• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs Sri Lanka 3rd ODI Live India Has Chance To Clean Sweep Sri Lanka For The Fourth Time | Sanju Samson, Nitish Rana, Chetan Sakariya, K Gowtham, Rahul Chahar Making Debut

भारत ने 2-1 से सीरीज जीती:श्रीलंका ने आखिरी वन-डे में 3 विकेट से हराया; 68 रन बनाने में 7 विकेट गंवाना टीम इंडिया को पड़ा भारी

कोलंबो3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

श्रीलंका ने भारत को आखिरी वन-डे में 3 विकेट से हरा दिया। 227 रन के टारगेट को श्रीलंकाई टीम ने 39वें ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। टीम इंडिया को 68 रन बनाने में 7 विकेट गंवाना भारी पड़ा। इसकी वजह से टीम 43.1 ओवर में 225 रन पर ऑल-आउट हो गई थी। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें...

बारिश की वजह से डकवर्थ लुईस मैथड (DLS) के तहत टीम इंडिया के टोटल (225) में 1 रन बढ़ाया गया। DLS के मुताबिक, भारत का टोटल 226 रन रहा। श्रीलंका की ओर से अविष्का फर्नांडो ने सबसे ज्यादा 76 रनों की पारी खेली। उन्हें इसके लिए मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड मिला। वहीं, भानुका राजपक्षा ने 65 रन बनाए।

वनडे ट्रॉफी के साथ टीम इंडिया।
वनडे ट्रॉफी के साथ टीम इंडिया।

शिखर धवन ने बतौर कप्तान अपनी पहली सीरीज में टीम इंडिया को जीत दिलाई। भारत ने यह सीरीज 2-1 से अपने नाम की। सूर्यकुमार यादव को मैन ऑफ द सीरीज अवॉर्ड मिला। अब दोनों टीमों के बीच 3 मैचों की टी-20 सीरीज की शुरुआत 25 जुलाई से होगी।

राहुल चाहर ने अपने पहले वन-डे में 3 विकेट झटके। उन्होंने श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका, अविष्का फर्नांडो और करुणारत्ने को आउट किया।
राहुल चाहर ने अपने पहले वन-डे में 3 विकेट झटके। उन्होंने श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका, अविष्का फर्नांडो और करुणारत्ने को आउट किया।
इस साल IPL में पहली बार खेलने वाले साकरिया (राजस्थान रॉयल्स) ने अपनी बॉलिंग से सभी को प्रभावित किया था। उन्होंने लीग के दौरान विकेट लेने पर कुछ इस प्रकार सेलिब्रेट किया था। यह सेलिब्रेशन पोज उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ विकेट लेने पर भी अपनाया।
इस साल IPL में पहली बार खेलने वाले साकरिया (राजस्थान रॉयल्स) ने अपनी बॉलिंग से सभी को प्रभावित किया था। उन्होंने लीग के दौरान विकेट लेने पर कुछ इस प्रकार सेलिब्रेट किया था। यह सेलिब्रेशन पोज उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ विकेट लेने पर भी अपनाया।

अविष्का और राजपक्षा की पारी ने श्रीलंका को जीत दिलाई

  • श्रीलंका की शुरुआत अच्छी नहीं रही। 35 रन पर टीम का पहला विकेट गिरा। गौतम ने मिनोद भानुका को चेतन साकरिया के हाथों कैच कराया। वे 7 रन बनाकर आउट हुए। यह गौतम का पहला इंटरनेशनल विकेट रहा।
  • इसके बाद राजपक्षा और अविष्का ने पारी संभाली। अविष्का ने इस दौरान सीरीज में लगातार दूसरी फिफ्टी लगाई। दूसरे वन-डे में उन्होंने 50 रन की पारी खेली थी। अविष्का की वन-डे में ओवरऑल 5वीं फिफ्टी है।
  • राजपक्षा और अविष्का के बीच दूसरे विकेट के लिए 109 रन की पार्टनरशिप हुई। राजपक्षा ने वन-डे में पहला अर्धशतक लगाया। इसके बाद चेतन साकरिया ने 7 बॉल में 2 विकेट झटके।
  • साकरिया ने 23वें ओवर की आखिरी बॉल पर राजपक्षा को कृष्णप्पा गौतम के हाथों कैच कराया। उन्होंने 56 बॉल में 65 रन बनाए। ये साकरिया का पहला इंटरनेशनल विकेट रहा।
  • इसके बाद 25वें ओवर की आखिरी बॉल पर साकरिया ने श्रीलंकाई उप-कप्तान धनंजय डिसिल्वा को अपने ही बॉल पर कैच किया। वे 2 रन बना सके।
  • चरिथ असलंका 28 बॉल पर 24 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें हार्दिक पंड्या ने LBW किया। असलंका और अविष्का के बीच तीसरे विकेट के लिए 43 रन की पार्टनरशिप हुई।
  • स्पिनर राहुल चाहर ने आखिरी लम्हों में 3 विकेट लेकर मैच में रोमांच ला दिया। 26 रन के अंदर श्रीलंका ने 4 विकेट गंवा दिए। उन्होंने पहले श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका को मनीष पांडेय के हाथों कैच कराया। वे शून्य पर आउट हुए।
  • इसके बाद चाहर ने अविष्का फर्नांडो को पृथ्वी शॉ के हाथों कैच कराया। अविष्का ने 98 बॉल पर 76 रन की पारी खेली। चाहर की बॉल पर संजू सैमसन ने चमिका करुणारत्ने को स्टंप किया।
  • हालांकि, आखिर में अकिला धनंजय और रमेश मेंडिस ने श्रीलंका को जीत तक पहुंचाया। मेंडिस 15 रन और अकिला 5 रन बनाकर नाबाद रहे।

