पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Team India Vs Sri Lanka ODI Series | India Vs Sri Lanka ODI Series Most One Day Match Win Against Sri Lanka Team Records Team India News Updates

टीम इंडिया तोड़ेगी पाकिस्तान का रिकॉर्ड:भारत के पास श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे जीतने वाली टीम बनने का मौका, रिकॉर्ड से बस 2 जीत दूर

कोलंबो3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

टीम इंडिया इन दिनों श्रीलंका दौरे पर है। यहां उसे 3 वनडे और इतने ही टी-20 की सीरीज खेलना है। इस दौरान भारतीय टीम के पास श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे जीतने वाली दुनिया की पहली टीम बनने का मौका है। फिलहाल, इस रिकॉर्ड से टीम इंडिया सिर्फ 2 जीत दूर है।

अब तक वनडे इतिहास में पाकिस्तान ने श्रीलंका को सबसे ज्यादा 92 वनडे में हराया है। इसके बाद टीम इंडिया 91 जीत के साथ दूसरे नंबर पर काबिज है। इस महीने 3 वनडे की सीरीज में भारतीय टीम के पास पाकिस्तान को पीछे छोड़ने का मौका है। तीसरे नंबर की टीम ऑस्ट्रेलिया 61 जीत के साथ काफी पीछे है।

13 जुलाई को पहला वनडे
भारत और श्रीलंका के बीच 3 वनडे 13, 16 और 18 जुलाई को खेले जाएंगे। इसके बाद दोनों टीमें 21, 23 और 25 जुलाई को टी-20 सीरीज खेलेंगी। सभी मैच कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में होंगे।

श्रीलंका के खिलाफ भारत ने सबसे ज्यादा वनडे खेले
यदि श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे खेलने की बात करें तो इस मामले में टीम इंडिया टॉप पर है। भारत ने 159 मैच खेले, जबकि पाकिस्तान 155 वनडे के साथ दूसरे नंबर पर है। इनके अलावा कोई भी टीम अब तक श्रीलंका के खिलाफ 100 वनडे नहीं खेल सकी। तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड है, जिसने 99 वनडे खेले।

भारत ने श्रीलंका को उसी के घर में सबसे ज्यादा बार हराया
श्रीलंका को उसी के घर में हराने के मामले में भारतीय टीम पहले से ही सबसे आगे है। उसने अब तक श्रीलंका को उसी की जमीन पर 61 में से 28 वनडे में हराया है। यहां दूसरे नंबर पर पाकिस्तान है, जिसने श्रीलंका से उसके घर में 41 में से सिर्फ 18 ही मैच जीते हैं। ऑस्ट्रेलियाई टीम 30 में 13 वनडे जीत के साथ तीसरे नंबर पर काबिज है।

धवन की कप्तानी में खेलेगी टीम इंडिया
विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और पंत समेत भारत के कई क्रिकेट सुपरस्टार्स इंग्लैंड दौरे पर होने के कारण इस सीरीज का हिस्सा नहीं हैं। उनकी जगह शिखर धवन को टीम इंडिया की कप्तानी और भुवनेश्वर कुमार को उपकप्तानी सौंपी गई है। इस टीम में 6 खिलाड़ी डेब्यू करेंगे। इसमें देवदत्त पडिक्कल, कृष्णप्पा गौतम, ऋतुराज गायकवाड़, नीतीश राणा, वरुण चक्रवर्ती और चेतन सकारिया शामिल हैं। वहीं, अब तक श्रीलंका की टीम घोषित नहीं की गई।

श्रीलंका के लिए टीम इंडिया

  • बैट्समैन: शिखर धवन (कप्तान), पृथ्वी शॉ, देवदत्त पडिक्कल, ऋतुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडेय, नीतीश राणा
  • विकेटकीपर: ईशान किशन, संजू सैमसन
  • ऑलराउंडर: हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, कृष्णप्पा गौतम
  • बॉलर: युजवेंद्र चहल, राहुल चाहर, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, दीपक चाहर, नवदीप सैनी, चेतन सकारिया