनर रवि बिश्नोई और दीपक चाहर को वनडे टीम में मौका दिया गया है। वह मुख्य टीम के साथ ऑस्ट्रेलिया के लिए नहीं जाएंगे। वे वनडे सीरीज के बाद ऑस्ट्रेलिया जाएंगे।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया
शिखर धवन (कप्तान), श्रेयस अय्यर (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, शार्दूल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार, आवेश खान, मो. सिराज, दीपक चाहर।