टीम इंडिया ने 68 रन बनाने में 7 विकेट गंवाए
टीम इंडिया 43.1 ओवर में 225 रन पर ऑल-आउट हो गई। आखिरी 68 रन बनाने में टीम ने 7 विकेट गंवा दिए। इसमें मनीष पांडेय, हार्दिक पंड्या, सूर्यकुमार यादव, कृष्णप्पा गौतम, नीतीश राणा, राहुल चाहर और नवदीप सैनी के विकेट शामिल हैं। श्रीलंकाई स्पिनर्स ने कहर बरपाते हुए 6 विकेट लिए। प्रवीण जयविकरामा और अकिला धनंजय ने 3-3 विकेट झटके।

इसके अलावा दुष्मंथ चमीरा को 2 और चमिका करुणारत्ने-दासुन शनाका को 1-1 विकेट मिला। मनीष और हार्दिक लगातार तीसरे वन-डे में फेल रहे। मनीष इस सीरीज में 3 मैच में सिर्फ 74 रन ही बना सके। वहीं, हार्दिक ने 2 मैच में 19 रन बनाए। दूसरे वन-डे में वे शून्य पर आउट हुए थे।

मनीष पांडेय और हार्दिक पंड्या वनडे सीरीज में फेल

  • भारत को पहला झटका कप्तान शिखर धवन के रूप में लगा। वे 13 रन बनाकर आउट हुए। धवन लगातार दूसरे वन-डे में फेल रहे। पिछले वन-डे में उन्होंने 29 रन बनाए थे।
  • इसके बाद पृथ्वी शॉ और सैमसन ने मिलकर भारत की पारी संभाली। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 74 रन की पार्टनरशिप की।
  • इसके बाद भारत ने 16 रन के अंदर 2 विकेट गंवा दिए। 102 रन पर 1 विकेट से टीम का स्कोर 118 रन पर 3 विकेट हो गया।
  • पृथ्वी शॉ वन-डे में पहली फिफ्टी से चूक गए। उन्हें 49 रन के निजी स्कोर पर श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका ने LBW किया।
  • सैमसन ने अपने डेब्यू वन-डे में 46 रन की शानदार पारी खेली। उन्हें जयविकरामा ने अविष्का फर्नांडो के हाथों कैच कराया। शॉ और सैमसन के बीच दूसरे विकेट के लिए 74 रन की पार्टनरशिप हुई।
  • बारिश के बाद 25वें ओवर तक टीम इंडिया का स्कोर 3 विकेट पर 157 रन था। इसके बाद स्पिनर प्रवीण जयविकरामा ने भारत को 2 झटके दिए।
  • जयविकरामा ने पहले मनीष पांडेय को विकेटकीपर मिनोद भानुका के हाथों कैच कराया। वे 19 बॉल पर 11 रन बनाकर आउट हुए।
  • इसके बाद जयविकरामा ने हार्दिक पंड्या को LBW किया। वे 17 बॉल पर 19 रन बना सके। अकिला धनंजय ने सूर्यकुमार और गौतम को LBW किया।
  • सूर्यकुमार 37 बॉल पर 40 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, गौतम 2 रन ही बना सके। डेब्यूटांट नीतीश राणा 7 रन बनाकर आउट हुए।
  • राहुल चाहर ने 13 और नवदीप सैनी ने 15 रनों की पारी खेली। साकरिया 0 पर नॉटआउट रहे। चाहर को चमीरा और सैनी को करुणारत्ने ने आउट किया।

बारिश की वजह से 47 ओवर का मुकाबला
बारिश ने करीब डेढ़ घंटा का खेल बर्बाद किया। इस वजह से अंपायर ने दोनों पारी से 3-3 ओवर घटा दिए। इसके बाद 47 ओवर का मुकाबला हुआ। भारतीय पारी के 23वें ओवर के बाद खेल रोका गया था। साढ़े 6 बजे से दोबारा मैच शुरू हुआ।

