पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs Sri Lanka 1st ODI LIve Team India Can Go With 2 Allrounders, 2 Pacers And 2 Spinners, Rain Can Disturb The Match

भारत ने श्रीलंका को 7 विकेट से हराया:बर्थडे बॉय ईशान ने डेब्यू वनडे में 59 रन की पारी खेली; धवन ने 33वीं फिफ्टी लगाई, वनडे में 6000 रन भी पूरे किए

कोलंबो2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारत ने कोलंबो में खेले गए पहले वनडे में श्रीलंका को 7 विकेट से हरा दिया। टीम इंडिया ने 263 रन का टारगेट 37वें ओवर में हासिल कर लिया। बर्थडे बॉय ईशान किशन ने 42 बॉल पर 59 रन और शिखर धवन ने 95 बॉल पर नाबाद 86 रन की कप्तानी पारी खेली। धवन की यह 33वीं फिफ्टी रही। वहीं, उन्होंने वनडे में 6000 रन भी पूरे किए। जबकि ईशान का यह डेब्यू वनडे था। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें...

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए श्रीलंका ने 50 ओवर में 9 विकेट पर 262 रन बनाए थे। भारत के कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल और दीपक चाहर के आगे श्रीलंकाई टीम दबाव में दिखी। इन तीनों ने 2-2 विकेट लिए। चमिका करुणारत्ने ने 35 बॉल पर नाबाद 43 रन और कप्तान दासुन शनाका ने 39 रन की पारी खेली। 3 वनडे की सीरीज का अगला मैच 20 जुलाई को खेला जाएगा।

बतौर कप्तान धवन की फिफ्टी
भारत की यह श्रीलंका में लगातार 9वें वनडे में जीत है। टीम पिछली बार श्रीलंका में 24 जुलाई, 2012 को हारी थी। धवन बतौर कप्तान अपने पहले वनडे में 50+ रन बनाने वाले 5वें भारतीय बल्लेबाज बने। उनसे पहले अजीत वाडेकर (1975), रवि शास्त्री (1986), सचिन तेंदुलकर (1997), अजय जडेजा (1998) ऐसा कर चुके हैं।

धवन 6 हजार रन पूरे करने वाले चौथे सबसे तेज बल्लेबाज
धवन ने 23 रन बनाते ही 6 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। धवन ने 140 वीं पारी में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया। वे सबसे तेज 6 हजार रन पूरे करने के मामले में चौथे नंबर पर हैं। इस मामले में साउथ अफ्रीका के पूर्व ओपनर हाशिम अमला पहले नंबर पर हैं। अमला ने 123 वनडे पारियों में ही 6 हजार रन पूरे किए थे। दूसरे नंबर पर भारत के विराट कोहली हैं।

ईशान किशन के नाम रिकॉर्ड
ईशान ने वनडे डेब्यू में दूसरी सबसे तेज (33 बॉल) फिफ्टी का रिकॉर्ड बनाया। इस मामले में पहले नंबर पर भारत के ही क्रुणाल पंड्या हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे डेब्यू में 26 बॉल पर फिफ्टी लगाई थी। ईशान डेब्यू वनडे में 50+ स्कोर बनाने वाले 16वें भारतीय बल्लेबाज भी बन गए हैं। ईशान दूसरे ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं, जिसने टी-20 और वनडे दोनों फॉर्मेट में डेब्यू पर फिफ्टी लगाई। इससे पहले यह रिकॉर्ड रॉबिन उथप्पा के नाम था।

पृथ्वी शॉ को उनकी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड

  • पृथ्वी शॉ ने भारत को तेज शुरुआत दिलाई। वे 24 बॉल पर 43 रन बनाकर आउट हुए। शॉ ने धवन के साथ 58 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की।
  • शॉ को धनंजय डिसिल्वा ने अविष्का फर्नांडो के हाथों कैच कराया। उन्हें इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड से नवाजा गया।
  • इसके बाद ईशान और धवन ने पारी संभाली। ईशान ने मैदान पर आते ही पहली बॉल पर छक्का लगाया। उन्होंने धवन के साथ दूसरे विकेट के लिए 85 रन की पार्टनरशिप की।
  • ईशान ने अपनी पारी में 8 चौके और 2 छक्के लगाए। उन्हें लक्षण संदाकन ने विकेटकीपर मिनोद भानुका के हाथों कैच कराया।
  • उनके आउट होने के बाद मनीष पांडेय ने धवन के साथ तीसरे विकेट के लिए 72 रन की पार्टनरशिप की। मनीष 40 बॉल पर 26 रन बनाकर आउट हुए।
  • इसके बाद धवन ने सूर्यकुमार के साथ मिलकर टीम इंडिया को मैच जिता दिया। सूर्यकुमार 20 बॉल पर 31 रन बनाकर नॉटआउट रहे। धवन-सूर्यकुमार ने 36 बॉल पर 48 रन की नाबाद साझेदारी की।

