• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India VS South Africa Tour Update; BCCI Postpones Squad Selection Amid Covid 19 Variant Omicron

क्रिकेट पर ओमिक्रॉन का खतरा:टीम इंडिया का द. अफ्रीका दौरा एक हफ्ते टाला जा सकता है, BCCI ने टीम सिलेक्शन भी होल्ड किया

2 महीने पहले

ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे को देखते हुए टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीका दौरे में बदलाव हो सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, बोर्ड इस दौरे को एक हफ्ते के लिए टाल सकता है। हालांकि अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। भारत को द. अफ्रीका में 3 टेस्ट, 3 वनडे और 4 टी-20 मुकाबले खेलने हैं। टीम को 9 दिसंबर को द. अफ्रीका के लिए रवाना होना है।

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना संक्रमण से हालात बिगड़ते जा रहे हैं। यहां मिला कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन दुनिया के 24 देशों तक पहुंच चुका है। कई देशों ने अफ्रीकी देशों से आने वाली इंटरनेशनल फ्लाइट्स बैन कर दी हैं।

BCCI को सरकार की मंजूरी का इंतजार
न्यूज एजेंसी ANI से BCCI के एक सूत्र ने कहा कि हम सीरीज को एक हफ्ते आगे बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं। इसकी वजह कोरोना के नए वैरिएंट से जुड़े खतरे हैं।

खिलाड़ियों की सुरक्षा और सेहत हमारी प्राथमिकता है और अभी हम सरकार की इजाजत का इंतजार कर रहे हैं। हम लगातार साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड के साथ इस बारे में बातचीत कर रहे हैं। BCCI ने साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टीम सिलेक्शन को भी होल्ड पर डाल रखा है।

विराट कोहली ने क्या कहा?
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को कहा कि हर कोई दक्षिण अफ्रीका दौरे पर स्थिति स्पष्ट करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है, लेकिन टीम का ध्यान न्यूजीलैंड के खिलाफ शुक्रवार से शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट पर है। उन्होंने आगे कहा, 'हम इसको लेकर BCCI से बातचीत कर रहे हैं। हमें पूरा भरोसा है कि एक या दो दिन में या बहुत जल्द सब कुछ साफ हो जाएगा।'

खेलमंत्री ने कहा था- सरकार से बात करे BCCI
खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा था कि BCCI को टीम भेजने से पहले सरकार से बात करनी चाहिए। उन्होंने कहा था कि केवल BCCI ही नहीं, सभी बोर्डों को ऐसे देश में अपनी टीम भेजने से पहले सरकार से बात करनी चाहिए, जहां खतरा हो। BCCI को दक्षिण अफ्रीका टीम भेजने से पहले सरकार से बातचीत जरूर करनी चाहिए।

3 टेस्ट मैच की जगह 2 टेस्ट हो सकते हैं
रिपोर्ट्स के मुताबिक, 3 टेस्ट की जगह 2 टेस्ट कराने पर भी विचार किया जा सकता है, ताकि टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका दौरे पर जाने से पहले थोड़ा वक्त मिल सके। नए वैरिएंट के मद्देनजर BCCI और CSA कह चुके हैं कि खिलाड़ी सख्त बायोबबल में रहेंगे। इसके अलावा साउथ अफ्रीका में खिलाड़ियों का एयर ट्रैवल भी काफी कम रहेगा, ताकि उनका बाहर संपर्क न के बराबर हो।