• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs Sri Lanka 1st T 20 LIVE Score Update; India Tour Of Sri Lanka Live Update | Shikhar Dhawan Prithvi Shaw Ishan Kishan Suryakumar Yadav

भारत ने श्रीलंका को 38 रन से हराया:सूर्यकुमार की फिफ्टी और भुवनेश्वर के 4 विकेट ने पहले टी-20 में जीत दिलाई; चाहर ने एक ओवर में 2 विकेट लेकर मैच पलटा

कोलंबो3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भारत-श्रीलंका टी-20 सीरीज का पहला मैच टीम इंडिया ने 38 रनों से जीत लिया। श्रीलंका ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। सूर्यकुमार की फिफ्टी और धवन के 46 रन की बदौलत इंडिया ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 164 रन बनाए। इसके जवाब में श्रीलंका की टीम 126 रन पर ऑलआउट हो गई। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें...

भारत की ओर से सूर्यकुमार यादव ने 34 बॉल पर 50 रन की पारी खेली। जबकि शिखर धवन 36 बॉल पर 46 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने 4 और दीपक चाहर ने 2 विकेट लेकर श्रीलंका को कम स्कोर पर समेट दिया। इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले वरुण चक्रवर्ती ने भी 1 विकेट लिया। श्रीलंका ने अपने आखिरी 6 विकेट 19 रन बनाने में गंवा दिए।

भुवनेश्वर को 4 विकेट के लिए मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया।
भुवनेश्वर को 4 विकेट के लिए मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया।

टर्निंग पॉइंट: दीपक का डबल अटैक, फिर भुवनेश्वर का चौका
16वां ओवर दीपक चाहर फेंकने आए। इस वक्त असलांका 26 गेंदों पर 3 छक्के और 3 चौके लगाकर 44 रन पर खेल रहे थे, लेकिन चाहर ने उन्हें शॉ के हाथों कैच करवा दिया। इस वक्त श्रीलंका को 11.60 के एवरेज से रन चाहिए थे और टारगेट चेज आसान लग रहा था।

इसी ओवर की 5वीं गेंद पर हसारंगा को दीपक ने क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद भुवनेश्वर ने अपने बचे हुए 2 ओवरों में 3 विकेट लिए। उन्होंने 3.3 ओवर में 6.28 की किफायती इकोनॉमी से बॉलिंग की।

दीपक चाहर ने 1 ओवर में 2 विकेट लिए। उन्होंने असलंका और हसारंगा को आउट किया।
दीपक चाहर ने 1 ओवर में 2 विकेट लिए। उन्होंने असलंका और हसारंगा को आउट किया।

श्रीलंका ने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाए

  • श्रीलंका की शुरुआत अच्छी नहीं रही। 23 रन पर श्रीलंका का पहला विकेट गिरा। मिनोद भानुका 10 बॉल पर 7 रन बनाकर आउट हुए।
  • इसके बाद श्रीलंका ने 2 रन बनाने में 2 विकेट गंवा दिए। 48 रन के कुल स्कोर पर धनंजय डिसिल्वा (9 रन) और 50 रन के कुल स्कोर पर अविष्का फर्नांडो आउट हुए।
  • डिसिल्वा को युजवेंद्र चहल ने क्लीन बोल्ड किया, वहीं अविष्का ने 23 बॉल पर 26 रन की पारी खेली। उन्हें भुवनेश्वर कुमार ने संजू सैमसन के हाथों कैच कराया।
  • अशेन बंडारा के रूप में श्रीलंका को चौथा झटका लगा। वे 19 बॉल पर 9 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने असलंका के साथ 35 बॉल पर 40 रन की पार्टनरशिप की।
  • इसके बाद दीपक चाहर स्पेशल देखने को मिला। उन्होंने 16वें ओवर की तीसरी बॉल पर डेब्यू टी-20 मैच खेल रहे चरिथ असलंका और 5वीं बॉल पर वानिंदु हसारंगा को आउट किया।
  • असलंका 26 बॉल पर 44 रन की शानदार पारी खेलकर आउट हुए। उन्हें दीपक चाहर ने पृथ्वी शॉ के हाथों कैच कराया, वहीं चाहर ने हसारंगा को क्लीन बोल्ड किया।
  • इसके बाद भुवनेश्वर ने अपने 2 ओवर में 3 विकेट लेकर श्रीलंका को बैकफुट पर धकेल दिया। उन्होंने चमिका करुणारत्ने (3), इसुरु उदाना (1) और दुष्मंथ चमीरा (1) को आउट किया।
  • वरुण चक्रवर्ती ने कप्तान दासुन शनाका को ईशान किशन के हाथों स्टंप कराया। वे 14 बॉल पर 16 रन बना सके।
युजवेंद्र चहल और क्रुणाल पंड्या ने भी 1-1 विकेट लिए।
युजवेंद्र चहल और क्रुणाल पंड्या ने भी 1-1 विकेट लिए।