श्रीलंकाई टीम ने आखिरी 5 ओवर में 52 रन जोड़े और 2 विकेट गंवाए

  • चहल ने मैच की अपनी पहली ही बॉल पर श्रीलंकाई टीम को पहला झटका दिया। चहल ने अविष्का फर्नांडो को मनीष पांडेय के हाथों कैच कराया। वे 35 बॉल पर 32 रन बनाकर आउट हुए। अविष्का ने मिनोद के साथ मिलकर 49 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की।
  • इसके बाद कुलदीप ने एक ही ओवर में 2 विकेट लिए। कुलदीप ने 17वें ओवर की पहली बॉल पर भानुका राजपक्षा को शिखर धवन के हाथों कैच कराया। भानुका 22 बॉल पर 24 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद चौथी बॉल पर मिनोद भानुका को पृथ्वी शॉ के हाथों कैच कराया। मिनोद 44 बॉल पर 27 रन बनाकर आउट हुए।
  • स्पिनर क्रुणाल पंड्या ने उप-कप्तान धनंजय डिसिल्वा को भुवनेश्वर कुमार के हाथों कैच कराया। वे 27 बॉल पर 14 रन बनाकर आउट हुए।
  • दीपक चाहर ने लगातार 2 ओवर में विकेट झटके। चाहर ने 38वें ओवर में असलंका को विकेटकीपर ईशान किशन के हाथों कैच कराया। असलंका ने शनाका के साथ मिलकर 5वें विकेट के लिए 49 रन की पार्टनरशिप की।
  • चाहर ने 40वें ओवर में वानिंदु हसारंगा को पवेलियन भेजा। वे 7 बॉल पर 8 रन बनाकर आउट हुए। हार्दिक पंड्या ने इसुरु उदाना को आउट कर श्रीलंका को 8वां झटका दिया। उदाना 9 बॉल पर 8 रन बनाकर आउट हुए।
  • चहल ने कप्तान दासुन शनाका को हार्दिक के हाथों कैच कराया। इसके बाद करुणारत्ने और चमीरा ने आखिरी 2 ओवर में 32 रन बनाए। मैच की आखिरी बॉल पर चमीरा रन आउट हो गए।

ईशान किशन और सूर्यकुमार का डेब्यू
ईशान किशन ने रविवार को 23वां बर्थडे मनाया। उन्होंने बर्थडे पर ही वनडे में डेब्यू किया। इससे पहले उन्होंने मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 में डेब्यू किया था। ईशान बर्थडे के दिन वनडे में डेब्यू करने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। इससे पहले 1990 में गुरशरन सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐसा किया था। ओवरऑल ईशान ऐसा करने वाले 16वें खिलाड़ी हैं।

सूर्यकुमार यादव ने भी टीम इंडिया के लिए वनडे में डेब्यू किया। उन्होंने भी मार्च में ईशान के साथ ही इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 में डेब्यू किया था। अब दोनों ने साथ-साथ वनडे में भी डेब्यू किया। राहुल द्रविड़ बतौर कोच टीम इंडिया के साथ हैं।

सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन को एक साथ वनडे कैप मिली। इन दोनों ने इसी साल मार्च में एक साथ इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 में भी डेब्यू किया था।
सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन को एक साथ वनडे कैप मिली। इन दोनों ने इसी साल मार्च में एक साथ इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 में भी डेब्यू किया था।

चहल और कुलदीप 2 साल बाद एक साथ
इस मैच में स्पिन की कमान युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने संभाली। दोनों करीब 2 साल बाद एक साथ टीम इंडिया में हैं। इससे पहले पिछली बार चहल और कुलदीप ने एक साथ 2019 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन में मैच खेला था।

टीम इंडिया 114 दिनों बाद वनडे में मैदान पर उतरी। पिछला वनडे भारत ने मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। जबकि श्रीलंका की टीम ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ 3 वनडे की सीरीज खेली थी। दोनों टीमें करीब 4 साल बाद आपस में वनडे सीरीज खेल रही हैं।

दोनों टीमें
भारत : शिखर धवन (कप्तान), पृथ्वी शॉ, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडे, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल।

श्रीलंका : दासुन शनाका (कप्तान), अविष्का फर्नांडो, मिनोद भानुका (विकेटकीपर), भानुका राजपक्षा, धनंजय डिसिल्वा, चरिथ असलंका, वानिंदु हसारंगा, चमिका करुणारत्ने, इसरु उदाना, दुष्मंथा चमीरा, लक्षण संदाकन।

खबरें और भी हैं...