बारिश की वजह से करीब डेढ़ घंटे का खेल खराब हुआ। बारिश रुकने के बाद मैदान से कवर हटाते ग्राउंड्समेन। अंपायर्स ने दोनों पारी से 3-3 ओवर काटे और 47 ओवर का मैच हुआ।
बारिश की वजह से करीब डेढ़ घंटे का खेल खराब हुआ। बारिश रुकने के बाद मैदान से कवर हटाते ग्राउंड्समेन। अंपायर्स ने दोनों पारी से 3-3 ओवर काटे और 47 ओवर का मैच हुआ।

23वें ओवर में भारी ड्रामा
23वें ओवर में मैदान पर भारी ड्रामा हुआ। प्रवीण जयविकरामा की पहली बॉल जाकर सूर्यकुमार के पैर पर लगी। इसके बाद ऑन-फील्ड अंपायर कुमार धर्मसेना ने उन्हें आउट करार दिया। सूर्यकुमार ने तुरंत डिसीजन रिव्यू सिस्टम (DRS) का इस्तेमाल किया। बॉल ट्रैकिंग में इम्पैक्ट आउटसाइड द लाइन था। हालांकि, बॉल विकेट को हिट कर रही थी।

विकेट हिटिंग देखकर ही श्रीलंकाई खिलाड़ी खुश हो गए। उन्हें लगा विकेट मिल गई है। सूर्यकुमार भी पवेलियन वापस लौटने लगे। तभी अंपायर धर्मसेना ने सूर्यकुमार को वापस बुलाया और अपना निर्णय बदलकर उन्हें नॉटआउट दिया। श्रीलंकाई खिलाड़ी यह देखकर स्तब्ध रह गए। उन्हें विश्वास ही नहीं हुआ।

बॉल इम्पैक्ट 2.5 मीटर आउटसाइड द लाइन था। इस वजह से सूर्यकुमार यादव बच गए।
बॉल इम्पैक्ट 2.5 मीटर आउटसाइड द लाइन था। इस वजह से सूर्यकुमार यादव बच गए।

टीम इंडिया के प्लेइंग-11 में 6 बदलाव
भारत ने इस मुकाबले के लिए प्लेइंग-11 में 6 बदलाव किए। इसमें से 5 खिलाड़ियों ने वन-डे डेब्यू किया। संजू सैमसन, नीतीश राणा, चेतन साकरिया, कृष्णप्पा गौतम और राहुल चाहर ने पहली बार वन-डे खेला। डेथ ओवर्स के लिए नवदीप सैनी को जगह मिली।

भारत के 5 डेब्यूटांट- (बाएं से) कृष्णप्पा गौतम, नीतीश राणा, राहुल चाहर, संजू सैमसन, चेतन साकरिया।
भारत के 5 डेब्यूटांट- (बाएं से) कृष्णप्पा गौतम, नीतीश राणा, राहुल चाहर, संजू सैमसन, चेतन साकरिया।

1980 के बाद पहली बार 5 खिलाड़ियों का डेब्यू
पिछले मैच के हीरो रहे दीपक चाहर, ईशान किशन, क्रुणाल पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को आराम दिया गया। 1980 के बाद ऐसा पहली बार हुआ, जब एक साथ 5 खिलाड़ियों ने वन-डेब्यू किया। 1980 में दिलीप दोशी, किर्ती आजाद, रोजर बिन्नी, संदीप पाटिल और तिरुमलई श्रीनिवासन ने एक साथ डेब्यू किया था। श्रीलंका के खिलाफ वन-डे में किसी टेस्ट प्लेइंग नेशन के सबसे ज्यादा खिलाड़ियों ने डेब्यू किया।

श्रीलंकाई टीम में 3 बदलाव
वहीं, श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने टीम में 3 बदलाव किए थे। दूसरे वन-डे में सफल रहे स्पिनर वानिंदु हसारंगा और कासुन रजिथा चोट की वजह से ये मैच नहीं खेले। प्रवीण जयविकरामा, अकिला धनंजय और रमेश मेंडिस को टीम में जगह मिली।

दोनों टीमें
भारत : शिखर धवन (कप्तान), पृथ्वी शॉ, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडे, संजू सैमसन (विकेटकीपर), नीतीश राणा, हार्दिक पंड्या, कृष्णप्पा गौतम, नवदीप सैनी, राहुल चाहर, चेतन साकरिया।

श्रीलंका : दासुन शनाका (कप्तान), अविष्का फर्नांडो, मिनोद भानुका (विकेटकीपर), भानुका राजपक्षा, धनंजय डिसिल्वा, चरिथ असलंका, रमेश मेंडिस, चमिका करुणारत्ने, दुष्मंथा चमीरा, अकिला धनंजय, प्रवीण जयविकरामा।

खबरें और भी हैं...