इंडिया ने 4 ओवर के अंदर 2 कैच छोड़े
दूसरे ओवर में हार्दिक पंड्या ने मिनोद भानुका का कैच छोड़ा। उस वक्त वे 5 रन बनाकर बैटिंग कर रहे थे। हालांकि, मिनोद क्रुणाल पंड्या की गेंद पर आउट हुए। इसके बाद जब दीपक चाहर चौथा ओवर फेंक रहे थे तो उनकी गेंद पर सूर्य कुमार ने अविष्का का कैच छोड़ा। अविष्का ने पॉइंट पर शॉट लगाया था, बॉल सूर्यकुमार की उंगलियां छूकर निकल गई।

आखिरी 5 ओवर में अच्छा नहीं खेल सकी टीम इंडिया
टीम इंडिया ने 14 रन के अंदर जम चुके धवन और सूर्यकुमार का विकेट गंवाया। 15वें ओवर में धवन और इसके अगले ओवर में सूर्यकुमार आउट हो गए। टीम इंडिया टी-20 मैचों में आखिरी ओवरों में 10 से ज्यादा औसत से रन बनाती है। हालांकि, 2 जमे हुए बैट्समैन का विकेट गंवाने के बाद हार्दिक पंड्या और ईशान किशन कुछ खास नहीं कर सके। आखिरी 5 ओवर में टीम इंडिया 2 विकेट गंवाकर 43 रन ही बना सकी।

टीम इंडिया ने शुरुआती 7 ओवर में 2 विकेट गंवाए

  • टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पहली ही गेंद पर डेब्यू कर रहे पृथ्वी शॉ (0) को तेज गेंदबाज दुष्मंथ चमीरा ने पवेलियन भेजा। चमीरा ने उन्हें विकेटकीपर मिनोद भानुका के हाथों कैच कराया।
  • इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए संजू सैमसन। सैमसन ने शुरुआती झटके के बाद धवन के साथ पारी को संभाला, पर वो 27 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें हसारंगा ने आउट किया। धवन और सैमसन के बीच 51 रन की पार्टनरशिप हुई।
  • कप्तान शिखर धवन फिफ्टी लगाने से चूक गए। वे 36 बॉल पर 46 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने सूर्यकुमार के साथ साझेदारी करते हुए 11.5 ओवर में इंडिया का स्कोर 100 रन पहुंचाया
  • धवन को चमिका करुणारत्ने ने बंडारा के हाथों कैच कराया। उन्होंने सूर्यकुमार के साथ तीसरे विकेट के लिए 48 बॉल में 62 रन की पार्टनरशिप की।
  • 16वें ओवर की पहली बॉल पर सूर्या ने सिक्स लगाकर 33 बॉल में फिफ्टी पूरी की। इसके अगली ही बॉल पर वे बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में आउट हो गए। उन्हें हसारंगा ने रमेश मेंडिस के हाथों कैच कराया।
  • हार्दिक का खराब फॉर्म जारी है। वे 12 बॉल पर 10 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें दुष्मंथ चमीरा ने विकेटकीपर मिनोद भानुका के हाथों कैच कराया। ईशान 14 बॉल पर 20 रन और क्रुणाल पंड्या 3 बॉल पर 3 रन बनाकर नॉटआउट रहे।
श्रीलंका की ओर से दुष्मंथ चमीरा और वानिंदु हसारंगा ने 2-2 विकेट लिए।
श्रीलंका की ओर से दुष्मंथ चमीरा और वानिंदु हसारंगा ने 2-2 विकेट लिए।

सैमसन और सूर्यकुमार को जीवनदान मिला
सैमसन 10 रन पर बैटिंग कर रहे थे, तब उन्हें जीवनदान मिला। ये एक हाफ चांस था। उन्होंने कवर पर ड्राइव लगाई और वहां खड़े श्रीलंकाई फील्डर अविष्का ने स्टनिंग कैच लिया, पर रिव्यू में पता चला कि ये कैच नहीं था।

इसके बाद सूर्यकुमार जब 28 रन पर थे, तो उन्होंने लेग साइड में शॉट खेला जो मिस हिट होकर पॉइंट एरिया में गया। यहां खड़े अकिला ने फॉरवर्ड डाइव मारी, पर गेंद पहले ही जमीन पर टप्पा खा गई।

टीम इंडिया के लिए टी-20 में डेब्यू करने वाले पृथ्वी शॉ और वरुण चक्रवर्ती।
टीम इंडिया के लिए टी-20 में डेब्यू करने वाले पृथ्वी शॉ और वरुण चक्रवर्ती।

दोनों टीमें
इंडिया: शिखर धवन (कैप्टन), पृथ्वी शॉ, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, वरुण चक्रवर्ती।

श्रीलंका: दासुन शनाका (कैप्टन), अविष्का फर्नांडो, मिनोद भानुका (विकेटकीपर), धनंजय डिसिल्वा, चरिथ असलंका, अशेन बंडारा, वानिंदु हसारंगा, चमिका करुणारत्ने, इसुरू उदाना, अकिला धनंजय, दुष्मंथ चमीरा।

खबरें और भी हैं...