टी-20 / द. अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में धोनी की टीम में जगह मुश्किल, पंत ही चयनकर्ताओं की पहली पसंद



महेंद्र सिंह धोनी और ऋषभ पंत। महेंद्र सिंह धोनी और ऋषभ पंत।
X
महेंद्र सिंह धोनी और ऋषभ पंत।महेंद्र सिंह धोनी और ऋषभ पंत।

  • दक्षिण अफ्रीका की टीम अगले महीने भारत आएगी, तीन टी-20 की सीरीज खेलेगी
  • पहला टी-20 15 सितंबर, दूसरा 18 सितंबर और तीसरा 22 सितंबर को खेला जाएगा
  • धोनी वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में नहीं खेले थे, उन्होंने वर्ल्ड कप के बाद दो महीने का ब्रेक लिया

Dainik Bhaskar

Aug 28, 2019, 07:25 PM IST

खेल डेस्क. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी वेस्टइंडीज के बाद अब दक्षिण अफ्रीका की सीरीज से भी हट सकते हैं। माना जा रहा है कि चयनकर्ता अफ्रीकी टीम के खिलाफ सीरीज के लिए धोनी को चुनने के पक्ष में नहीं हैं। इसकी जगह वे ऋषभ पंत को ही टीम में मौका देना चाहते हैं। भारतीय टीम 15 सितंबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टी-20 की सीरीज खेलेगी।

 

धोनी ने वर्ल्ड कप के बाद क्रिकेट से दो महीने का ब्रेक लिया था। वे जम्मू-कश्मीर में सेना के कैम्प में ट्रेनिंग कर रहे थे। इसके चलते वेस्टइंडीज दौरे के लिए टी-20 और वनडे सीरीज में उन्हें टीम में नहीं चुना गया। 

 

चयनकर्ता तीन विकेटकीपरों का पूल तैयार करेंगे

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने न्यूज एजेंसी से बुधवार को कहा, ‘वर्ल्ड टी-20 के पहले मैच से पहले भारतीय टीम 22 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी। चयनकर्ता का नजरिया अब स्पष्ट हैं कि यह आगे बढ़ने का समय है। वे सीमित ओवरों के लिए खासकर टी-20 के लिए तीन विकेटकीपरों का पूल तैयार करने की योजना बना रहे हैं।’

 

विंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज खेलने वाले खिलाड़ी ही टीम में रहेंगे
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज का पहला मैच 15 सितंबर को धर्मशाला, दूसरा मैच 18 सितंबर को मोहाली और तीसरा मैच 22 सितंबर को बेंगलुरु में खेला जाएगा। सीरीज के लिए टीम का चयन 4 सितंबर को होगा। माना जा रहा है कि वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज में खेलने वाले खिलाड़ी ही बरकरार रखे जाएंगे। चयनकर्ता 2020 में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखकर खिलाड़ियों को लगातार मौका देना चाहते हैं।

 

‘चयनकर्ताओं के पास रोडमैप बनाने का पूरा अधिकार’
अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि बीसीसीआई के अधिकारी या चयनकर्ता धोनी से उनकी योजनाओं के बारे में पूछेंगे या नहीं। पूर्व भारतीय कप्तान ने विंडीज दौरे से पहले खुद ही अपना नाम वापस ले लिया था। बोर्ड के अधिकारी ने कहा, ‘संन्यास व्यक्तिगत फैसला है। चयनकर्ताओं को या फिर किसी को भी इस पर निर्णय लेने का अधिकार नहीं है, लेकिन उनके पास 2020 वर्ल्ड टी-20 के लिए रोडमैप तैयार करने का पूरा अधिकार है। इसमें पंत को ज्यादा से ज्यादा मौके देना शामिल है।’

 

संजू सैमसन और इशान किशन पर भी चयनकर्ताओं की नजर
माना जा रहा है कि पंत के बाद संजू सैमसन और इशान किशन चयनकर्ताओं की नजर में हैं। पंत सभी फॉर्मेट में पहली पसंद हैं, इसलिए चयनकर्ता उनकी फिटनेस और वर्कलोड पर भी नजर रखेंगे। चयन समिति के कुछ सदस्य लिस्ट ए सीरीज के दौरान तिरुवनंतपुरम में रहेंगे। वे वहां सैमसन के प्रदर्शन पर नजर रखेंगे। सैमसन अंतिम दो लिस्ट मैच के लिए चुने गए हैं। चयनकर्ताओं का मानना है कि सैमसन बल्लेबाज के तौर पर इंटरनेशनल मैच खेलने के लिए तैयार हैं, लेकिन उनकी विकेटकिपिंग में लगातार सुधार हो रहा है।

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना