• Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • India Vs Sri Lanka 3rd T20 LIVE Score; Latest Update; India Tour Of Sri Lanka Live Update | Ruturaj Gaikwad, Devdutt Padikkal, Nitish Rana, Chetan Sakariya

श्रीलंका ने भारत को 7 विकेट से हराया:टीम इंडिया के खिलाफ पहली बार द्विपक्षीय टी-20 सीरीज जीती, बर्थडे बॉय हसारंगा ने 4 विकेट झटके

कोलंबो3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

श्रीलंका ने गुरुवार रात भारत को तीसरे और आखिरी टी-20 मैच में 7 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ उसने टी-20 सीरीज को 2-1 से जीत लिया है। यह श्रीलंकाई टीम की भारत के खिलाफ पहली द्विपक्षीय टी-20 सीरीज जीत है। इससे पहले 7 सीरीज में से भारत ने 6 सीरीज जीती थी। 2009/10 में हुई सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही थी। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें...

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 81 रन बनाए। श्रीलंकाई स्पिनर वानिंदु हसारंगा का गुरुवार को जन्मदिन था। इस दौरान उन्होंने सिर्फ 9 रन देकर 4 विकेट झटके। जवाब में श्रीलंका ने 14.3 ओवर में 3 विकेट पर 82 रन बनाकर मैच जीत लिया। धनंजय डिसिल्वा 23 रन और हसारंगा 14 रन बनाकर नॉटआउट रहे। हसारंगा को मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया।

टी-20 ट्रॉफी के साथ श्रीलंकाई टीम।
टी-20 ट्रॉफी के साथ श्रीलंकाई टीम।

श्रीलंका ने 2019/20 के बाद पहली टी-20 सीरीज जीती
अगस्त 2008 के बाद से श्रीलंका की भारत के खिलाफ तीनों फॉर्मेट मिलाकर हुई 21 द्विपक्षीय सीरीज में यह पहली जीत भी है। इस जीत के साथ श्रीलंका ने पिछले 5 सीरीज से चला आ रहा हार का सिलसिला भी तोड़ा। श्रीलंका ने पिछली बार 2019 में पाकिस्तान को टी-20 में 3-0 से हराया था। टीम इंडिया की यह पिछली 9 द्विपक्षीय टी-20 सीरीज में पहली हार है। इससे पहले 8 सीरीज में से भारत ने 7 सीरीज जीती थी और 1 सीरीज ड्रॉ रही थी।

धनंजय डिसिल्वा और हसारंगा ने श्रीलंका को जीत दिलाई

  • राहुल चाहर ने श्रीलंकाई टीम को 3 झटके दिए। उन्होंने छठे ओवर में अविष्का फर्नांडो का अपनी ही बॉल पर कैच लिया। वे 18 बॉल पर 12 रन बना सके।
  • इसके बाद 8वें ओवर में चाहर ने मिनोद भानुका को LBW किया। वे 27 बॉल पर 18 रन बनाकर आउट हुए। समरविक्रमा को चाहर ने क्लीन बोल्ड किया। वे 6 रन बनाकर आउट हुए।

श्रीलंका के खिलाफ सबसे कम स्कोर
81 रन टी-20 में टीम इंडिया का श्रीलंका के खिलाफ पहले बैटिंग करते हुए सबसे कम स्कोर रहा। इससे पहले 2016 में पुणे में टीम इंडिया 18.5 ओवर में 101 रन बनाकर ऑलआउट हुई थी। यह मैच श्रीलंका ने 5 विकेट से जीता था। खास बात यह है कि इस मैच में 2 विकेट लेने वाले शनाका ने उस मैच में भी 3 विकेट लिए थे। ओवरऑल टी-20 में टीम इंडिया का सबसे कम स्कोर 74 रन का है। यह उसने 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में बनाया था।

टीम इंडिया के बल्लेबाज बुरी तरह फ्लॉप रहे
धवन और संजू सैमसन 0 पर आउट हुए। टीम इंडिया के 7 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। कुलदीप यादव सबसे ज्यादा 23 रन बनाकर नाबाद रहे। भारतीय बल्लेबाज इस मैच में एक भी छक्का नहीं लगा पाए। ऐसा टी-20 में पहली बार हुआ। हसारंगा के अलावा श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका ने 2 और दुष्मंथ चमीरा-रमेश मेंडिस ने 1-1 विकेट लिया।

धवन और सैमसन 0 पर पवेलियन लौटे

  • कप्तान धवन (0) मैच की अपनी पहली बॉल पर ही आउट हुए। उन्हें दुष्मंथ चमीरा ने धनंजय डिसिल्वा के हाथों कैच कराया।
  • इसके बाद पडिक्कल को रमेश मेंडिस ने LBW किया। वे 15 बॉल पर 9 रन बनाकर आउट हुए।
  • 5वें ओवर में हसारंगा स्पेशल देखने को मिला। उन्होंने इस ओवर में सैमसन और ऋतुराज को LBW किया।
  • 5वें ओवर की चौथी बॉल पर सैमसन (0) आउट हुए। जबकि आखिरी बॉल पर ऋतुराज पवेलियन चलते बने। उन्होंने 10 बॉल पर 14 रन की पारी खेली।
  • नीतीश राणा को श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका ने अपनी ही बॉल पर कैच आउट किया। वे 15 बॉल पर 6 रन बनाकर आउट हुए।
  • भुवनेश्वर कुमार 32 बॉल पर 16 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें हसारंगा ने शनाका के हाथों कैच कराया।
  • राहुल चाहर 5 रन और वरुण चक्रवर्ती 0 पर आउट हुए। राहुल को शनाका ने विकेटकीपर मिनोद भानुका के हाथों कैच कराया।
  • जबकि वरुण चक्रवर्ती हसारंगा की बॉल पर चमिका करुणारत्ने को कैच थमा बैठे।

धवन पहली बॉल पर आउट होने वाले पहले कप्तान
धवन पारी की अपनी पहली बॉल पर आउट होने वाले टीम इंडिया के पहले कप्तान हैं। इससे पहले विराट कोहली 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गुवाहाटी में शून्य पर आउट हुए थे। हालांकि वह उनकी पारी की दूसरी बॉल थी।

भारत और श्रीलंका में 1-1 बदलाव
टीम इंडिया इस मैच में 5 बैट्समैन और 6 बॉलर्स के साथ मैदान पर उतरी। तेज गेंदबाज संदीप वॉरियर को डेब्यू कैप मिली। उन्हें चोटिल नवदीप सैनी की जगह टीम में शामिल किया गया। वहीं श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने टीम में एक बदलाव किया। तेज गेंदबाज इसुरु उदाना की जगह पाथुम निसांका को टीम में शामिल किया गया।

दोनों टीमें
भारत : शिखर धवन (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, देवदत्त पडिक्कल, संजू सैमसन (विकेटकीपर), नीतीश राणा, राहुल चाहर, भुवनेश्वर कुमार, चेतन साकरिया, संदीप वॉरियर, कुलदीप यादव और वरुण चक्रवर्ती।

श्रीलंका : दासुन शनाका (कैप्टन), अविष्का फर्नांडो, मिनोद भानुका (विकेटकीपर), धनंजय डिसिल्वा, सदीरा समरविक्रमा, रमेश मेंडिस, वानिंदु हसारंगा, चमिका करुणारत्ने, पाथुम निसांका, अकिला धनंजय और दुष्मंथ चमीरा।

खबरें और भी हैं...