• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India vs South Africa T20 Series 2019, IND Vs RSA Record: Team India Never Won T20 International Match, Series Vs South

टी-20 / भारत घरेलू मैदान पर अब तक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज और मैच नहीं जीता



India vs South Africa T20 Series 2019, IND Vs RSA Record: Team India Never Won T20-International Match, Series Vs South
X
India vs South Africa T20 Series 2019, IND Vs RSA Record: Team India Never Won T20-International Match, Series Vs South

  • भारत में दोनों टीमें 4 साल बाद कल आमने-सामने होंगी, पिछली बार दक्षिण अफ्रीका 2-0 से जीता था
  • सीरीज का पहला मैच धर्मशाला, दूसरा मोहाली और तीसरा बेंगलुरु में खेला जाएगा

Dainik Bhaskar

Sep 14, 2019, 07:43 AM IST

खेल डेस्क. भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 टी-20 सीरीज का पहला मैच रविवार को धर्मशाला में खेला जाएगा। दोनों देशों के बीच ये छठी टी-20 सीरीज होगी। इससे पहले पिछली सीरीज दक्षिण अफ्रीका में खेली गई थी। तब भारतीय टीम 2-1 से जीती थी। दोनों देशों के बीच भारतीय मैदान पर ये दूसरी सीरीज होगी। इससे पहले 2015 खेली गई तीन मैच की सीरीज को दक्षिण अफ्रीका ने 2-0 से अपने नाम किया था। एक मैच बारिश कारण नहीं हो सका था। भारतीय टीम घरेलू मैदान पर अफ्रीकी टीम के खिलाफ सीरीज तो दूर की बात है, एक मैच भी नहीं जीत सकी।

 

दोनों देशों के बीच पहली बार 2006 में एक मैच की सीरीज खेली गई थी। उसे भारतीय टीम जीती थी। टीम इंडिया का वह पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच था। तब से भारत 118 टी-20 खेल चुका है। इस दौरान उसे 74 में जीत और 41 मैचों में हार मिली। 3 मुकाबलों में नतीजा नहीं निकल सका।

 

भारतीय टीम ने पिछले 2 साल में 8 सीरीज जीती
टीम इंडिया ने पिछले 2 साल में 12 सीरीज में हिस्सा लिया। इस दौरान उसने 8 सीरीज को अपने नाम किया। भारत ने निदाहास ट्रॉफी में बांग्लादेश और श्रीलंका को हराया। इसके बाद श्रीलंका, वेस्टइंडीज (2 बार), न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, आयरलैंड और इंग्लैंड को हराया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो सीरीज ड्रॉ रहीं और एक में हार का सामना करना पड़ा। न्यूजीलैंड की टीम भी एक सीरीज में टीम इंडिया को हराने में सफल रही थी।

 

दक्षिण अफ्रीका 2 साल में 2 ही सीरीज हारी
दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीकी टीम ने पिछले 2 साल में 7 सीरीज खेली। इस दौरान उसे पांच में सफलता हासिल हुई। दो सीरीज में उसे हार का सामना करना पड़ा। दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश, जिम्बाब्वे, पाकिस्तान, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया को हराया। वहीं, उसे भारत और श्रीलंका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

 

रोहित शर्मा

 

रोहित द. अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय
रोहित शर्मा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय हैं। उन्होंने 11 मैच में 37.88 की औसत से 341 रन बनाए। उनके बाद दूसरे नंबर पर सुरेश रैना हैं। उन्होंने 12 मैच में 33.90 की औसत से 339 रन बनाए। दूसरी ओर, गेंदबाजों में रविचंद्रन अश्विन सबसे सफल रहे। उन्होंने 6 मैच में 10 विकेट लिए। दूसरे स्थान पर भुवनेश्वर कुमार हैं। उनके नाम 6 मैच में 8 विकेट हैं।

 

दक्षिण अफ्रीका के लिए डुमिनी के भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा रन
दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों की बात करें तो जेपी डुमिनी भारत के खिलाफ सबसे सफल रहें। उन्होंने 10 मैच में 295 रन बनाए। उनके बाद दूसरे स्थान पर एबी डिविलियर्स हैं। उन्होंने 9 मैच में 208 रन बनाए। दूसरी ओर, गेंदबाजों में जूनियर डाला सबसे सफल साबित हुए। उन्होंने 3 मुकाबलों में 7 विकेट लिए। 5 मैच में 6 विकेट के साथ क्रिस मॉरिस दूसरे स्थान पर हैं।

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना